Winter Tea Recipe: New Year में ट्राय करें ये 5 मसाले वाली चाय,सर्दी में पाये गर्मी का एहसास
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1502710

Winter Tea Recipe: New Year में ट्राय करें ये 5 मसाले वाली चाय,सर्दी में पाये गर्मी का एहसास

Winter Tea Recipe:भारत में चाय सिर्फ चाय नहीं है चाय से जुड़े है ना जाने कितने ही किस्से और कहानियां. भारतियों के प्यार जताने का  तरीका है एक कप चाय.भारत में मसाला चाय से लेकर हर्बल चाय और कश्मीरी नून चाय तक 100 से भी अधिक चाय की वैरायटी मौजूद हैं. 

मसाला चाय

Winter Tea Recipe: सर्दियों का मौसम चाय की खुशबु और कप से उठता धुआं कहना ही क्या. भारत में चाय सिर्फ चाय नहीं है चाय से जुड़े है ना जाने कितने ही किस्से और कहानियां. भारतियों के प्यार जताने का  तरीका है एक कप चाय. भारत में सबको अपनी पसंद की चाय चाहिए होती है किसी को इलायची वाली, तो किसी को अदरक , मसाले वाली , दालचीनी वाली सबका अपना टेस्ट है. भारत में मसाला चाय से लेकर हर्बल चाय और कश्मीरी नून चाय तक 100 से भी अधिक चाय की वैरायटी मौजूद हैं. आज हम आपको बताने जा रहें हैं, चाय के उन 5 मसालों के बारे में जो बढ़ाते हैं, आपकी चाय का स्वाद और देते हैं आपको ढेर सारा सुकून.

1. हल्दी

आपने अक्सर सर्दियों में दादी नानी के मुंह से हल्दी वाली चाय के बारे में सुना होगा. टर्मरिक कॉफी और टर्मरिक चाय आजकल भी बहुत फेमस हो गई है. इस चाय को बनाने के लिए कच्ची हल्दी का इस्तेमाल किया जाता है. जिसे अदरक की तरह कूट कर या कद्दूकस करके डाला जाता है.जब चाय बनाये इसका इस्तेमाल कम मात्रा में ही करें.  

2. स्टार एनिस मसाला 

अक्सर आप आप चाय में अदरक डालते होंगे, लेकिन क्या आपने कभी  स्टार एनिस के बारे में सुना है. ये एक तरह का फूल मसाला है जो स्वाद में मुलेठी की तरह होता हैं. इसका सिर्फ स्वाद मुलैठी जैसा नहीं देता बल्कि ये खासी में मुलैठी जैसा असर भी करता है.

3. काली मिर्च 

आपके गले में अक्सर सर्दियों के मौसम में खराश होने लगती है तो आप काली मिर्च वाली चाय पी  सकतें हैं.  सर्दियों के समय इसका फ्लेवर चाय को कड़क बना देता है।  आप काली मिर्च को कूटकर चाय में डाल सकते हैं. एक कप चाय के लिए 2-3 दाने कलाई मिर्च के काफी होंगे.

4. दालचीनी 

अगर आप चाय में कश्मीरी फ्लवर चाहते है तो आप चाय में दालचीनी मिला सकते है. दालचीनी चाय के स्वाद में थोड़ी सी मिठास घोल देती है. ये गले के लिए भी अच्छी होती है. चाय में दालचीनी पाउडर और दालचीनी स्टिक दोनों का ही इस्तेमाल किया जा सकता है.

5. सूखा धनिया 

आप चाहे तो चाय में सूखा धनिया पाउडर भी दाल सकती है यह चाय को बहुत ही डिफरेंट फ्लेवर देता है. आप  चाहे तो इसमें सौंफ भी डाल  सकती है जो आपको देगी महकती खुशबु वाली चाय जिसके आप दीवाने हो जायेंगे.धनिया सौंफ वाली 1 कप चाय बनाते समय दोनों ही मसले बहुत कम मात्रा में एक चुटकी  के बराबर डालें.

यह भी पढ़ें - Crack Heel Cream: इस से मिलेगी फटी एड़ियों से राहत,winter season में एक बार आजमा कर देखें
 

Trending news