Weight Loss Recipe : सर्दियों में बाजरे की खिचड़ी से घटाएं वजन और पाएं दिशा पाटनी जैसा हॉट फिगर
Advertisement

Weight Loss Recipe : सर्दियों में बाजरे की खिचड़ी से घटाएं वजन और पाएं दिशा पाटनी जैसा हॉट फिगर

Weight Loss Recipe : बॉलीवुड एक्ट्रेस दिशा पाटनी बॉलीवुड की हॉट सेंसेशन है जो अक्सर सुर्खियों में रहती है. उनके जैसा फिगर पाना हर लड़की की ख्वाहिश रहती है ऐसे बाजरे की खिचड़ी कर सकती है आपको स्लिम और दे सकती है टोन फिगर.

दिशा पाटनी

Weight Loss Recipe : बॉलीवुड एक्ट्रेस दिशा पाटनी अक्सर अपनी टोन और परफेक्ट  बॉडी को लेकर चर्चाओं में रहती है. हर किसी की इच्छा होती है की कम मेहनत में मिल जाए बिलकुल दिशा की तरह परफेक्ट फिगर, तो आपकी ये इच्छा पूरी करेगी एक बेहद स्वादिष्ट इंडियन फूड रेसिपी. सर्दियों के मौसम में सबसे जरुरी होता है शरीर को गर्म रखना. इस दौरान आप अपने भोजन में शामिल करते हैं ऐसे अनाज जो दे आपकी बॉडी को अंदरूनी शक्ति और रखें शरीर को गर्म. ऐसे में अजा हम आपको जिस चीज के बारे में बताने जा रहे है वो आपको सर्दी के सीतम से तो बचाएगा ही साथ ही अगर आप विंटर सीजन में वेट लॉस डाइट लेने का मन बना रहें हैं तो आपके लिए उससे बेहतर कुछ नहीं है. हम बात कर रहें है सुपरफूड कहे जाने वाले बाजरे की. बाजरा आपके शरीर को तो गर्म रखता ही है साथ ही आपके वजन को कम करने मरे भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है.  

बाजरा आपको बाजार में बहुत ही आसानी से मिल जाएगा. ऐसे में इस विंटर सीजन आप बाजरे से बहुत ही लाजवाब रेसिपीज तैयार कर सकते है. जो आपको देंगी स्वाद भी और सेहत भी. आज हम आपको बताने जा रहे हैं ऐसी ही एक बाजरा स्पेशल रेसिपी के बारे में. हम बता रहे है बाजरे की खचड़ी बनाने का तरीका और इसके फायदे. 

बाजरे की खचड़ी बनाने के लिए सामग्री 

बाजरा- 2 कप 
मूंगफली - 1 कप 
हींग - 1 छोटा चम्‍मच 
जीरा - 1 छोटा चम्‍मच
देसी घी - 1 बड़ा चम्‍मच 
धनिया पाउडर - 1 छोटा चम्‍मच 
गरम मसाला - 1 छोटा चम्‍मच
लाल मिर्च पाउडर - 1 छोटा चम्‍मच 
नमक - स्वादानुसार 

fallback

बाजरे की खिचड़ी बनाने की रेसिपी 

बाजरे की खिचड़ी बनाने के लिए सबसे पहले एक कप बाजरा लें और 10 मिनट के लिए उसे पानी में भिगो कर रख दें और फिर साफ पानी से उसे साफ करके अलग कर लें. उसके बाद कुछ सुख जाने पर बाजरे को हमाम दस्ते में कूटकर बारीक़ कर लें. इस दौरान बाजरे की भूसी को अलग कर दें. उसके बाद कुकर में बाजरा और मूंगफली डालकर उसे चार से पांच सिटी आने तक अच्छे से पका लें. उसके बाद जब बाजरा और मूंगफली पक जाये तो एक कढ़ाई को गैस पर रख कर उसमे देसी घी डालें. इसके बाद है और जीरा का तड़का लगा लें. इसके बाद इस में धनिया पाउडर, गरम मसाला और लाल मिर्च आदि डालें और फिर उसमें पका हुआ बाजरा डाल दें. इस पूरे मिश्रण को अच्‍छी तरह से 5 -7 मिनट तक पकाएं. तैयार है  आपकी बाजरे की खिचड़ी. अब इसमें अगर आप डाइट पर नहीं है तो घी डालकर खायें और अगर डाइट पर है तो पापड के साथ इसका आनंद लें. 

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Zee Media इसकी पुष्टि नहीं करता है. प्रयोग से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क जरूर करें.)

 

यह भी पढ़ें :

Fitness Tips: वर्कआउट के लिए खुद को ऐसे करें मोटिवेट और पाए दीपिका पादुकोण जैसा हॉट फिगर

Health Tips: क्या आपको भी कब्ज है तो ट्राई कीजिए ये सुपरफूड, मिलेगा गजब का फायदा

Hair Care Tips: आंवले के ये हेयर पैक देंगे बालों को जैकलीन फर्नांडिस जैसी शाइन

Trending news