जैसलमेर के मोहनगढ में बे-मौसम बारिश की वजह से जीरा और इसबगोल की फसलें हुईं बर्बाद
Advertisement

जैसलमेर के मोहनगढ में बे-मौसम बारिश की वजह से जीरा और इसबगोल की फसलें हुईं बर्बाद

Jaisalmer news : सरहदी जिले जैसलमेर के मोहनगढ़ नहरी क्षेत्र और ग्रामीण इलाकों में देर रात हुई बारिश ने किसानों की मेहनत पर पानी फेरने का काम किया है . इस बारिश से जीरा और इसबगोल की फसलों के लिए तो बेतहाशा नुकसान पहुंचाया है.

 

जैसलमेर के मोहनगढ में बे-मौसम बारिश की वजह से जीरा और इसबगोल की फसलें हुईं बर्बाद

jaisalmer, mohangarh: सरहदी जिले जैसलमेर के मोहनगढ नहरी क्षेत्र और अन्य ग्रामीण अंचलों में देर रात के दौरान आई बेमौसम की बारिश ने किसानों की मेहनत पर पानी फेरने का काम किया है . यह बारिश खेतों में खड़ी जीरा और इसबगोल की फसलों के लिए तो बेतहाशा नुकसानदायी मानी जा रही है. जिन किसानों के खेतों पर जीरा की फसल पर बारिश का पानी गिरा, कही कम बारिश से जीरा काला पड़ने व कही तो पूरी तरह खराब हुई है. दूसरी ओर इसबगोल की फसल पर इस बारिश से पूरा खराबा होने की जानकारी किसानों ने दी है.

गौरतलब है कि समय पर बिजाई करने वाले किसानों के खेतों में जीरा तथा इसबगोल की फसलें पूरी तरह से पक चुकी हैं और कटाई के लिए तैयार हैं. जानकारी के अनुसार जिले के मोहनगढ़, 23 PD अन्य नहरी क्षेत्र व जगहों में बारिश से किसानों को नुकसान हुआ है. जानकारी के अनुसार पश्चिमी राजस्थान के जैसलमेर सहित अन्य क्षेत्रों में हल्के प्रभाव का पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने से ये बारिश हुई है . जिले में गुरुवार दोपहर बाद से आकाश में बादल छा गए और देर शाम ठंडी हवाओं का दौर शुरू हो गया.

मोहनगढ नहरी क्षेत्र के 23 PD निवासी किसान हनुमान बेनीवाल ने बताया कि देर रात आयी बारिश से इसबगोल की फसल पूरी तरह नष्ट हो गयी वहीं साथ साथ जीरे की फसल को भी काफी नुकसान हुआ है पहले पाले की मार के बाद अब बारिश ने पूरी तरह बर्बाद कर दिया है.

ये भी पढ़ें...

IPL 2023: राजस्थान रॉयल्स का ये बल्लेबाज बोला-"इस IPL के एक ओवर में मारूंगा 4 छक्के"

Trending news