Bagaru: बगरू महिला महाविद्यालय में युवा सप्ताह का आगाज,छात्राओं ने मारवाड़ी भाषा में कही मन की बात
Advertisement

Bagaru: बगरू महिला महाविद्यालय में युवा सप्ताह का आगाज,छात्राओं ने मारवाड़ी भाषा में कही मन की बात

Bagaru, Jaipur News: जयपुर के बगरू में महिला पीजी महाविद्यालय में स्वामी विवेकानन्द स्मृति राष्ट्रीय युवा सप्ताह एवं राष्ट्रीय सेवा योजना के सात दिवसीय विशेष शिविर का आयोजन किया गया. 

बगरू महिला महाविद्यालय में युवा सप्ताह का आगाज

Bagaru, Jaipur News: जयपुर के बगरू में महिला पीजी महाविद्यालय में राष्ट्रीय युवा सप्ताह समारोह का आयोजन किया गया. कस्बे में स्थित बगरु महिला पी.जी. महाविद्यालय, बी.ए.बी.एड. महाविद्यालय ओर बगरु शिक्षक प्रशिक्षण महाविद्यालय के संयुक्त तत्वावधान में आयोजित स्वामी विवेकानन्द स्मृति राष्ट्रीय युवा सप्ताह एवं राष्ट्रीय सेवा योजना के सात दिवसीय विशेष शिविर  आयोजित किया जा रहा है.शिविर के पहले दिन आयोजित मिस फ्रेशर प्रतियोगिता की प्रतिभागी छात्राएं राजस्थानी परिधान पहनकर राजस्थानी लोक गीतों पर कैटवॉक करने पहुंची तो, हर कोई अचंभित रह गया. इतना ही नहीं प्रतिभागी छात्राओं ने अपना परिचय भी राम राम सा और खम्मा घणी सा के अभिवादन के साथ स्थानीय मारवाड़ी भाषा में ही दिया.

समारोह में बतौर मुख्य अतिथि कर्ण नरेंद्र कृषि विश्वविद्यालय जोबनेर के कुलपति डॉ. बलराज सिंह, अतिविशिष्ट अतिथि के रूप में भारत सरकार के कृषि मंत्रालय की उप निदेशक डॉ. वसुधा गौतम, विशिष्ठ अतिथि के तौर पर भारत सरकार के कृषि मंत्रालय के तकनीकी अधिकारी डॉ. बाबूलाल फगोडिया मौजूद रहे.कार्यक्रम के अतिथियों और महाविद्यालय प्रबंध समिति के सचिव एस. एल. चलावरिया, अध्यक्ष रमेश चलावरिया, कोषाध्यक्ष सज्जन चलावरिया, अभिभावक प्रतिनिधि बन्ना लाल चलावरिया, प्राचार्या डॉ. मिथिलेश गुप्ता, प्राचार्या डॉ. नीता गुरबानी एवं सुनीता भार्गव ने मां सरस्वती के आवक्ष चित्र के समक्ष दीप प्रज्जवलित कर समारोह का शुभारम्भ किया.

 कार्यक्रम में सर्वप्रथम महाविद्यालय की छात्राओं ने मां सरस्वती की वंदना और स्वागत गीत प्रस्तुत किया गया. इसके बाद मिस फ्रेशर प्रतियोगिता की प्रतिभागी छात्राओं ने आधुनिक और राजपूतानी परिधान पहनकर कैटवॉक किया.प्रतियोगिता के दौरान एकल नृत्य, फैनी गेम्स और सामान्य ज्ञान प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता का भी आयोजन किया गया. महाविद्यालय प्रबंध समिति के सचिव एसएल चलावरिया ने छात्राओं को संबोधित करते हुए स्वामी विवेकानन्द के संघर्ष और सफलता के दौर पर प्रकाश डाला और सभी को स्वामी विवेकानन्द के आदर्शों को आत्मसात करते हुए उनके पद चिन्हों पर चलने का संकल्प दिलवाया.

मुख्य अतिथि डॉ. बलराज सिंह ने अपने संबोधन में कार्यक्रम की प्रशंसा की उन्होंने हरियाणा, उत्तर प्रदेश, दिल्ली जैसे प्रदेशों की छात्राओं से तुलना करते हुए कहा कि मुझे अच्छा लगता है कि आज राजस्थान की लड़किया आज हर क्षेत्र के अपनी काबलियत का लोहा मनवा रही है. इस ग्रामीण क्षेत्र की लड़कियों ने संकोच नहीं करते हुए अपना भविष्य संवारने का जो बीड़ा उठाया है वह सराहनीय है. उन्होंने कहा कि शिक्षक ही देश के निर्माता है और वही देश को दिशा देते हैं.

इस दौरान मिस फ्रेशर प्रतियोगिता में बी.एस.सी.प्रथम वर्ष की छात्रा आरती स्वामी एवं बी.ए. बी.एड. में निशा चौधरी प्रथम स्थान प्राप्त कर मिस फ्रेशर का ताज हासिल किया. पहले दिन मिस फ्रेशर प्रतियोगिता की विजेता प्रतिभागियों को अतिथियों में मिस फ्रेशर का सम्मान देकर ताज पहनाया.

डॉ. वसुधा गौतम ने छात्राओं को कृषि के क्षेत्र में उपलब्ध भविष्य निर्माण की अपार संभावनाओं के बारे में विस्तृत जानकारी प्रदान कर लाभान्वित किया.महाविद्यालय प्रबंध समिति के अध्यक्ष रमेश चलावरिया ने बताया कि सात दिन तक चलने वाले इस राष्ट्रीय युवा सप्ताह एवं राष्ट्रीय सेवा योजना के विशेष शिविर के दौरान कई प्रतियोगिताओं का आयोजन किया जाएगा साथ ही समाज सेवा के कई कार्य भी किया जायेंगे. समारोह का समापन 18 जनवरी को किया जायेगा. जिसमें प्रतिभागी विजेताओं को सम्मानित किया जाएगा. कार्यक्रम का संचालन व्याख्याता डॉ.उमारानी दुबे ने किया.

Reporter - Amit Yadav

Trending news