New Year Fitness Tips: मलाइका अरोड़ा जैसी फिटनेस के लिए इस new year सेट करें ये फिटनेस गोल
Advertisement

New Year Fitness Tips: मलाइका अरोड़ा जैसी फिटनेस के लिए इस new year सेट करें ये फिटनेस गोल

New Year Fitness Tips: बॉलीवुड की टाइमलेस ब्यूटी मलाइका अरोड़ा अपनी फिटनेस से 40+ की उम्र में भी कई यंग एक्ट्रेस को भी कड़ी टक्कर देती हैं. अगर आप भी इस न्यू ईयर कोई फिटनेस गोल सेट कर रहे हैं  तो मलाइका के वर्कआउट आपके लिए परफेक्ट हैं. 

मलाइका अरोड़ा

New Year Fitness Tips: बॉलीवुड की टाइमलेस ब्यूटी मलाइका अरोड़ा अपनी फिटनेस से 40+ की उम्र में भी कई यंग एक्ट्रेस को भी कड़ी टक्कर देती हैं. मलाइका अपना फिटनेस रूटीन कभी मिस नहीं करती है. उनका फिगर आज भी बिलकुल 30 बरस की लड़की सा नजर आता है. अगर आप भी इस न्यू ईयर कोई फिटनेस गोल सेट कर रहे हैं  तो मलाइका के वर्कआउट आपके लिए परफेक्ट हैं. आज के समय में आप सभी फिट रहने के लिए कुछ ना कुछ जरूर करते है. चाहे वो  खुली हवा में टहलना पसंद करता है, जॉगिंग करना हो या जिम में गहन टन पसीना बहाना हो , कुछ लोग अपनी अपनी मांसपेशियों को लचीला बनाने के लिए योग करते हैं तो, कुछ लोग स्ट्रेंथ ट्रेंनिग को अपने रूटीन का हिस्सा बना लेते हैं. इन  सब बाटों का एक ही सार है शरीर और दिमाग को फिट रखना. अगर आप भी अपना फिटनेस गोल इस नए साल में सेट करने की सोच रहें है तो  अपनी दिनचर्या में अलग-अलग तरह की फिटनेस ट्रेनिंग शामिल करें. आज आपको बताने जा रहें हैं 4 तरह की फिटनेस ट्रेनिंग जो हर किसी को इस न्यू ईयर अपने वर्कआउट रूटीन में शामिल करनी चाहिए.

1.स्ट्रेंग्थ ट्रेनिंग एक्सरसाइज (strength training)

आजकल जो वर्कआउट सबसे जयदा किया जा रहा है वो है स्ट्रेंथ ट्रेनिंग.इससे  मसल्स बिल्ड करने में सहायता मिलती हैं. साथ ही इससेहड्डियां स्ट्रांग होती है. स्ट्रेंग्थ ट्रेनिंग करने से आपके शरीर को डेली टास्क करने में आसानी होती है. यह आपके शरीर को मजबूत बनाता है. इससे आपको सीढ़ियां चढ़ने, वजन उठाने जैसे दैनिक कार्यों को आसानी से करने में मदद मिलती है.

2. एरोबिक्स एक्सरसाइज (aerobics)

 एक्सरसाइज एक आल बॉडी वर्कआउट है जो आपके हार्ट रेट और ब्रीदिंग को तेज करती हैं यह आपके हार्ट को स्वस्थ रखने में बहुत मदद करता हैं. एरोबिक्स मसल्स को भी स्ट्रांग बनता है. इससे एक्स्ट्रा बॉडी फैट कम होता है.सिर्फ रोज  30 मिनट के लिए कोई भी एरोबिक व्यायाम करना आपके स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद रहेगा. 

3.फ्लैक्सिबिलिटी ट्रेनिंग (flexibility training) 

शरीर की अकड़न को दूर करने के लिए फ्लैक्सिबिलिटी ट्रेनिंग आपकी मांसपेशियों को स्ट्रेच करने और जोड़ों और टिशू को मूव करने में मदद करता है.सबसे महत्वपूर्ण बात, यह आपके परफॉर्मेंस में सुधार करता है और वर्कआउट के दौरान यह चोट लगने के रिस्क को कम करता है. यह वर्कआउट शरीर को लचीला बनता हैं. 

4. बैलेंसिंग एक्सरसाइज (balancing workout)

अगर आप वर्कआउट करने का नए साल में प्लान बना रहे हैं तो, बैलेंसिंग एक्सरसाइज को अनदेखा ना करें. बैलेंसिंग एक्सरसाइज आपको शारीरिक संतुलन में सुधार करने में मदद करती हैं साथ ही यह आपको बढ़ती उम्र में एक्टिव रखती हैं.अगर आप योग करते है तो वृक्षासन कर सकते हैं. यह बॉडी का बैलेंस बनाने में कारगर हैं. 

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Zee Media इसकी पुष्टि नहीं करता है. प्रयोग से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क जरूर करें.)

Winter Season Laddu Recipe: इस विंटर सीजन इम्यूनिटी बूस्ट करने के लिए ट्राई करें ये आसान लड्डू रेसिपी
 

 

 

Trending news