Jalore News: जिला कलेक्टर ने साप्ताहिक समीक्षा बैठक में अधिकारियों को दिए ये बडे़ आवश्यक निर्देश
Advertisement

Jalore News: जिला कलेक्टर ने साप्ताहिक समीक्षा बैठक में अधिकारियों को दिए ये बडे़ आवश्यक निर्देश

जिला कलेक्टर निशान्त जैन ने विभागीय अधिकारियों के साथ गत वर्ष में अर्जित की गई उपलब्धियों पर चर्चा करते हुए कहा कि अधिकारी स्वयं नवीन लक्ष्य निर्धारित कर श्रेष्ठ प्रदर्शन करें जिससे राज्यभर में जिले को अच्छी रैंकिंग मिल सकें.

Jalore News: जिला कलेक्टर ने साप्ताहिक समीक्षा बैठक में अधिकारियों को दिए ये बडे़ आवश्यक निर्देश

Jalore News: जिला कलेक्टर निशान्त जैन की अध्यक्षता में सोमवार को कलेक्ट्रेट सभागार में साप्ताहिक समीक्षा बैठक सम्पन्न हुई जिसमें उन्होंने विभागीय अधिकारियों से चर्चा करते हुए नव वर्ष में कृत संकल्पित होकर राज्य सरकार की फ्लैगशिप योजनाएं, कार्यक्रम के साथ ही जिले में किए गए नवाचारों के लिए आपस में समन्वय एवं टीम भावना से कार्य करते हुए आमजन को लाभान्वित करने की बात कही.

‘चिरंजीवी जालोर’ नवाचार में 76.71 प्रतिशत परिवारों का रजिस्ट्रेशन 

जिला कलेक्टर निशान्त जैन ने विभागीय अधिकारियों के साथ गत वर्ष में अर्जित की गई उपलब्धियों पर चर्चा करते हुए कहा कि अधिकारी स्वयं नवीन लक्ष्य निर्धारित कर श्रेष्ठ प्रदर्शन करें जिससे राज्यभर में जिले को अच्छी रैंकिंग मिल सकें.
बैठक में जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी संजय कुमार वासु ने ग्रामीण विकास एवं पंचायतीरा विभाग की योजनाओं की उपलब्धियों के बारे में जानकारी देते हुए कहा कि जिले में मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना के तहत ‘चिरंजीवी जालोर’ नवाचार में अब तक जिले में चिंरजीवी रजिस्ट्रेशन में कुल जनाधार के 76.71 प्रतिशत परिवारों का रजिस्ट्रेशन किया जा चुका हैं जिससे उन्हें स्वास्थ्य बीमा का लाभ प्राप्त हो रहा हैं. 

दिव्यांगजनों को लाभान्वित करने की बात कही- सीएमएचओ 

चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों से चर्चा करते हुए उन्होंने कहा कि निःशुल्क दवा एवं जांच योजना से अधिक से अधिक लोगों को लाभान्वित किया जाएं साथ ही शुद्ध के लिए युद्ध अभियान के तहत गति लाकर सैंपलिंग बढ़ाते हुए खाद्य पदार्थों में मिलावट की रोकथाम सुनिश्चित की जाएं. उन्होंने जिला अस्पताल सहित जिले भर के स्वास्थ्य केन्द्रों पर स्वास्थ्य सुविधाओं और दवाईयों की पर्याप्त उपलब्धि सुनिश्चित करने के निर्देश दिए. उन्होंने सीएमएचओ को दिव्यांग प्रमाण पत्र के लिए प्राप्त आवेदनों का शीघ्र निस्तारण कर दिव्यांगजनों को लाभान्वित करने की बात कही.

उन्होंने कहा कि जिले के ग्रामीण क्षेत्रों में 20 ग्रामों को स्वच्छ भारत मिशन के तहत ‘मॉडल ग्राम’ के रूप में विकसित किया जायेगा जिनमें घरेलू कचरा निस्तारण, ठोस एवं तरल कचरा प्रबंधन करने के साथ ही इसे रिसाइकल कर पुनः उपयोग को बढ़ावा दिया जायेगा साथ ही एमजीनरेगा के तहत नर्सरी निर्माण, खेल मैदानों का विकास किया जायेगा। इसके अलावा ब्लॉक स्तर पर विभाग द्वारा उद्यान विकसित किये जायेंगे.

अपनी आंगनवाड़ी’ के तहत आंगनवाड़ी केन्द्रों के नवीनीकरण

बैठक में जिला कलक्टर ने महिला एवं बाल विकास विभाग के अधिकारियों को रचनात्मक कौशलों का प्रयोग कर बच्चों के बौद्धिक विकास के लिए विशेष प्रयास करने के साथ ही जिले के नवाचार ‘अपनी आंगनवाड़ी’ के तहत आंगनवाड़ी केन्द्रों के नवीनीकरण, नवीन केन्द्रों का निर्माण करने के साथ ही भौतिक सुविधाओं के विस्तार की बात कही.

उन्होंने सार्वजनिक निर्माण विभाग को जिले में गुणवत्तापूर्ण निर्माण सुनिश्चित कर कार्यों में गति लाते हुए निर्धारित समयसीमा में पूर्ण करने की बात कही. उन्होंने कहा कि जिले में नियमित व सुचारू पेयजल आपूर्ति को सुनिश्चित करते हुए ग्रामीण क्षेत्रों में शेड्यूल वार स्वच्छ पेयजल उपलब्ध हो सकें, इसके लिए विभिन्न निर्माण कार्यों एवं प्रोजेक्ट में गति लाते हुए निर्धारित समयसीमा में कार्य पूर्ण करना सुनिश्चित करें.

उन्होंने कृषि विभाग की विभिन्न योजनाओं में तारबंदी, कृषि यंत्र अनुदान, फार्म पॉण्ड इत्यादि के लिए अधिक से अधिक पात्र आवेदकों को लाभान्वित करने, मांग के अनुरूप उर्वरक आपूर्ति, बीज वितरण सुनिश्चित करते हुए जिले में अनार व टमाटर से संबंधित खाद्य प्रसंस्करण यूनिट की स्थापना के लिए विशेष प्रयास करने की बात कही.

सर्दी के मौसम में रैन बसेरों में पर्याप्त बिस्तर व ओढ़ने की व्यवस्था

जिला कलेक्टर ने कहा कि जिला मुख्यालय पर सर्दी के मौसम में रैन बसेरों में पर्याप्त बिस्तर व ओढ़ने की व्यवस्था सुनिश्चित करें. उन्होंने जिला मुख्यालय पर आहोर चौराहे से अस्पताल चौराहे के मध्य लाईटिंग एवं सौन्दर्यकरण करवाने के साथ ही इंदिरा रसोई केन्द्रों पर गुणवत्तापूर्ण पौष्टिक भोजन से अधिक से अधिक लोगों को लाभान्वित करने की बात कही. उन्होंने नगर परिषद द्वारा करवाये जा रहे निर्माण कार्यों और सफाई व्यवस्था की जानकारी लेते हुए निर्धारित समयसीमा में निर्माण कार्य पूर्ण करने के निर्देश दिए.

परिवारों को ई-श्रम कार्ड से लाभान्व्ति करने के प्रयास

बैठक में उन्होंने कहा कि अधिक से अधिक पात्र परिवारों को ई-श्रम कार्ड से लाभान्व्ति करने के साथ ही जिले को बाल श्रम से मुक्त करवाने के लिए सर्वे करवा विशेष प्रयास किये जाएं. उन्होंने जिला उद्योग एवं वाणिज्य केन्द्र को विशेष प्रयास कर ‘लेटा के खेसलों’ व ’भीनमाल की जूती’ को जिआई टैंगिंग दिलवाने व मुख्यमंत्री लघु उद्यम प्रोत्साहन योजना से अधिक से अधिक लोगों को लाभान्वित करने की बात कही. उन्होंने परिवहन विभाग के अधिकारियों को निर्मित हो रहे ट्रेफिक पार्क एवं ड्राईविंग ट्रेक के कार्यों को समय पर पूरा करवाने के साथ ही जिले में सड़क सुरक्षा के लिए कार्यशालाओं का आयोजन कर आमजन को जागरूक करने की बात कही.

ये भी पढ़ें- जैसलमेर में आरटीडीसी अध्यक्ष, सपरिवार किए तनोट माता के दर्शन, सुवधाओं का लिया फीडबैक

उन्होंने रसद विभाग के अधिकारियों को समयबद्ध वितरण सुनिश्चित करने के साथ ही उचित मूल्य की दुकानों पर आवश्यक जानकारी एवं विभिन्न लोक कल्याणकारी योजनाओं के पोस्टर चस्पा करवाने के निर्देश दिए.उन्होंने खेल विभाग के अधिकारियों को शहरी ओलम्पिक खेलों के आयोजन की पूर्व तैयारियां सुनिश्चित करते हुए जिले में इसके सफल आयोजन के लिए विभिन्न विभागों से समन्वय कर उचित प्रबंधन किये जाने के निर्देश दिए. उन्होंने जिले के प्रत्येक ब्लॉक में बनने वाले मेजर ध्यानचंद स्टेडियम के निर्माण के लिए प्रयासों में गति लाने की बात कही.

Reporter- Dungar Singh Rathore

Trending news