Sikar: मंत्री शकुंतला रावत पहुंची सीकर, अर्बन हाट बाजार के निर्माण कार्य का लिया जायजा, केंद्र पर लगाया ये आरोप
Advertisement

Sikar: मंत्री शकुंतला रावत पहुंची सीकर, अर्बन हाट बाजार के निर्माण कार्य का लिया जायजा, केंद्र पर लगाया ये आरोप

Sikar: सीकर जिले के प्रभारी मंत्री व राजस्थान सरकार में उद्योग एवं देवस्थान विभाग मंत्री शकुंतला रावत ने आज सीकर जिला मुख्यालय स्थित अर्बन हाट बाजार के निर्माण कार्य का जायजा लिया. इस दौरान इन्होंने केंद्र सरकार पर जमकर निसाना साधा है.

 

Sikar: मंत्री शकुंतला रावत पहुंची सीकर, अर्बन हाट बाजार के निर्माण कार्य का लिया जायजा, केंद्र पर लगाया ये आरोप

Sikar: सीकर जिले के प्रभारी मंत्री व राजस्थान सरकार में उद्योग एवं देवस्थान विभाग मंत्री शकुंतला रावत ने मंगलवार को सीकर जिला मुख्यालय स्थित अर्बन हाट बाजार के निर्माण कार्य का जायजा लिया.शहर के कृषि मंडी के सामने निर्माणाधीन अर्बन हाट बाजार लंबे समय से अधूरे कार्य के बाद से बंद पड़ा था, जिसका अब राज्य सरकार की ओर से निर्माण कार्य वापस शुरू किया गया.

सीकर जिले के दो दिवसीय दौरे पर आई प्रभारी मंत्री शकुंतला रावत ने आज सुबह निर्माणाधीन हाट बाजार का औचक निरीक्षण किया. निर्माण कार्य की प्रगति की अधिकारियों से जानकारी जुटाई.

केंद्र सरकार पर अपने हिस्से का पैसा नहीं देने का आरोप
 प्रभारी मंत्री शकुंतला रावत ने पत्रकारों से रूबरू होते हुए जानकारी दी कि अर्बन हाट बाजार केंद्र सरकार यह द्वारा समय पर बजट नहीं देने के कारण शुरू नहीं हो पाया. उन्होंने केंद्र सरकार पर अपने हिस्से का पैसा नहीं देने का आरोप लगाते हुए कहा कि उद्यमिता विभाग सहित आंगनबाड़ी और जल जीवन मिशन की योजनाओं में केंद्र व राज्य सरकार दोनों के सामंजस्य से कार्य होता है. जिसमें राज्य सरकार की ओर से 70% पैसा लगाया जाता और केंद्र सरकार की ओर से 30% पैसा लगाया जाता है.

 मुख्यमंत्री की 3 करोड़ से ज्यादा की घोषणा
केंद्र सरकार ने करीब 10 साल हो गए लेकिन अपने हिस्से का 30% पैसा नहीं दिया जिसके चलते अर्बन हाट बाजार का काम बंद रहा लेकिन जब राजस्थान सरकार के मुख्यमंत्री को इस बारे में जानकारी मिली तो उन्होंने 30% केंद्र सरकार का हिस्सा भी समय देने की घोषणा की.मुख्यमंत्री की 3 करोड़ से ज्यादा की घोषणा के बाद अब अर्बन हाट बाजार का निर्माण कार्य शुरू हुआ है जो सितंबर अक्टूबर तक पूरा कर लिया जाएगा.

अटका ने के आरोप लगाए
जिले के प्रभारी मंत्री ने केंद्र व राज्य सरकार की कुंभाराम लिफ्ट योजना सहित अन्य योजनाओं को भी किसी ना किसी बहाने अटका ने के आरोप लगाए. वहीं, आवासीय प्रबंधक अजय ढाका ने जानकारी देते हुए बताया कि अर्बन हाट बाजार के प्रोजेक्ट में मुख्य चार कंपोनेंट हिस्से हैं जिसमें एक कैफिट एरिया, दूसरे में दो प्रकार की A और B टाईप की दुकानें हैं, तीसरा हिस्सा प्रशासनिक भवन और चौथे हिस्से में ओपन थिएटर है.उन्होंने बताया कि अर्बन हाट बाजार की कुल लागत 3.27 लाख रुपए है जिसमे से निर्माण कार्य के लिए 2.87 लाख रुपए है.

प्रोत्साहन मिलेगा
अर्बन हाट बाजार का कार्य संभवत अक्टूबर तक पूरा हो जाएगा.अर्बन हाट बाजार के शुरू होने से स्थानीय लघु उद्योगों,लोक कलाकारों व स्किल डेवलपमेंट को काफी प्रोत्साहन मिलेगा. इस दौरान केश कला बोर्ड अध्यक्ष महेंद्र गहलोत,कांग्रेस जिला अध्यक्ष सुनीता गठाला,अतिरिक्त जिला कलेक्टर राकेश कुमार सहित संबंधित विभागों के अधिकारी और कर्मचारी मौजूद रहे.

ये भी पढ़ें- RBSE 5th, 10th Result 2023: राजस्थान 5 वीं और 10 वीं बोर्ड के रिजल्ट आ रहे! हो जाएं तैयार, rajeduboard.rajasthan.gov.in. पर रखें नजर

 

 

Trending news