Weight Control Tips: डाइटिंग के चक्कर में न फंसे, तेजी से वजन घटाने के लिए ये 10 टिप्‍स आएंगे काम
Advertisement

Weight Control Tips: डाइटिंग के चक्कर में न फंसे, तेजी से वजन घटाने के लिए ये 10 टिप्‍स आएंगे काम

Weight Control Tips: आज के समय में मोटापा सबसे बड़ी परेशानी बन गया है, जिससे बहुत सारे लोग परेशान है. खराब जीवनशैली, खान-पान में बदलाव, के कारण अक्सर लोगों का वजन बढ़ जाता है, जिससे कई घातक बीमारियों को भी बढ़ावा मिलता है. इसलिए फिट रहना बहुत जरुरी होता है.

 

Weight Control Tips: डाइटिंग के चक्कर में न फंसे, तेजी से वजन घटाने के लिए ये 10 टिप्‍स आएंगे काम

Weight Control Tips: आज-कल की खराब जीवनशैली और बदले हुए खान-पान से अक्सर लोगों का वजन बढ़ जाता है और बढ़े हुए वजन के कारण व्यक्ति हमेशा तनाव में रहता है. वजन घटाने के लिए लोग खूब पसीना बहाते है, लेकिन फिर भी कुछ लोगों का वजन कम नहीं हो पाता है और बेवजह का स्ट्रेस इंसान को परेशान करता है. हर किसी का मन करता है कि वह एकदम फिट और खुश रहें, लेंकिन मोटापे के कारण वह कुछ नहीं कर पाता है.

फिट रहने के लिए इंसान क्या-क्या नहीं करता है और इसी जिद के कारण जिम और वर्कआउट करके खूब पसीना भी बहाता है, लेकिन इतनी जी तोड़ मेहनत करने के बाद भी कुछ लोग अपना वजन नहीं घटा पाते है और परेशान रहते है, इसलिए आज हम आपको वजन कम करने के बहुत आसान तरीके बताने जा रहे है, जिससे आपका वजन भी आसानी से कम होगा और आप सेहतमंद रहेंगे और खुशहाल भी रहेंगे

क्यों बढ़ता है वजन?
अक्सर देखा जाता है कि सर्दी के मौसम हमारा मन किसी भी चीज की तरफ बहुत जल्दी आकर्षित होता है और किसी भी फूड के लिए हमारी क्रेविंग्स काफी बढ़ जाती है और हमारा मन अलग-अलग तरह के खाने के लिए मचलने लगता है और जब तक हम उस खाने को खा नहीं लेते तब तक हमें चैन नहीं आता है. रजाई में बैठकर गरमा-गरम चाय के साथ पकोडे़ खाने का अलग ही मजा होता है और अगर आलू की तरी वाली सब्जी के साथ पूड़ी मिल जाए तो बात ही क्या होती है, लेकिन इस स्वाद के चक्कर में कुछ लोगों का वजन बढ़ने लगता है और वह मोटापे की ओर बढ़ने लगते है, जिससे इस मौसम में वजन बढ़ने की परेशानी होती है.

अगर लगातार बढ़ रहा है वजन, तो क्या खाएं?
- अगर वजन तेजी से बढ़ रहा है तो नाश्ते में प्रोटीन वाली चीजें खानी चाहिए, जैसे- बेसन या मिक्स दाल का चीला, हंगकर्ड या पनीर का सैंडविच, काले चने या काबुली चने की चाट खा सकते है.
- किसी भी टाइम का खाना नहीं छोड़ना चाहिए और समय पर खाना चाहिए.
- दिन में फल, भुने हुए कद्दू के बीज, भूने मखाने, चिया सीड्स, घर पर बने हमस के साथ सलाद या ग्रीन टी, भुने चने, अंकुरित चाट का सेवन कर सकते है.
- सुबह जीरा पानी, नींबू पानी के साथ और भीगे बादाम अखरोट का सेवन करें.
- आपको अपना खाना 6 भाग में बांटकर खाना चाहिए.

वजन घटाने के दस आसान तरीके
- पर्याप्त मात्रा में पानी पीना चाहिए.
- भरपूर नींद लें.
- फ्लेवर्ड ड्रिंक्स का सेवन न करें.
- चीनी से दूर रहें.
- स्वस्थ स्नैक्स खाएं.
- भोजन योजना.
- विटामिन डी लें.
- चीट मील हमेशा याद रखें.
- हमेशा नाश्ता करें.
- अपनी जीवनशैली में बदलाव करें.

एक्सरसाइज से कम करें वजन
- वजन प्रशिक्षण
- दौड़ना
- HIIT एक्सरसाइज
- वॉकिंग 

योग से भी वजन को कम किया जा सकता है-
-सूर्य नमस्कार करें, 
-त्रिकोणासन
-ताड़ासन
-पार्श्वकोणासन
-पादहस्तासन
-अर्धचक्रासन
-चक्की चलनासन
-उत्तानपादासन
- पवनमुक्तासन
-धनुरासन
-हलासन

यह भी पढ़ें - Diabetes Home remedies: शुगर लेवल कम करना है तो आज ही अपनाएं ये अचूक उपाय, नहीं तो जा सकती है जान

इंसान हमेशा फिट रहना चाहता है और इसके लिए डायटिंग भी करता है और डायटिंग करने का मकसद यही होना चाहिए की आप फिट रहें और वजन आपका बढ़ा हुआ वजन कम हो जाएं. खाना खाने के बाद हमेशा वॉक करें, जिससे समय पर आसानी से आपका खाने का पाचन हो सकें. साथ ही नियमित वॉक करने से 80 प्रतिशत मसल्स की एक्सर्साइज हो जाती है और स्ट्रेस भी नहीं रहता और आप खुद के साथ एक कनेक्टिविटी फील करते है. इसलिए हमेशा याद रखें कि वजन कम करने और डायटिंग के समय आपको खाना कम इतना कम नहीं खाना होता कि आपको एनर्जी की कमी फील हो.

Disclaimer: संबंधित लेख पाठक की जानकारी और जागरूकता बढ़ाने के लिए है. जी मीडिया इस लेख में प्रदत्त जानकारी और सूचना को लेकर किसी तरह का दावा नहीं करता है और न ही जिम्मेदारी लेता है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि इसके बारे में चिकित्सीय सलाह जरूर लें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.

हेल्थ की अन्य खबरें

Nipah Virus: सुअर और चमगादड़ों से इंसानों में फैल रहा है ये खतरनाक वायरस, लक्षणों को इग्नोर किया तो?

Hair Loss: इन 10 घरेलू उपायों से कुछ ही दिनों में बाल झड़ने हो जाएंगे बंद, आप भी जानें

Omega 3 Fatty Acid: इन बीमारियों से बचने के लिए जरूरी होता है ओमेगा 3, आज ही करें डाइट में शामिल

Trending news