Weight Loss:आपकी ये 5 गलतियां नहीं होने दे रही वेट लॉस,आज ही जानिए कहीं देर ना हो जाए
Advertisement

Weight Loss:आपकी ये 5 गलतियां नहीं होने दे रही वेट लॉस,आज ही जानिए कहीं देर ना हो जाए

Weight Loss: अगर हर तरह की कोशिश करने के बाद भी आपका वेट लॉस नहीं हो रहा तो, आज हम आपको बताएंगे वो छोटी छोटी गलतियां जिन्हें आप नजर अंदाज कर रहें हैं. 

ये गलतियां नहीं होने दे रही वेट लॉस

Weight Loss: आपके शारीरिक वजन का बढ़ना या घटना कई तरह की बातों पर निर्भर करता है. संतुलित डाइट के अलावा जेनेटिक्स, हॉर्मोन, दवाएं ये सब मिलकर वजन घटाने की प्रक्रिया को स्लो करती है. कई बार सभी तरह की डाइट, वर्कआउट सब कुछ फॉलो करने के बाद भी हमारा बढ़ा हुआ वजन घट नहीं पाता हैं. अगर हर तरह की कोशिश करने के बाद भी आपका वेट लॉस नहीं हो रहा तो, आज हम आपको बताएंगे वो छोटी छोटी गलतियां जिन्हें आप नजर अंदाज कर रहें हैं. 

1. कार्डियो वर्कआउट ही काफी नहीं

वजन कम करने के लिए सिर्फ कार्डियो वर्कआउट काफी नहीं होता है. वेट लॉस के लिए कई सारे फैक्टर्स काम करते हैं ऐसे में आपको वेट ट्रेंनिग, स्ट्रेंट ट्रेंनिग, सर्किट वर्कआउट आदि की भी जरूरत होती है. इससे वेट लॉस के साथ ही बॉडी भी टोन होगी.

2. जूस डाइट 

अगर आपको लगता है सिर्फ जूस डाइट लेने से आप बहुत जल्दी जीरो फिगर पा सकते है तो ये सही है लेकिन, अगर आप सिर्फ जूस डाइट के भरोसे है तो यह आपको कमजोर बना देता है. आप वीकनेस फील करते लगते हैं और कमजोरी के कारण आप बेहोश भी हो सकते हैं. जूस डाइट जितना तेजी से वजन घटती है उतना ही तेजी से फिर से वजन को बढ़ाने भी लगती हैं. 

3. हेल्दी खाने पर फोकस नहीं

हेल्थी खाना आपके वजन को घटाने में मदद करता है यह बात सही है. लेकिन क्या आपको पता है की जरूरत से जयदा हेल्थी खाना भी आपका वजन बढ़ा सकता है. इसलिए जरुरी है आप जो भी खाएं बैलेंस रखते हुए खाएं. खाने का टाइम सेट करें और खाने की मात्रा पर ध्यान दें.

4. डाइट से कार्ब्स और फैट को पूरी तरह हटा देना 

अगर आप हेल्दी रहते हुए वजन घटना चाहते है तो अपने भोजन में कार्ब्स और फाइट को पूरी तरह ना सही पर संतुलित मात्रा में आवश्यक तौर पर शामिल करें. वजन घटाने के लिए अच्छे- बुरे कार्ब और फैट में अंतर समझना जरूरी है. हेल्दी कार्ब जैसे खड़े अनाज, फल, अंकुरित अनाज को अपनी डाइट का हिस्सा बनाएं. 

5. कैलोरीज कैलकुलेशन बंद करें

कैलोरी घटाने से ज्यादा जरूरी है न्यूट्रिशन पर फोकस करना. दरअसल फूड आइटम के टेस्ट सैंपल को हरमेटिक चैम्बर में जलाया जाता है और वो जितनी एनर्जी रिलीज करे, उसे उसका कैलोरी काउंट माना जाता है. ऐसे में शरीर में उस फूड आइटम की कितनी कैलोरीज बर्न होती हैं, ये गिनना आसान नहीं है. इसलिए कैलोरीज से न्यूट्रीशन वैल्यू पर ध्यान देना जरुरी है.

यह भी पढ़ें - Fitness Tips:वर्कआउट को परफेक्ट बनाने के लिए आपके जिम बैग में होने चाहिए ये 8 जरुरी आइटम्स
 

Trending news