Jalore : जालोर महोत्सव में दिखी राजस्थानी संस्कृति की छटा, कलाकारों ने मोहा मन
Advertisement

Jalore : जालोर महोत्सव में दिखी राजस्थानी संस्कृति की छटा, कलाकारों ने मोहा मन

Jalore News: जिले में जालोर महोत्सव के तहत क्षेत्र के नांदिया के रेतीले धोरे पर रंगारंग सांस्कृतिक और विभिन प्रतियोगिताओं का आयोजन हुआ, इस दौरान महोत्सव के तहत धोरों को आकर्षक रोशनी और राजस्थानी वेश-भूषा आकर्षण रहा.

 

Jalore : जालोर महोत्सव में दिखी राजस्थानी संस्कृति की छटा, कलाकारों ने मोहा मन

Jalore, Bhinmal: जिले में जालोर महोत्सव के तहत बागोड़ा उपखंड स्तरीय कार्यक्रम के अंतिम दिन क्षेत्र के नांदिया के रेतीले धोरे पर रंगारंग सांस्कृतिक और विभिन प्रतियोगिताओं का आयोजन हुआ. महोत्सव के तहत धोरों को आकर्षक रोशनी, कलाकृति से सजाया गया था और राजस्थानी संस्कृति, हश्तशिल्प, राजस्थानी वेश-भूषा आकर्षण रहा.

समन्वयक मदनसिंह राव ने बताया कि बागोड़ा उपखंड में पर्यटन विभाग राजस्थान सरकार और जालौर विकास समिति की ओर से आयोजित महोत्सव ग्राम पंचायत नादिया के सहयोग से सफल आयोजन किया गया. मरुधरा की इस धरती पर पारंपरिक परंपराओं से राजस्थानी संस्कृति की अनोखी झलक दिखी. महोत्सव के तहत सांस्कृतिक कार्यक्रम में स्थानीय विद्यालय की बालिकाओं सहित उपखंड क्षेत्र के बाल कलाकारों ने भाग लिया. सांस्कृतिक कार्यक्रम में स्थानीय कलाकारों सहित कलाकर जिले के नृत्य कलाकरों ने एक से बढ़कर एक प्रस्तुति देकर लोगो को झूमने पर मजबूर किया. 

वहीं रेतीले धोरों पर महोत्सव के तहत स्थानीय ग्रामीणों की ओर से प्रदर्शनी का आयोजन किया गया जिसमें पुराने समय मे उपयोग में ली जाने वाली वस्तुओं को दिखाया. इस बारे में जानकारी दी गयी. प्रदर्शनी में विशेषकर पुराने ग्रामीण जीवन से जुड़ी जीवन शैली कि वह वस्तुएं जिन्हें आज ग्रामीण जीवन में देखने को नहीं मिलता इस प्रदर्शनी के माध्यम से 100 साल से पुरानी वस्तुओं की महोत्सव में देखने को मिली. वहीं इन वस्तुओं को लंबे समय तक संजोकर रखने वाले ग्रामीणों की खूब सराहना हुई. वही कार्यक्रम के दौरान गैर नृत्य, रस्साकस्सी, घुड़दौड़, ऊंट दौड़ सामूहिक घुमर आदि कार्यक्रम का भी आयोजन हुआ.

घुड़ दौड़ में अयूब खान रस्साकशी में शारीरिक शिक्षक की टीम रही विजय

महोत्सव के तहत कार्यक्रम अल सुबह ही शुरू हो गया था जो शाम ढलने तक चलता रहा. रात्रि में कैम्प फायर का आयोजन हुआ. कार्यक्रम में बालिका वर्ग व महिलाओं के बीच रस्साकशी में बालिका विजय रही. वही पुरूष वर्ग में शारीरिक शिक्षक की टीम व ग्रामीणों के बीच मध्य हुई मुकाबले में शारीरिक शिक्षकों की टीम विजय रही. वही घुड़दौड़ में अयूब खान सोबडावास प्रथम रहा.

रेत की टीले पर सेल्फी पॉइंट और सनसेट रहा आकर्षण का केंद्र

महोत्सव में धोरे पर उपखंड प्रशासन की ओर बनाया गया सेल्फी पॉइंट भी लोगो के आकर्षण का केंद्र रहा. लोग दिनभर घोड़े व ऊंट पर सवार होकर पॉइंट पर सेल्फी लेते नजर आए. वही सनसेट पॉइंट से लोग खूब फोटो कमरे में कैद करते नजर आए. वही ऊंट सवारी का भी लुत्फ उठाया. कार्यक्रम के दौरान बागोड़ा उपखंड अधिकारी गरिमा शर्मा , बागोड़ा विकास अधिकारी राजेंद्र कुमार तहसीलदार सुमन लाल चौधरी बागोड़ा प्रधान सविता राणा, नादिया सरपंच हिंगलाज दान चारण, ब्लॉक प्रारंभिक शिक्षा अधिकारी भगवानाराम बिश्नोई, आर.पी हिंगलाज दान चारण एन, औरबागोड़ा पंचायत समिति की कई गांवों से आए सरपंच ,पंचायत समिति सदस्य जनप्रतिनिधि गण उपस्थित रहे.

Trending news