Jaisalmer: गंगाराम की ढाणी के पास चिंकारों के शव मिलने से सनसनी, विभाग ने कब्जे में लिए कंकाल
Advertisement

Jaisalmer: गंगाराम की ढाणी के पास चिंकारों के शव मिलने से सनसनी, विभाग ने कब्जे में लिए कंकाल

Jaisalmer News: वन्यजीव और पशु बाहुल्य लाठी क्षेत्र के गंगाराम की ढाणी के पास शनिवार शाम को आधा दर्जन चिंकारों के शव मिलने से सनसनी फैल गई.सूचना पर वन विभाग के अधिकारियों व कर्मचारियों ने मौके पर पहुंचकर बिखरे कंकालों को एकत्र कर अपने कब्जे में लिया.

 

Jaisalmer: गंगाराम की ढाणी के पास चिंकारों के शव मिलने से सनसनी, विभाग ने कब्जे में लिए कंकाल

Jaisalmer, Pokaran: वन्यजीव और पशु बाहुल्य लाठी क्षेत्र के गंगाराम कि ढाणी के पास शनिवार शाम को आधा दर्जन चिंकारों के शव मिलने से सनसनी फैल गई. सूचना पर वन विभाग के अधिकारियों व कर्मचारियों ने मौके पर पहुंचकर बिखरे कंकालों को एकत्र कर अपने कब्जे में लिया.

गौरतलब है कि लाठी, भादरिया,धोलिया,खेतोलाई, गंगाराम कि ढाणी, ओढाणिया,चांधन,सोढाकोर सहित आसपास का क्षेत्र वन्य जीव बाहुल्य क्षेत्र है.लाठी, भादरिया के पास वन विभाग का बहुत बड़ा आरक्षित क्षेत्र होने के कारण यहां विभिन्न प्रजाति के विभिन्न पशु पक्षी जंगल में स्वच्छंद विचरण करते हैं.ऐसे में यहां आए दिन चिंकारा हिरण,लोमड़ी, जैसे जंगली जानवर तथा गोडावण, बाज, गिद्ध जैसे विभिन्न प्रजातियों के पशु-पक्षियों के शव मिलते रहते हैं.वहींं शनिवार शाम को आधा दर्जन चिंकारों के कंकाल मिलने से वन्यजीव प्रेमियों में रोष व्याप्त है.

जानकारी के अनुसार शनिवार शाम गंगाराम कि ढाणी के पास स्थित जंगल में वन्यजीव प्रेमी राधेश्याम विश्नोई सहित कुछ वन्यजीवप्रेमी वन्यजीवों को देखने के लिए निकले हुए थे.इस दौरान उन्हें गंगाराम कि ढाणी के पास क्षत-विक्षत हालात में आधा दर्जन चिंकारा हिरण के शव बिखरे पड़े मिले.उन्होंने इसकी सूचना लाठी स्थित वन विभाग के कार्मिकों को दी. सुचना पर लाठी वनविभाग से वनपाल कानसिंह मेड़तिया,पुरखाराम,भवंरुराम सहित कार्मिक मौके पर पहुंचे तथा शवों को एकत्र कर लाठी वन विभाग लाया गया,जहां पर मृत हिरणों के शव का वनविभाग कि कागजी कार्रवाई करने के बाद शवों को गड्ढा खोदकर दफना दिया गया.

Trending news