Weight Loss Tips: इस New Year चाहते है जल्दी वेट लॉस करना तो सूप पीते समय ना करें ये गलतियां
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1495377

Weight Loss Tips: इस New Year चाहते है जल्दी वेट लॉस करना तो सूप पीते समय ना करें ये गलतियां

सर्दियों का मुसम शुरू हो चूका हैं ऐसे में कड़कड़ाती ठंड में गरमा गर्म सूप मिल जाये तो कहना ही क्या.  सूप का स्वाद जितना लाजवाब होता है, उतना ही स्वास्थ्य के लिहाज से भी सूप को सबसे अच्छा मन जाता है.

सूप

Weight Loss Tips: सर्दियों का मुसम शुरू हो चूका हैं ऐसे में कड़कड़ाती ठंड में गरमा गर्म सूप मिल जाये तो कहना ही क्या.  सूप का स्वाद जितना लाजवाब होता है, उतना ही स्वास्थ्य के लिहाज से भी सूप को सबसे अच्छा मन जाता है. जो लोग सब्जी खाना पसंद नहीं करते वे अगर तरह-तरह की सब्जियों से बने सूप को पीते हैं तो उन्हें सब्जियों के पोषक तत्व भी मिल जाते हैं. सूप पिने से आपका पेट भरा रहता है , जिससे आपको भूख का एहसास नहीं होता और आपका वजन भी कम होने लगता हैं. लेकिन हो सकता है कि आप लंबे वक्त से सूप पी रहें हों, लेकिन फिर भी आपका वजन कम ना हो रहा हो तो, हम आपको बता दें की आप सूप  पिने में ही कोई मिस्टेक कर रहें हैं. कुछ छोटी-छोटी मिसटेक्स के कारण आपको इसका लाभ नहीं मिल पाता है. आज हम आपको बताएंगे उन मिस्टेक्स के बारे में जिसके कारण सूप पिने के बावजूद आपका वजन कम नहीं हो रहा है.

सूप पर ही निर्भर रहना

कुछ लोग वेट लोस्स करने को लेकर अति उत्साही हो जताए हैं और केवल लिक्विड डाइट पर ही निर्भर रहने लगते हैं. ऐसी स्थिति में उन्हें शरीर को कार्य करने के लिए जो कैलोरी चाहिए वह भी पूरी नहीं मिल पाती हैं. जब आप अपनी डाइट को पूरी तरह से सूप से रिप्लेस करते हैं तो इससे आपकी बॉडी का बीएमआर लेवल काफी कम हो जाता है और आपकी बॉडी वेट लॉस करने की जगह वेट गेन करना शुरू कर देती है.

मील से रिप्लेस करना

अक्सर कई लोगों की यह आदत होती है कि वे वेट लॉस करने के लिए अपनी  मेन मील जैसे ब्रेकफास्ट या डिनर को पूरी तरह से सूप के साथ  रिप्लेस कर देते है.ऐसा करने से आपकी बॉडी को पर्याप्त मात्रा में  मैक्रो और माइक्रो न्यूट्रिएंट्स नहीं मिल पाते हैं, जिसकी आपको वास्तव में आवश्यकता होती है. इससे कमजोरी अनुभव होने लगती हैं. 

इंग्रीडिएंट्स 

जब आप दाल या सब्जी के अलावा किसी सूप को बना रही हैं तो जरूरी है कि उसके इंग्रीडिएंट पर ध्यान दिया जाये.  आपको सूप से कितनी मात्रा में प्रोटीन, फाइबर, कार्ब्स व फैट मिल रहा है, इस पर फोकस जरूर करें. 

पैकेट के सूप पीना

अगर आप भी वेट लॉस के शॉर्टकट के चक्कर में पैकेट वाले सूज बनाकर पीते हैं तो आपको बता दें की इससे आपका वजन कम नहीं होने वाला है. आप वेट लॉस करना चाहते  हैं तो आप दाल या वेजिटेबल्स की मदद से सूप बना सकते हैं. मार्केट के पैकेट वाले सूप में इनमें सोडियम, केमिकल्स व प्रिजर्वेटिव्स को बहुत अधिक मात्रा में शामिल किया जाता है, जिसके कारण आपको बॉडी में वाटर रिटेंशन की समस्या हो सकती है. 

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Zee Media इसकी पुष्टि नहीं करता है. प्रयोग से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क जरूर करें.)c

Crack Heel Cream: सर्दियों में घर बैठे करें फटी एड़ियों का इलाज,ये क्रीम करेगी कमाल
 

Trending news