Weight loss tips for women: महिलाएं यूं मोटापे से पाएं छुटकारा, इन आसान टिप्स को करें फॉलो
topStories1rajasthan1455788

Weight loss tips for women: महिलाएं यूं मोटापे से पाएं छुटकारा, इन आसान टिप्स को करें फॉलो

Weight loss tips for women: महिलाओं में मोटापे की वजह से लाखों जानलेवा बीमारियों हो सकती हैं. मोटापे के कारण हार्ट स्‍ट्रोक, हार्ट अटैक, कैंसर, प्रेग्‍नेंसी प्रॉब्‍लम, हाई कोलेस्‍ट्रॉल जैसी गंभीर बीमारियां हो जाती हैं. इसलिए जरूरी है कि महिलाएं एक्टिव लाइफ लीड करें और अपने खान-पान का खास ख्याल रखें.

 

Weight loss tips for women: महिलाएं यूं मोटापे से पाएं छुटकारा, इन आसान टिप्स को करें फॉलो

Weight loss tips for women: आजकल का लाइफस्टाइल (Lifestyle) ऐसा हो गया है कि वजन बढ़ना आम-सी बात हो गया है. बढ़ती उम्र के साथ अक्सर महिलाओं में वजन बढ़ने की दिक्कत रहती है. महिलाएं बेली फैट (Belly Fat) को कम करने लिए डाइटिंग का सहारा लेती हैं, लेकिन डाइटिंग की वजह से शरीर में विटामिन और पोषक तत्वों की कमी हो जाती है. इसलिए महिलाओं को वजन घटाने के लिए हेल्दी डाइट प्लान (Weight loss tips for women) की जरूरत है. वेट लॉस डाइट प्लान के साथ बेहतर लाइफस्टाइल भी जरूरी होता है. अगर आपके पेट की चर्बी कम नहीं हो रही है, तो आप इन टिप्स को अपनाकर अपना मोटापा (Obesity) कम कर सकते है. पेट का मोटापा घटाने करने के लिए डेली डाइट और लाइफस्टाइल टिप्स डाइटिंग से ज्यादा कारगर होते हैं. 

महिलाओं में क्यों बढ़ता है मोटापा

महिलाओं में कई शारीरिक (Physical) और मानसिक (Mental) समस्याएं हो जाती हैं. इसलिए उनमें मोटापा बढ़ जाता है और इसकी वजह से डायबिटीज, हाई ब्लड प्रेशर, कोलेस्ट्रॉल और हार्ट हेल्थ प्रभावित हो सकती है और नॉर्मल लाइफ में उन्‍हें चलने, फिरने, उठने, बैठने और अपने दैनिक कामों में भी परेशानी का सामना करना पड़ सकता है. इसके साथ ही वजन के अनियंत्रित होने से मन और दिमाग पर भी बुरा असर पड़ सकता है. अधिक मोटापे से महिलाओं में अनिद्रा, तनाव और चिंता जैसी मानसिक समस्याएं देखने को मिलती हैं. साथ ही कई महिलाएं बॉडी शेमिंग की वजह से अपना आत्मविश्वास भी खो देती हैं.

महिलाओं में मोटापे से होने वाली समस्याएं

- हार्ट संबंधी समस्याएं
-  डायबिटीज
- हाई ब्लड प्रेशर
- डिप्रेशन
- फैटी लीवर प्रॉब्‍लम
- किडनी प्रॉब्‍लम
- अनिद्रा की समस्या
- मूड स्‍वींग

वजन कम करने के लिए क्या करना चाहिए -

1. भरपूर मात्रा में पानी का सेवन करें 

यदि आप भरपूर मात्रा में पानी का सेवन करते हैं, तो यह आपका वजन कंट्रोल करने में बहुत ही ज्यादा मददगार साबित होता है. इसके साथ ही आप हाइड्रेट भी रहते हैं. इसलिए कोशिश करें कि दिन भर में कम से कम 4 से 5 लीटर पानी का सेवन जरूर करें.

2. भरपूर नींद लें

कुछ रिसर्च में यह सामने आया है कि यदि पर्याप्त मात्रा में नींद ली जाती है, तो वजन घटाया जा सकता है. ऐसे में महिलाओं को पूरी नींद लेना बेहद जरूरी है. अध्ययन बताते हैं कि अगर 7 घंटे की नींद ली जाए तो यह वजन घटाने में बेहद मददगार होती है.

यह भी पढ़ें - Cholesterol Control Tips: ये आसान से उपाय कोलेस्ट्रॉल को कर देंगे कंट्रोल, सुबह से शाम करें फॉलो

3. प्रोटीन का सेवन ज्यादा करना चाहिए

वजन घटाने के लिए प्रोटीन का सेवन ज्यादा करना चाहिए. इसके लिए मांस-मुर्गी, समुद्री भोजन, अंडे, डेयरी और फलियां जैसे प्रोटीन वाले फूड को डाइट में शामिल करना चाहिए. क्योंकि कई रिसर्च में यह बात सामने आई है कि प्रोटीन डाइट से भूख कम लगती है और पेट लंबे समय तक भरा रहता है, इसके साथ ही मेटाबॉलिज्म भी बूस्ट होता है.

4. फाइबर को डाइट में करें शामिल

आहार में अधिक मात्रा में फाइबर जोड़ने से वजन को घटाया जा सकता है. ऐसे में महिलाओं को फाइबर से भरपूर स्रोत जैसे- फल, सब्जियां, नट्स, साबुत अनाज, फलियां आदि को अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए. अध्ययन बताते हैं कि यदि व्यक्ति फाइबर को अपनी डाइट में शामिल करते हैं, तो इससे लंबे समय तक भूख नहीं लगती.

5. चीनी का सेवन कम करना चाहिए

अगर आप वेट को कम करना चाहती हैं तो आपको चीनी का सेवन बहुत ही कम करना चाहिए. यदि आप ज्यादा शुगर युक्त चीजों को डाइट में लेते हैं, तो इसका असर आपकी सेहत के ऊपर पड़ता है. वजन का ज्यादा बढ़ना शरीर के लिए बेहद नुकसानदायक होता है. क्योंकि यह डायबिटीज, दिल से जुड़ी कई गंभीर बीमारियों का खतरा दो गुना ज्यादा बढ़ा देता है. इसलिए चीनी का सेवन कम मात्रा में ही करना चाहिए.

Disclaimer: संबंधित लेख पाठक की जानकारी और जागरूकता बढ़ाने के लिए है. जी मीडिया इस लेख में प्रदत्त जानकारी और सूचना को लेकर किसी तरह का दावा नहीं करता है और न ही जिम्मेदारी लेता है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि उपरोक्त लेख में उल्लेखित विषय के बारे में संबंधित विशेषज्ञ से जानकारी लेकर ही सेवन करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.

हेल्थ की अन्य खबरें

Dandruff Home remedies: यूं डैंड्रफ से पाएं छुटकारा, इन आसान टिप्स को करें अप्लाई

Joint pain home remedies: सर्दियों में क्यों बढ़ने लगता है जोड़ों का दर्द, इससे राहत के लिए अपनाएं ये आसान नुस्खे

Erectile Dysfunction: स्ट्रेस की वजह से पुरुषों में घट रहा ये हार्मोन, लोगों में तेजी से बढ़ रही नपुंसकता

Criminal Mind: कहीं आपके पास ही तो नहीं बैठा है कोई सीरियल किलर, ऐसे करें पहचान

Men Beauty Tips: सुंदरता के प्रति उदासीन पुरुष ऐसे रखें खूबसूरती का ध्यान, ना रहें इन तरीकों से अनजान

सर्दियां आते ही क्यों फटती हैं एड़ियां, जान लेगें यह उपाय तो हो जाएंगी मखमल-सी मुलायम

Trending news