Trending Quiz : भगवान श्री कृष्ण ने किस जगह अपने मानव शरीर का त्याग किया था?
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2430245

Trending Quiz : भगवान श्री कृष्ण ने किस जगह अपने मानव शरीर का त्याग किया था?

Trending Quiz : जीके सवालों का कोई दायरा नहीं होता है ये एक ऐसा सब्जेक्ट है जिसमें कहीं से भी कोई भी सवाल पूछा जा सकता है.

 

At which place did Lord Shri Krishna give up his human body

General Knowledge Trending Quiz : आप किसी भी कंपटीटिव एग्जाम की तैयारी कर रहे हैं तो जानते होंगे कि भारत के सभी कंप्टीटिव एग्जाम्स में जीके के सवाल पूछे जाते हैं. सभी प्रतियोगी परीक्षाओं के पॉइंट से सामान्य ज्ञान एक जरूरी विषय है, तो इंटरव्यू राउंड की जब बात आती है तो उसमें कैंडिडेट्स की क्षमता को चेक करने के लिए सबसे सही तरीका होता है सवाल जवाब करने का.

सवाल 1 - किस फूल का वजन 10 किलो होता है?
जवाब 1 - रेफ्लेसिया के फूल का वजन 10 किलो तक होता है.

सवाल 2 - शरीर का कौन सा अंग जन्म के बाद आता है और मृत्यु से पहले ही चला जाता है?
जवाब 2 - दांत ही वो अंग हैं जो जन्म के बाद आते हैं और मृत्यु से पहले ही चले जाते हैं.

सवाल 3 - भारत का सबसे खतरनाक सांप कौन सा है?
जवाब 3 - भारत में सबसे खतरनाक सांपों में से एक ग्रीन पिट वाइपर है.

सवाल 4 - डिस्ट्रिक्ट गजेटियर क्या होता है?
जवाब 4 - ब्रिटिश काल में इसे हर साल तैयार किया जाता था, इसमें पूरे जिले के रिकॉर्ड रखे जाते थे.

सवाल 5 - भारत की कौन सी पंचवर्षीय योजना में खादी एवं ग्रामीण उद्योग आयोग की स्थापना की गई थी?
जवाब 5 - भारत की दूसरी पंचवर्षीय योजना में खादी एवं ग्रामीण उद्योग आयोग की स्थापना की गई थी.

सवाल 6 - आखिर वह कौन सी चीज है जब वो डूबती है तो उसे बचाने के लिए कोई नहीं जाता?
जवाब 6 - सूरज जब डूबता है तो उसे बचाने के लिए कोई नहीं जाता.

सवाल 7 - भगवान श्री कृष्ण ने किस जगह अपने मानव शरीर का त्यागा किया था?
जवाब 7 - महाभारत युद्ध के कई साल बाद, जब भगवान श्रीकृष्ण का इस धरती से प्रस्थान करने का समय आया, तब उन्होंने अपने शरीर का त्याग करने के लिए एक लीला रची. श्रीकृष्ण अपनी द्वारिका नगरी से दूर एक वन में गए, जहां एक शिकारी ने उन्हें गलती से हिरण समझकर उन पर तीर चला दिया. यह तीर उनके बाएं पैर में जा लगा. जब शिकारी ने देखा कि उसका तीर श्रीकृष्ण को लग गया है और वे कष्ट में हैं, तो वह गहरे पछतावे के साथ उनसे माफी मांगने लगा. करुणा के सागर श्रीकृष्ण ने उसे क्षमा कर दिया और अपने शरीर का त्याग कर दिया.

वह स्थान जहां श्रीकृष्ण ने देह त्यागी, पहले घने जंगल के रूप में जाना जाता था. बाद में इसे श्रीकृष्ण के अंतिम समय की पवित्र भूमि मानकर यहां एक मंदिर का निर्माण किया गया, जिसे आज "भालका तीर्थ" के नाम से जाना जाता है. यह तीर्थ स्थल गुजरात के सौराष्ट्र क्षेत्र में वेरावल के पास स्थित है, जो पश्चिमी समुद्र तट पर है. भालका तीर्थ सोमनाथ मंदिर से केवल 5 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है, जो भगवान शिव के 12 ज्योतिर्लिंगों में से एक है.

इस मंदिर में भगवान श्रीकृष्ण की मूर्ति स्थापित है, और उसी शिकारी की मूर्ति भी, जिसने गलती से तीर चलाया था. शिकारी की प्रतिमा श्रीकृष्ण के सामने हाथ जोड़कर खड़ी है, मानो वह अब भी उनसे क्षमा मांग रहा हो. यहां हर दिन बड़ी संख्या में भक्त दर्शन के लिए आते हैं, और यह माना जाता है कि इस मंदिर में सच्चे मन से की गई प्रार्थना अवश्य पूरी होती है. इस मंदिर के प्रांगण में एक 5,000 साल पुराना पीपल का वृक्ष भी है, जो आज भी हरा-भरा है और भक्तों के आकर्षण का केंद्र बना हुआ है.

Disclaimer-

'ज़ी राजस्थान' इस खबर से संबंधित किसी तथ्य की पुष्टि नहीं करता. हमारा मकसद, आपके सामान्य ज्ञान को बढ़ाना है. हम आपके लिए इस तरह की जानकारियां विभिन्न विश्वसनीय वेबसाइट्स से जुटाने का प्रयास करते हैं. 

Trending news