प्रदेश का यूरिया हो रहा डायवर्ट, प्रदेश सरकार की नीयत में खोट- राज्यवर्धन सिंह राठौड़
Advertisement

प्रदेश का यूरिया हो रहा डायवर्ट, प्रदेश सरकार की नीयत में खोट- राज्यवर्धन सिंह राठौड़

राजस्थान में किसानों को यूरिया नहीं मिल पा रहा है. सुबह से लंबी लंबी कतारों में लगकर किसान यूरिया के दो बोरे ले पा रहे हैं. इस बीच प्रदेश में यूरिया की किल्लत पर राज्यवर्धन सिंह राठौड़ ने गहलोत सरकार गंभीर आरोप लगाये हैं.

प्रदेश का यूरिया हो रहा डायवर्ट, प्रदेश सरकार की नीयत में खोट- राज्यवर्धन सिंह राठौड़

Kotputli News, Jaipur : जयपुर के कोटपूतली में भाजपा के राष्ट्रीय प्रवक्ता और जयपुर ग्रामीण सांसद कर्नल राज्यवर्धन सिंह राठौड़ ने यूरिया खाद के लिए किसानों की लम्बी लाईन और अव्यवस्थाओं के लिए प्रदेश की कांग्रेस सरकार को जिम्मेदार ठहराया है.

उन्होंने कहा किसानों के लिए यूरिया की कोई कमी नहीं है, आंकडे बताते है कि केंद्र सरकार प्रदेश में लगातार किसानों के लिए पर्याप्त मात्रा में यूरिया भेज रही है. नवम्बर महीनें के आंकड़ो की ही बात करें तो जयपुर जिले के लिए 01 नवम्बर को 6304 मीट्रिक टन यूरिया स्टॉक में था, इसके बाद केन्द्र सरकार द्वारा कनकपुरा रेलवे स्टेशन पर 14 नवम्बर को 900 मीट्रिक टन, 15 नवम्बर को 650 मीट्रिक टन और 16 नवम्बर को 300 मीट्रिक टन यूरिया भिजवाया गया.

साथ ही 17 नवम्बर को 800 मीट्रिक टन और 19 नवम्बर को 750 मीट्रिक टन यूरिया कनकपुरा रेलवे स्टेशन पर पहुंच रहा है. अब प्रदेश के किसानों को राहत देने के लिए प्रतिदिन आठ रैक यूरिया देने की घोषणा की जा चुकी है. उन्होंने कहा कि केन्द्र सरकार द्वारा लगातार पर्याप्त मात्रा में यूरिया उपलब्ध करवाने के बाद भी गहलोत सरकार आरोप प्रत्यारोप कर रही है.

राठौड़ ने कहा कि प्रदेश सरकार की नीयत में खोट है उनके मंत्री एवं पदाधिकारी अपने स्वार्थ के लिए यूरिया डाईवर्ट कर रहें है. जिस कारण किसानों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है. यूरिया खाद के किसान सेवा केन्द्र पर किसानों को कूपन नहीं दिए जा रहें है, जबकि बाजार में यूरिया की काला बाजारी की जा रही है.

यूरिया में प्रदेश सरकार द्वारा भ्रष्टाचार से सबंधित खबरें समाचार पत्रों की सुर्खियां बनी हुई है. किसानों के पेट पर लात मारने वालों से प्रदेश की जनता क्या उम्मीद कर सकती है. उन्होंने कहा कि गुजरात चुनावों में व्यस्तता के बावजूद केन्द्रीय रसायन एवं उर्वरक मंत्री मनसुख मंडाविया यूरिया के सम्बंध में लगातार मॉनिटरिंग कर रहें है.

प्रदेश में यूरिया को लेकर कोई परेशानी ना हो इसके लिए कर्नल राज्यवर्धन लगातार केन्द्रीय मंत्री के सम्पर्क में है. गौरतलब है कि कर्नल राज्यवर्धन ने रविवार को यूरिया में कांग्रेस सरकार द्वारा भ्रष्टाचार व लापरवाही के चलते किसानों को हो रही परेशानी को देखते हुए रसायन एवं उर्वरक मंत्री मनसुख मंडाविया से बात की और परिस्थितियों से अवगत करवाया था. जिसके परिणामस्वरूप केन्द्र सरकार द्वारा जयपुर ग्रामीण के लिए लगातार यूरिया उपलब्ध करवाया जा रहा है.

रिपोर्टर- अमित यादव 

तीसरी बार मुख्यमंत्री बना तो बगरू तक ट्रेन, लोगों का हर सपना होगा पूरा - सीएम गहलोत

 

Trending news