झुंझुनूं: मंड्रेला के पास प्रस्तावित एनर्जी प्रोजेक्ट का विरोध, जानिए पूरा मामला
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1904610

झुंझुनूं: मंड्रेला के पास प्रस्तावित एनर्जी प्रोजेक्ट का विरोध, जानिए पूरा मामला

झुंझुनूं: मंड्रेला के पास प्रस्तावित एनर्जी प्रोजेक्ट का विरोध किया जा रहा है. बायोमास एनर्जी प्रोजेक्ट मंड्रेला के पास लगाया जा रहा है,

झुंझुनूं: मंड्रेला के पास प्रस्तावित एनर्जी प्रोजेक्ट का विरोध, जानिए पूरा मामला

झुंझुनूं न्यूज:  झुंझुनूं के मंड्रेला कस्बे की झुंझुनूं रोड पर राज नर्सरी के पास करीब 70 बीघा जमीन पर लगने वाले बायोमास एनर्जी प्रोजेक्ट का ग्रामीणों और किसानों ने विरोध शुरू कर दिया है. ग्रामीणों ने इसे किसी भी सूरत में गांव में नहीं लगने देने की बात कही है. प्रोजेक्ट को बंद करवाने के विरोध में ग्रामीणों ने मंड्रेला के पिलानी रोड स्थित जांगिड़ गेस्ट हाउस में जनसभा का आयोजन किया. 

डेढ़ दर्जन गांवों के लोगों का भविष्य अंधकारमय

जिसमें प्रोजेक्ट से प्रभावित होने वाले करीब डेढ़ दर्जन गांवों के किसान एवं ग्रामीण पहुंचे. बैठक के दौरान ग्रामीणों ने कहा कि केटीए पावर्स प्राइवेट लिमिटेड ने बायोमास प्लांट के लिए हर कार्यालय में सही तथ्यों को छुपाते हुए परमिशन ली है. अगर उनकी फाइल को पढ़ा जाए तो उसमें हर जगह त्रुटियां है. ग्रामीणों ने कहा अगर यह प्लांट बनता है तो करीब आस—पास के डेढ़ दर्जन गांवों के लोगों का भविष्य अंधकारमय हो जाएगा. ग्रामीणों का कहा कि यह प्लांट ग्रीन हाउस गैसें छोड़ेगा. 

जिसका आसपास के पर्यावरण पर नकारात्मक प्रभाव पड़ेगा. ग्रामीणों ने कहा कि बायोमास के दहन से हवा में बड़ी संख्या में प्रदुषक तत्व पैदा होते हैं और हमारे स्वास्थ्य के साथ-साथ हमारे पारिस्थितिकी तंत्र के लिए भी खतरनाक हैं. इसके प्रदूषण से कैंसर जैसी कई प्रकार की बीमारियां भी संभव है. उल्लेखनीय है कि इस प्रोजेक्ट से कृषि व पानी पर भी दूषित प्रभाव पड़ेगा. बैठक के बाद ग्रामीण झुंझुनूं जिला कलेक्ट्रेट पहुंचे और प्लांट के खिलाफ विरोध प्रदर्शन किया. इसके बाद एक प्रतिनिधिमंडल ने कलेक्टर को ज्ञापन सौंपकर प्लांट के खिलाफ उचित कार्रवाई करने की मांग की और जल्द कार्यवाही नहीं करने पर विशाल आंदोलन की चेतावनी दी.

ये भी पढ़ें

जानिए कौन सा है दुनिया का सबसे महंगा पेड़, ना.. चंदन नहीं है जवाब

जानिए,राजा-महाराजाओं के निजी जिंदगी के कुछ अनसुने राज!निर्वस्त्र...

शरीर में उत्तेजना और पावर बढ़ाती हैं ये दो खाने की चीजें, शामिल कई गुण

 

Trending news