जालोर: भीनमाल में राष्ट्र का नाद गुनगुनाती बढ़ती बेटियां, कदमताल और पुष्पवर्षा के बीच जय घोष की रही गूंज
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1507199

जालोर: भीनमाल में राष्ट्र का नाद गुनगुनाती बढ़ती बेटियां, कदमताल और पुष्पवर्षा के बीच जय घोष की रही गूंज

Bhinmal: जालोर जिले के भीनमाल में राष्ट्र सेविका समिति की ओर से पहली बार पथ संचलन निकाला गया. 7 दिवसीय प्राथमिक शिक्षा वर्ग पूरा होने पर सभी बहनों ने पथ संचलन निकाला.

 

जालोर: भीनमाल में राष्ट्र का नाद गुनगुनाती बढ़ती बेटियां, कदमताल और पुष्पवर्षा के बीच जय घोष की रही गूंज

Bhinmal: जालोर, भीनमाल में पहली बार पथ संचलन निकाला गया. इस बीच सभी बहनों ने पथ संचलन निकाला. संचलन में भगवा ध्वज लिए सेविकाएं घोष की धून पर कदम से कदम मिलाकर आगे चल रही थीं. बहनों ने पूर्ण गणवेश में कदमताल के जरिए समरसता का संदेश देते हुए अनुशासन की सीख दी. तो वही, सामाजिक संगठन और शहरवासियों ने भारत माता की जय और वंदे मातरम जैसे नारा लगाते रहे. 

इस दौरान जबरदस्त पुष्प वर्षा पूरे संचलन के समय सेविकाओं पर होती रही. संचलन के मध्य में भगवा ध्वज लिए सेविकाओं के साथ पूरे संचलन में कार्यकर्ता घोष की धुन पर कदमताल करती हुई अनुशासन और संगठन जागृति का संदेश दे रही थी.

यहां से निकला संचलन
पथ संचलन 2.30 बजे से महेश्वर मंदिर से प्रारंभ होकर हाई स्कूल, मालनियो का चौहटा,जीनगर बाजार, जुंजानी बस स्टैंड, बड़ा चौहटा, गणेश चौक, वराहश्याम मंदिर, पीपली चौक, माघ चौक, कचहरी रोड, विवेकानंद सर्किल होते हुए गायत्री मंदिर में समापन हुआ. इस मौके पर विभिन्न सामाजिक संगठनों व नगरवासियों ने पुष्प वर्षा कर पथ संचलन का भव्य स्वागत किया.

किसी भी परिस्थिति में लड़ सकती हैं, नारी
राष्ट्र सेविका समिति के प्रशिक्षण वर्ग तथा पथ संचलन से यह संदेश दिया गया कि नारी को अपनी शक्ति की अनुभूति होती है. इस संगठन से अधिक-अधिक मातृत्व शक्तियां जुड़ें और अपने आप को सशक्त करें. आगे बताया कि प्रशिक्षण से किसी भी परिस्थिति में खुद को संभालने का आत्मबल मिलता है.

 आज इस पथ संचलन से हम सभी नारियों को जागरूक करना चाहते हैं कि अगर वो चाहें तो किसी भी परिस्थिति में लड़ सकती हैं. महिलाओं में प्राकृतिक रूप से स्नेह और सेवाभाव होता है. आज समाज और राष्ट्र को सशक्त होने के लिए इसी सेवाभाव और समरसता की आवश्यकता है. राष्ट्र सेविका समिति का उद्देश्य व्यक्तित्व का निर्माण है.

7 दिन चला प्रारंभिक वर्ग
विभाग कार्यवाह बीना शर्मा ने बताया कि आदर्श विद्या मंदिर बालिका उच्च माध्यमिक विद्यालय भीनमाल में चल रहे सात दिवसीय शीतकालीन प्रारंभिक वर्ग पूरा होने के बाद नगर में भव्य संचलन निकाला गया. प्रारंभिक वर्ग में विभाग स्तरीय 18 स्थानों से 111 बहिनें, 11 शिक्षिकाएं, 10 प्रबंधिकाए एवं 3 अधिकारी ने अपनी सेवाएं दी.

ये भी पढ़ें- Rajasthan में पेपर लीक को लेकर सीएम अशोक गहलोत ने राज्यपाल कलराज मिश्र से की मुलाकात, कहा ये छल

 

 

Trending news