Transgender Facts : एक रात की शादी और अगले दिन खुद विधवा हो जाते हैं किन्नर
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1486168

Transgender Facts : एक रात की शादी और अगले दिन खुद विधवा हो जाते हैं किन्नर

Transgender Facts : किन्नर(Transgender), जो हमेशा दुआएं देते हैं. अक्सर बस स्टैंड या फिर रेल में सफर करने क दौरान आपके पास आकर ताली बजाते हुए कुछ मांगते हैं. आप चाहे कुछ दें या ना दें आपको दुआ वो जरूर देंगे. मान्यता है कि किन्नरों की दुआ और बददुआ दोनों बहुत कारगर होती है. क्योंकि किन्नर ईश्वर के सबसे करीब बताए गये हैं.

Transgender Facts : एक रात की शादी और अगले दिन खुद विधवा हो जाते हैं किन्नर

Transgender Facts :   किन्नर, जो ना पुरूष हैं और ना ही औरत. ईश्वर की बनायी गई इस खास मूरत के बारे में कई ऐसी बातें हैं. जो आप और हम नहीं जानते. जिनमें से एक है किन्नरों की शादी, जो सिर्फ एक रात की होती है. ये परंपरा सदियों से चली आ रही है. इस दौरान ना सिर्फ शादी के सारी रस्में निभाई जाती है बल्कि धूमधाम से जश्न भी मनाया जाता है.

दरअसल अर्जुन और नाग कन्या उलूपी की संतान इरावन को किन्नर भगवान मानते हैं और इन्ही से शादी कर मगंलसूत्र पहनते हैं. इरावन को अरावन भगवान के नाम से भी जाना जाता है. किन्नरों की शादी का ये जश्न तामिलनाडु के कूवगाम में होता है.
fallback

हर साल तमिल नववर्ष पर पहली पूर्णिमा से किन्नरों के विवाह का उत्सव शुरू होता है जो कि 18 दिनों तक चलता है. उत्सव के आखिरी दिन किन्नरों की शादी होती है. पूरे सोलह श्रृंगार में सजे धजे किन्नर पुरोहित के हाथ से भगवान इरावन के नाम का मगंलसूत्र पहन लेते हैं.

ये शादी सिर्फ एक रात की होती है. शादी के अगले ही दिन इरावन भगवान की मूर्ति को शहर में घुमाया जाता है और फिर मिलकर उसे तोड़ दिया जाता है. इसके बाद सभी किन्नर सोलह श्रृंगार उतार फेंकते हैं और विधवा होने का विलाप करने लगते हैं. 
fallback

माना जाता है कि महाभारत युद्ध से पहले पांडवों ने मां काली की पूजा की थी. इस पूजा में एक राजकुमार की बलि होनी जरूरी थी. कोई भी राजकुमार आगे नहीं आया तो फिर इरावन (अर्जुन के पुत्र) बलि के लिए तैयार हुए. लेकिन पहले शर्त रखी कि वो बिना शादी किए बलि नहीं चढ़ेगा.

उस वक्त पांडवों को ये समझ नहीं आया की कौन सी राजकुमारी इरावन से विवाह को मानेगी क्योंकि जो भी विवाह करेगी अगले दिन विधवा हो जाएगी. ऐसे में श्रीकृष्ण ने रास्ता दिखाया. श्रीकृष्ण खुद मोहिनी रूप धरकर आ गये और इरावन से विवाह कर लिया. अगले दिन इरावन की बलि हुई और श्रीकृष्ण ने विधवा बनकर विलाप किया. बस तभी से किन्नर इस परंपरा को निभाते आ रहे हैं और खुद को एक दिन की सुहागिन कर अगले दिन विधवा हो जाते हैं.  

Horoscope 15 December : मेष के लिए बुरी संगति बनेगी परेशानी, मिथुन को बॉस का मिलेगा प्यार

 

 

Trending news