Trending Quiz : आखिर, उर्दू किस भाषा का शब्द है?
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2418272

Trending Quiz : आखिर, उर्दू किस भाषा का शब्द है?

Trending Quiz : प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे प्रतिभागियों के लिए क्विज एक अच्छा माध्यम है, जनरल नॉलेज मजबूत करने का. इन दिनों इंटरनेट पर क्विज के सवालों ने  धूम मचा रखी है, क्योकि इसकी मदद से खेल-खेल में अपनी नॉलेज बढ़ाई जा सकती है.

 

Urdu is a word of which language

General Knowledge Trending Quiz : अगर आप कम समय में अपनी जनरल नॉलेज बढ़ाना चाहते हैं, तो क्विज आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकता है. क्यों कि इसकी मदद से आप आसानी से गेम खेलकर अपना जीके मजबूत कर सकते हैं. हम भी आपके लिए ऐसे ही कुछ सवाल और उनके जवाब लेकर आए हैं, जो प्रतियोगी परीक्षाओं के लिहाज से प्रतिभागियों के लिए काफी महत्वपूर्ण हो सकते हैं.

सवाल 1 - शेर से पहले जंगल का राजा कौन था?
जवाब 1 - शेर से पहले जंगल का राजा हाथी था.

सवाल 2 - यूरोप का भारत किस देश को कहा जाता है?
जवाब 2 - इटली को यूरोप का भारत कहा जाता है (कृषि प्रधान होने के कारण).

सवाल 3 - किस मंदिर में तिरंगा फहराया जाता है?
जवाब 3 - रांची रेलवे स्टेशन से 7 किलो मीटर की दूरी पर रांची हिल पर शिवजी का अति प्राचीन मंदिर स्थित है जिसे की पहाड़ी मंदिर के नाम से जाना जाता है.

सवाल 4 - किस फल के बीज में जहर पाया जाता है?
जवाब 4 - सेब के बीज में जहर पाया जाता है.

सवाल 5 - किस देश में लड़की से शादी करने पर सरकारी नौकरी मिलती है?
जवाब 5 - आइसलैंड ही एक ऐसा देश है जहां लड़की से शादी करने पर सरकारी नौकरी भी मिलती है.

सवाल 6 - डायनासोर का अंडा भारत के किस राज्य में मिला था?
जवाब 6 - डायनासोर के अंडे मध्य प्रदेश के धार जिले में पाए गए, जो विलुप्त प्रजातियों के अंडे देने के पैटर्न और आधुनिक मगरमच्छों और पक्षियों के बीच समानताएं दर्शाते हैं.

सवाल 7 - आखिर, उर्दू किस भाषा का शब्द है?
जलाब 7 -  दरअसल, उर्दू शब्द तुर्की भाषा से लिया गया है. जानकारों का मानना है, कि यह ऑर्डु शब्द से प्रकट हुआ है, जिसका शाब्दिक अर्थ है शिविर या सेना.

Disclaimer-

'ज़ी राजस्थान' इस खबर से संबंधित किसी तथ्य की पुष्टि नहीं करता. हमारा मकसद, आपके सामान्य ज्ञान को बढ़ाना है. हम आपके लिए इस तरह की जानकारियां विभिन्न विश्वसनीय वेबसाइट्स से जुटाने का प्रयास करते हैं. 

Trending news