....तो क्या राजस्थान में बंद होगी 100 यूनिट बिजली फ्री? जानिए बिजली कंपनियां लाखों नहीं बल्कि कितने करोड़ के घाटे में
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2233862

....तो क्या राजस्थान में बंद होगी 100 यूनिट बिजली फ्री? जानिए बिजली कंपनियां लाखों नहीं बल्कि कितने करोड़ के घाटे में

Rajasthan News: क्या राजस्थान में 100 यूनिट बिजली फ्री की सुविधा बंद हो जाएगी? जानिए बिजली कंपनियां लाखों नहीं बल्कि कितने करोड़ के घाटे में वर्तमान में है.

symbolic picture

Free Electricity in Rajasthan: अजमेर विद्युत वितरण निगम (Ajmer Vidyut Vitran Nigam Ltd) के साथ राजस्थान की बिजली कंपनियां 1 लाख करोड़ से अधिक के घाटे में चल रही हैं. कयास लगाए जा रहे हैं कि सरकार राजस्थान में फ्री बिजली का तोहफा जनता से वापस ले सकती है.

हालांकि सरकार द्वारा प्रयास किए जा रहे हैं कि बिजली कम्पनियों के एक लाख करोड़ से अधिक के घाटे से जल्द से जल्द बाहर निकाला जाए. ऐसे में सवाल ये भी उठ रहे हैं कि अगर ऐसा नहीं होता है तो क्या राजस्थान में पूर्व की सरकार ने प्रदेश के घरेलू और कृषि उपभोक्ताओं को बिजली के बिल में जो राहत दी थी क्या वो राहत वापस ले ली जाएगी? हालांकि चर्चा है कि लोकसभा चुनाव के नतीजों तक तो  सरकार लोगों की राहत को बरकरार रख सकती है लेकिन इसके बाद जनता की जेब पर असर पड़ सकता है.

बता दें कि राजस्थान में  विधानसभा चुनाव से पहले पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने घरेलू या वाणिज्यिक सभी बिजली उपभोक्ताओं को प्रति माह 100 यूनिट मुफ्त बिजली देने की घोषणा की थी. इस ऐलान से प्रदेश के लोगों को काफी बड़ी राहत मिली थी. इसके साथ ही जिन लोगों का बिजली बिल 100 यूनिट से ज्यादा लेकिन 200 यूनिट से कम आता है तो उनको भी सरकार की ओर से कुछ राहत दी गई थी. हालांकि इस वजह से पहले से ही घाटे में चल रही बिजली कम्पनियों का संचित घाटा 1 लाख, 7 655 करोड़  से ज्यादा हो गया.

कौनसे डिस्कॉम कितने घाटे में 

-जोधपुर विद्युत वितरण निगम- 34,488.07 करोड़ रुपए

-अजमेर विद्युत वितरण निगम- 28,263.39 करोड़ रुपए

-जयपुर विद्युत वितरण निगम- 29,318,33 करोड़ रुपए

-राजस्थान विद्युत प्रसारण निगम- 1448.90 करोड़ रुपए

-राजस्थान विद्युत उत्पादन निगम- 14,137.11 करोड़ रुपए

-कुल संचित घाटा- 1,07,655.8 करोड़ रुपए

Trending news