चुनाव से पहले मक्खन हो जाएंगे राजस्थान के स्टेट हाईवे, सरकार ने लिया इतना बड़ा लोन
Advertisement

चुनाव से पहले मक्खन हो जाएंगे राजस्थान के स्टेट हाईवे, सरकार ने लिया इतना बड़ा लोन

Jaipur News : सरकार ने प्रदेश में मजबूत सड़क तंत्र विकसित करने के लिए 16 स्टेट हाईवेज़ के निर्माण के लिए 4 हज़ार 279.70 करोड़ रूपए के संशोधित वित्तीय प्रस्ताव को मंजूरी दी है.

चुनाव से पहले मक्खन हो जाएंगे राजस्थान के स्टेट हाईवे, सरकार ने लिया इतना बड़ा लोन

Jaipur News : सरकार ने प्रदेश में मजबूत सड़क तंत्र विकसित करने के लिए 16 स्टेट हाईवेज़ के निर्माण के लिए 4 हज़ार 279.70 करोड़ रूपए के संशोधित वित्तीय प्रस्ताव को मंजूरी दी है. इसमें 14 स्टेट हाईवे और 2 एम.डी.आर. सड़कें शामिल हैं.

प्रदेश सरकार द्वारा विश्व बैंक और एशियन डवलपमेंट बैंक जैसी बाहरी वित्तीय सहायता से स्टेट हाईवेज़ का विकास करवाया जा रहा है. इसी कड़ी में एशियन डवलपमेंट बैंक ट्रेंच-प्रथम के अन्तर्गत 16 स्टेट हाईवेज़ के निर्माण के लिए पहले भी 2452.36 करोड़ रूपए की वित्तीय स्वीकृति जारी की गयी थी, जिसको संशोधित करते हुए 4279.70 करोड़ रूपए की संशोधित मंजूरी जारी की गई है.

इन कामों पर अब तक 2300.40 करोड़ रूपए खर्च किये जा चुके हैं. इसमें 04 सड़कों का निर्माण इंजीनियरिंग-प्रोक्यूरमेंट-कंस्ट्रक्शन मोड यानि ईपीसी के जरिये जबकि 12 सड़कों का निर्माण वार्षिकी के आधार पर करवाया गया है. इसमें निमार्ण कार्य के दौरान ईपीसी के कामों के लिए 100 प्रतिशत राशि और वार्षिकी आधारित कामों के लिए 50 प्रतिशत राशि का भुगतान किया जाता है.

स्टेट हाईवेज़ के विकास के लिए सार्वजनिक निर्माण विभाग के अन्तर्गत पीपीपी विंग का गठन किया हुआ है. जिसके द्वारा पीपीपी/ई.पी.सी. मोड पर स्टेट हाईवे के विकास कार्य करवाये जा रहे हैं. अब तक 3577 किमी लम्बाई के 58 स्टेट हाईवे के विकास के कार्य स्वीकृत किये जा चुके हैं, जिनकी स्वीकृत लागत 11604 करोड़ रूपए है. स्वीकृत 58 स्टेट हाईवे में से अब तक 24 स्टेट हाईवे का निर्माण पूर्ण किया जा चुका है, 14 सड़को के कार्य प्रगतिरत है, 5 सड़को के अनुबंध संपादित किये जा चुके है, 7 सड़को के एल.ओ.ए जारी की जा चुकी हैं और कुछ प्रक्रियाधीन है. इसके साथ ही 8 सड़को के टेण्डर प्रक्रिया में हैं.

ये भी पढ़ें..

क्या पेपर लीक करने वाला सुरेश ढाका का हनुमान बेनीवाल से भी है रिश्ता, आप का आरोप

शादी के अगले दिन ही दुल्हन ने दूल्हे की उड़ा दी रातों की नींद, अब हुई गिरफ्तार

Trending news