Hawala Business: शेखावाटी में बढ़ रहा हवाला का कारोबार, कैसे बना गढ़? खाड़ी देशों से जुड़े हैं तार
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2106463

Hawala Business: शेखावाटी में बढ़ रहा हवाला का कारोबार, कैसे बना गढ़? खाड़ी देशों से जुड़े हैं तार

Hawala Business in Shekhawati: झुंझुनूं जिले में बढ़ रहा हवाला कारोबार.बड़े पैमाने पर हवाले के जरिए होता लेनेदेन.बीते सप्ताह पुलिस ने पकड़ी लाखों की नकदी.हवाला कारोबार से जुड़े युवकों को भी किया गिरफ्तार.सालाना खाड़ी देशों से होता हैं हवाले के करोड़ों का कारोबार.

 

पुलिस की गिरफ्त में आरोपी.

Hawala Business in Shekhawati: शेखावाटी में हवाला कारोबार दिनों दिन बड़े पैमाने पर होने लगा है.झुंझुनूं जिला और फतेहपुर शेखावाटी हवाला कारोबार का गढ़ माना जाता है. जानकारों के अनुसार अकेले झुंझुनूं जिले में ही सालाना करोड़ों का हवाला कारोबार चल रहा है.

33 लाख रुपए जब्त किए गए हैं

यहां के हजारों लोग खाड़ी देशों से हवाले के जरिए रुपए भेजते हैं. जिससे हवाले का झुंझुनूं जिले में नेटवर्क बढ़ा हैं. झुंझुनूं जिले में बीते सप्ताह में पांच लोगों को हवाला कारोबार में लिप्त होने की वजह से गिरफ्तार किया है. जबकि 33 लाख रुपए जब्त किए गए हैं.

एटीएम के जरिए जमा करवाने लगे हैं

साथ ही दुबई से तस्करी कर लाया गया सोने का 400 ग्राम का बिस्किट भी पुलिस ने पकड़ा है, हवाले के कारोबार से जुड़े लोग अब इतने शातिर हो गए हैं कि राशि देने की बजाय एटीएम के जरिए जमा करवाने लगे हैं. गत दिनों हवाला की रकम लोगों के बैंक खाते में जमा कराते एक युवक को पुलिस ने मंडावा में गिरफ्तार किया है.पुलिस ने उससे 7.50 लाख रुपए भी जब्त किए हैं.

आरोपी 10 लाख रुपए बोलेरो में लेकर आया था.वह ढाई लाख रुपए लोगों के खातों में जमा करा चुका था.पुलिस ने रुपए,मोबाइल व बोलेरो जब्त की है,पुलिस की प्रारंभिक पूछताछ में सामने आया है कि प्रवीण कुमार हवाला कारोबार से जुड़ा है.सीकर के फतेहपुर का उसका रिश्तेदार दुबई से हवाला कारोबार चला रहा है। प्रवीण उसके लिए ही काम करता है.

मामले में चार लोगों को पकड़ा भी था

वह वहां से बताए लोगों को रुपए पहुंचाता है, प्रवीण दस लाख रुपए लाकर एटीएम की डिपॉजिट मशीन में लोगों के खातों में रुपए जमा करा रहा था, इसी प्रकार पुलिस ने पहले चार लोगों को गिरफ्तार कर उनसे सोने का 400 ग्राम वजनी बिस्किट जब्त किया था,यह सोनो भी हवाला के जरिए दुबई से लाया गया था. जिला स्पेशल टीम ने 4 फरवरी को इस मामले में 25.50 रुपए भी जब्त किए थे. मामले में चार लोगों को पकड़ा भी था.

 कपिल कुमार यह सोना दुबई से लाया

यह सोना हवाला के जरिए दुबई से लाकर नागौर पहुंचाना था.आरोपी तिहाय सीकर निवासी कपिल कुमार यह सोना दुबई से लाया और नियत बदल जाने पर झुंझुनूं में बेचने की फिराक में था.पुलिस ने तिहाय रामगढ़ सेठान‎ सीकर निवासी कपिल जाट,गोड़िया बड़ा फतेहपुर निवासी‎ विनोद कुमार, ‎कटराथल सीकर निवासी राहुल व बलारा निवासी सुमेर‎सिंह को गिरफ्तार किया था. इसी तरह 16 दिसंबर 2023 को मंडावा में झुंझुनूं निवासी नरेश सोनी को 6.79 लाख रुपए समेत पुलिस ने पकड़ा था.

  प्रभावी कार्रवाई लगातार कर रही हैं

28 जुलाई 2023 को जयपुर एयरपोर्ट पर झुंझुनूं ‎के युवक को हवाला के 5.829 किलोग्राम सोने के साथ पकड़ा गया था. वह‎ ड्रिल व ज्यूसर मशीन में छुपाकर यह सोना लाया था. इस सोने की बाजार कीमत करीब 3.75 करोड़ रुपए बताई गई थी. एसपी देवेन्द्र बिश्नोई ने बताया कि हवाला कारोबार को रोकने को लेकर जिले में पुलिस सक्रिय हैं और प्रभावी कार्रवाई लगातार कर रही हैं.

ये भी पढ़ें- Lok Sabha Elections 2024 : राजस्थान की जयपुर सीट से लोकसभा चुनाव लड़ेंगे PM मोदी? ऐसे तेज हुईं चर्चाएं...

 

Trending news