सेवानिवृत IAS अधिकारी से 6 लाख रुपए की ऑनलाइन ठगी,जालोर साइबर पुलिस को मिली बड़ी सफलता
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1801538

सेवानिवृत IAS अधिकारी से 6 लाख रुपए की ऑनलाइन ठगी,जालोर साइबर पुलिस को मिली बड़ी सफलता

 Jalore: जालोर जिले में सेवानिवृत आईएएस अधिकारी से 6 लाख रुपए ऑनलाइन ठगी करने के मामले में जालोर साइबर पुलिस को एक बड़ी सफलता मिली है. साइबर पुलिस ने गहनता से जांच कर राशि रिफंड करवाई है. पुलिस इस मामले में जांच कर आरोपी की तलाश में जुट गई हैं.

 

सेवानिवृत IAS अधिकारी से 6 लाख रुपए की ऑनलाइन ठगी,जालोर साइबर पुलिस को मिली बड़ी सफलता

Jalore: जालोर में साइबर थाना के डीएसपी देरावरसिंह ने बताया कि 7 जुलाई रामसीन निवासी गंगासिंह परमार ने रिपोर्ट पेशकर बताया कि 05 जुलाई 2023 को स्नैपडिल के कस्टमर केयर के नम्बर उन्होंने गूगल पर सर्च किए, तब एक नम्बर 6289251460 आया. इस नम्बर पर उन्होंने सम्पर्क किया और स्नैपडिल संबंधी रिफंड की समस्या उनको बताई तो उन्होंने कहा कि वे पैसा रिफंड करवा देंगे,

इसके लिए उन्होंने एनिडेस्क नाम का ऐप डाउनलोड करने को कहा और कुछ जानकारी साझा करने का बोला. जिस पर उन्होंने ऐप डाउनलोड किया तो बैंक खाते से करीब 6 लाख रुपए हड़प लिये है,जिस पर उन्होंने साइबर थाना जालोर में मुकदमा दर्ज कर अनुसंधान शुरू किया.

एसपी ने दिखाई गंभीरता

मामले को लेकर एसपी मोनिका सैन ने गंभीरता दिखाई,उन्होंने साइबर सेल प्रभारी डीएसपी देरावरसिंह के नेतृत्व में साइबर विशेषज्ञ टीम हेड कांस्टेबल दीपसिंह मय जाब्ता का गठन किया. पुलिस टीम द्वारा त्वरित कार्रवाई करते हुए बैंक खातों से जिन खातों में राशि ट्रांसफर हुई उन खातों का पता लगाया,

उसके बाद तकनीकी पहलुओं पर विश्लेषण कर व नवीनतम तकनीकी संसाधन का प्रयोग कर कड़ी से कड़ी जोड़ते हुए आरोपियों के बैंक खातों में हुए ट्रान्जेक्शनों को बैंकों के नोडल अधिकारियों से तुरन्त समन्वय स्थापित कर पीड़ित के खाते से हुये अनाधिकृत ट्रान्जेक्शनों को निरस्त करवाया.आरोपी के खातों को फ्रीज करवाया और ट्रान्जेक्शन हुई सम्पूर्ण रकम को पुन:पीड़ित के बैंक खाते में रिफण्ड करवाया. मामले में आरोपियों का पता लगाया जा रहा है.

पुलिस का आमजन को सुझाव
साइबर क्राइम या फ़्रॉड की घटना की तुरन्त शिकायत ऑनलाइन दर्ज करावें या फिर 1930 पर कॉल करके दर्ज कराना चाहिए.

इस टीम ने की कार्रवाई

प्रभारी देरावरसिंह के साथ दीपसिंह, चम्पालाल, विरेन्द्र प्रतापसिंह, भैराराम, ललित चौधरी, अशोक कुमार, शैतान मीणा टीम में शामिल रहे.प्रभारी ने बताया कि ठगी की राशि को आरोपियों द्वारा बैंक खातों से विड्रॉल करने से पूर्व संबंधित बैंकों से त्वरित समन्वय स्थापित कर ठगी की सम्पूर्ण राशि पीड़ित के बैंक खाते में रिफंड करवाने की कार्रवाई में कांस्टेबल चम्पालाल का विशेष योगदान रहा है.

ये भी पढ़ें- शनिवार के इन उपायों से करियर में होगी ग्रोथ, आज ही आजमाएं

 

Trending news