लम्पी स्किन संक्रमित गायों के लिए टिन का अस्पताल जल्द, ताकि सही से हो इलाज
Advertisement

लम्पी स्किन संक्रमित गायों के लिए टिन का अस्पताल जल्द, ताकि सही से हो इलाज

विधायक ने अविलम्ब गायों का वैक्सीनेशन कराने और इस रोग से ग्रस्त गायों को आइसोलेट कर इलाज करने के लिये टीन शेड का भर्ती स्थल तैयार करने के लिए तहसीलदार को निर्देश दिए.

 

लम्पी स्किन संक्रमित गायों के लिए टिन का अस्पताल जल्द, ताकि सही से हो इलाज

Dudu : जयपुर के दूदू विधानसभा क्षेत्र के फागी कस्बे के पंचायत समिति आगर में ब्लाक स्तरीय अधिकारियों के साथ दूदू विधायक बाबू लाल नागर ने बैठक ली और गायों को लंपी बीमारी से बचाने के निर्देश जारी किए. साथ ही पशुपालन विभाग के अधिकारियों को दिशा निर्देश देते हुए, चिकित्सकों और कार्मिकों को मुख्यालय पर रहने के निर्देश दिए.

पशुपालन विभाग के अधिकारियों ने बताया कि फागी उपखंड में 25 गाय लंपी रोग से ग्रसित है. जिनके इलाज के लिए दवाइयां उपलब्ध करवा दी गयी है.  आपको बता दें कि फागी और माधोराजपुरा तहसील क्षेत्र में पशुपालकों के पास नौ हजार गायें हैं. ऐसे में पशुपालकों को भी खास निर्देश दिये गये हैं.

बैठक के दौरान लम्पी रोग की रोकथाम के लिए भामाशाह अमर चन्द, दीनदयाल गौत्तम ने वैक्सीनेशन और दवाइयां उपलब्ध कराने की घोषणा की. विधायक ने अविलम्ब गायों का वैक्सीनेशन कराने और इस रोग से ग्रस्त गायों को आइसोलेट कर इलाज करने के लिये टीन शेड का भर्ती स्थल तैयार करने के लिए तहसीलदार को निर्देश दिए.

भर्ती स्थल तैयार होने पर कोई भी पशुपालक लम्पी रोग से ग्रसित गायों को इलाज के लिए यहां छोड़ सकेगा. उपखण्ड क्षेत्र में संचालित सभी गोशालाओं में संक्रमण रोकने और दवा का स्प्रे कराने के भी पशुपालन विभाग के कार्मिकों को निर्देश दिया. बैठक में पशुपालन विभाग के अधिकारियों के साथ ब्लॉक के सभी अधिकारी तथा पशुपालक उपस्थित थे.

रिपोर्टर-अमित यादव

जयपुर की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

ये भी पढ़ें : रेंगते हुए कलेक्ट्रेट पहुंचे दिव्यांग, कहा- हाथ छिल गए, अब तो स्कूटी दे दो सरकार

Trending news