World Malaria Day 2023: विश्व मलेरिया दिवस कल, जानिए! प्रोटीन और पानी से सहारे कैसे आसानी से की जाती है मरीज की रिकवरी
Advertisement

World Malaria Day 2023: विश्व मलेरिया दिवस कल, जानिए! प्रोटीन और पानी से सहारे कैसे आसानी से की जाती है मरीज की रिकवरी

डॉक्टरों का कहना है कि मलेरिया (Malaria) एक संक्रामक बीमारी (Disease) है, जो एनोफिलीन मच्छर (anopheline mosquito) के काटने से शरीर में फैलती है.

World Malaria Day 2023: विश्व मलेरिया दिवस कल, जानिए! प्रोटीन और पानी से सहारे कैसे आसानी से की जाती है मरीज की रिकवरी

World Malaria Day 2023, Protein Diet: डॉक्टरों का कहना है कि मलेरिया (Malaria) एक संक्रामक बीमारी (Disease) है, जो एनोफिलीन मच्छर (anopheline mosquito) के काटने से शरीर में फैलती है. इस बीमारी (Disease) से पीड़ित मरीजों की ब्लड प्लेटलेट्स (blood platelets) बहुत कम हो जाती है, जिसके बाद इंसान को कमजोरी, बुखार और मांसपेशियों में अकड़न महसूस होने लगती है.

जानकारों का मानना है कि अगर इसकी रिकवरी ठीक तरह से ना होने पर लिवर (Liver) और किडनी (kidney) पर भी प्रभाव पड़ता है. इसलिए हम आपको बताने जा रहे हैं कि मलेरिया (Malaria) के मरीजों को अपने भोचन में किन-किन जरूरी चीज़ों को शामिल है, जिससे उनकी रिकवरी तेजी से हो सके.  

खाने में प्रोटीन एड करें (Add Protein To Food)

मलेरिया (Malaria) बुखार में बॉडी को बहुत नुकसान होता है. इस बीमारी (Disease) में मांसपेशियां (muscles) भी वीक होने लगती हैं. जिसकी वजह से शरीर में विटामिंस (vitamins) और मिनरल्स (minerals) की जरूरत बढ़ जाती है. मलेरिया (Malaria) से तेजी से रिकवरी के लिए लिए प्रोटीन का भोजन में होना जरूरी है. ध्यान रहे कि मरीजों की डाइट में दाल, दूध (Milk) और अंडे (Eggs), आवश्यक रूप से शामिल हों. इसके अलावा फलियां, मेवे (Nuts) और ग्रीन सब्जियों को भी खाने में जरूर शामिल करें.

बॉडी को हाइड्रेटेड रखें (Stay Hydrated)

मलेरिया (Malaria) से तेजू से रिकवरी के लिए खुद को हाइड्रेटेड रखना बहुत जरूरी है. इसके लिए आप पर्याप्त पानी पी सकते हैं. अपनी डाइट में नारियल पानी (coconut water), नींबू पानी (lemonade), इसके अलावा ऐसे फलों को भी एड कर कर सकते हैं, जिनमें पानी की मात्रा ज्यादा होती है. इसमें जैसे खीरा (Cucumber), और संतरा (Orange) अच्छा रहेगा.

रोज खट्टे फल जरूर खाएं (Eat Citrus Fruits)

मलेरिया (Malaria) के मरीजों का इम्यूनिटी (immunity) बढ़ाने के लिए खट्टे फल (Citrus Fruits) जरूर खाने चाहिए. इसके लिए आप उनके खाने में नींबू, संतरा और अंगूर को शामिल कर सकते हैं.

लो फाइबर फूड्स (Low Fiber Foods)

मलेरिया (Malaria) के मरीज को घर का ही भोजन खिलाएं तो ठीक है. आप उन्हें दलिया, खिचड़ी या फिर उबले हुए नरम चावल खिला सकते हैं.

ये भी पढ़ें...

Mohini Ekadashi Date 2023: कब है मोहिनी एकादशी, सागर मंथन और अमृत के संबंध में ये है पौराणिक कथा, इसके व्रत से नष्ट हो जाते हैं जन्मों के पाप

Dream11 Prediction, Best Team: सनराइजर्स हैदराबाद और दिल्ली कैपिटल्स के बीच मुकाबला आज, ये हो सकती है संभावित ड्रीम-11

Trending news