पौंड्रिक पार्क पर RHC के फैसले पर राज्य सरकार की स्वीकृति, प्रोजेक्ट को लिया वापस
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1325623

पौंड्रिक पार्क पर RHC के फैसले पर राज्य सरकार की स्वीकृति, प्रोजेक्ट को लिया वापस

 पौंड्रिक  पार्क में पार्किंग प्रोजेक्ट बनाने को चुनौती देने के मामले में राज्य सरकार की ओर से हाईकोर्ट को आश्वस्त किया गया है कि पार्किंग प्रोजेक्ट को वापस ले लिया गया है और अब इसके लिए दूसरी उपयुक्त जगह काम में ली जाएगी.

पौंड्रिक पार्क पर RHC के फैसले पर राज्य सरकार की स्वीकृति, प्रोजेक्ट को लिया वापस

Jaipur: जयपुर  के पौंड्रिक  पार्क में पार्किंग प्रोजेक्ट बनाने को चुनौती देने के मामले में राज्य सरकार की ओर से हाईकोर्ट को आश्वस्त किया गया है कि पार्किंग प्रोजेक्ट को वापस ले लिया गया है. प्रोजेक्ट दूसरे उपयुक्त स्थान पर शुरू किया जाएगा. बता दें कि एक्टिंग सीजे एमएम श्रीवास्तव और वीके भारवानी की खंडपीठ ने पौंड्रिक पार्क विकास समिति और अन्य की जनहित याचिकाओं का निस्तारण करते हुए राज्य सरकार के आश्वासन के बाद   मामले को फैसला सुनाया है. 

पीआईएल में कहा है कि पौंड्रिक पार्क शहर की विरासत है और आमजन की भावनाएं इससे जुड़ी हुई हैं.  ब्रहमपुरी रिहायशी क्षेत्र है और वहां पर किसी पार्किंग जगह की जरूरत ही नहीं है. लोगों का पार्क की जमीन पर अधिकार है. यदि नगर निगम को पार्किंग बनानी भी है तो पास के नाले के ऊपर बनाई जा सकती है.

 पूर्व महापौर ने इस पार्क को किड्स जोन बनाने के लिए कहा था, लेकिन अब मौजूदा राज्य सरकार ने यह प्लान ही बदल दिया है. जबकि सुप्रीम कोर्ट और हाईकोर्ट  कई मामलों में कह चुके है कि पार्क औरओपन स्पेस के स्वरूप में बदलाव नहीं किया जा सकता.  यदि सरकार ने पार्क या ओपन स्पेस के मौजूदा स्वरूप में बदलाव भी कर दिया तो उसे वापस पुरानी स्थिति में ही लाना होगा.

 ऐसे में राज्य सरकार और नगर निगम को पौंड्रिक पार्क में पार्किंग प्रोजेक्ट की मंजूरी नहीं दी जा सकती. गौरतलब है की राज्य सरकार ने मार्च 2021 में हाइकोर्ट को बताया था की पार्किंग प्रोजेक्ट का निर्माण रोक दिया गया था. तथा आगमी सुनवाई तक इसका निर्माण नहीं किया जाएगा. वहीं अब राज्य सरकार की ओर से जानकारी दी गई है की पार्किंग प्रोजेक्ट को वापस ले लिया गया है और अब इसके लिए दूसरी उपयुक्त जगह काम में ली जाएगी.
Reporter- Mahesh Pareek

अपने जिले की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

यह भी पढे़ं- यमदूत और दुष्टों का निवास होती है यह दिशा, इधर पैर करके कभी न सोएं, रहेंगे परेशान

यह भी पढे़ं- कुंडली के यह योग दिलाते हैं 'राजनीति में सफलता', खूब पाते हैं फिर सत्ता सुख

Trending news