Swachh Survekshan 2023: प्रदेश में जैसलमेर ने हासिल किया पांचवा स्थान, दिल्ली में किया सम्मानित
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2060990

Swachh Survekshan 2023: प्रदेश में जैसलमेर ने हासिल किया पांचवा स्थान, दिल्ली में किया सम्मानित

Jaisalmer News: स्वच्छता सर्वेक्षण 2023 की रिपोर्ट के अनुसार, जैसलमेर ने प्रदेश में पांचवा स्थान हासिल किया है. शहर की इस उपलब्धि को लेकर दिल्ली में सभापति और आयुक्त को सम्मानित भी किया गया है. 

Swachh Survekshan 2023: प्रदेश में जैसलमेर ने हासिल किया पांचवा स्थान, दिल्ली में किया सम्मानित

Swachh Survekshan 2023: पिछले साल जुलाई में किए गए स्वच्छता सर्वेक्षण की रिपोर्ट आ गई है, जिसमें जैसलमेर नगर परिषद ने प्रदेश में 5वा रैंक हासिल किया है. वहीं, देशभर में जैसलमेर नगर परिषद ने 1146 वा स्थान हासिल किया है. हर साल होने वाले इस स्वच्छता सर्वेक्षण में विभिन्न कामों की मॉनिटरिंग की गई. इसमें नगर निकाय द्वारा घर-घर से कचरा संग्रहण, कचरे में छंटनी की व्यवस्था, कचरे का निस्तारण, डंप साइट का निवारण, रहवासी क्षेत्र में सफाई, बाजार क्षेत्र में सफाई, जल स्त्रोतों पर सफाई और सार्वजनिक शौचालयों की सफाई पर रैंकिंग दी गई है. 

शहर को और ज्यादा स्वच्छ रखने की जरूरत
पर्यटन की नजर में जैसलमेर की एक अलग पहचान है. ऐसे में यहां हर साल 10 लाख से ज्यादा सैलानी भ्रमण के लिए पहुंचते हैं. ऐसे में यहां गंदगी होना पर्यटन के लिहाज से भी नुकसानदायक हो सकता है.  इसको ध्यान में रखते हुए जैसलमेर नगर परिषद को शहर को और ज्यादा स्वच्छ रखने की जरूरत है. हालांकि, पर्यटन सीजन के दौरान नगर परिषद शहर की तरफ ध्यान देती है और हर जगह को साफ रखने का प्रयास करती है, जिससे यहां आने वाले सैलानी जैसलमेर को लेकर अलग छवि ले जाएं. 

नगर परिषद की ओर से रैंकिंग में सुधार के प्रयास 
जैसलमेर नगर परिषद सभापति हरि बल्लभ कल्ला ने बताया कि स्वच्छता सर्वेक्षण रिपोर्ट के अनुसार, जैसलमेर प्रदेश में पांचवें नंबर पर है. इसके साथ ही वेस्टर्न जोन में जैसलमेर शहर 71वें और देश में 1146 वें नंबर पर है. उन्होंने बताया कि अब नगर परिषद की ओर से इस रैंकिंग में सुधार के लिए कमर कस ली गई है, ताकि आने वाले समय से शहर स्वच्छता के लिहाज से सबसे आगे हो. सभापति कल्ला ने बताया कि जैसलमेर में वार्ड वार सफाई को लेकर नगर परिषद ने शेड्यूल भी तय कर लिए है. 

ये भी पढ़ें- Rajasthan Weather Update: माउंट आबू में बढ़ा सर्दी का सीतम, माइनस 3 डिग्री तक लुढ़का

Trending news