हरियाली अमावस्या पर सर्वार्थ सिध्धि योग, करें ये उपाय हो जाएंगे मालामाल
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1275331

हरियाली अमावस्या पर सर्वार्थ सिध्धि योग, करें ये उपाय हो जाएंगे मालामाल

इस बार हरियाली अमावस्या पर सर्वार्थ सिध्धि योग रहेगा.पौधे लगाने का विशेष महत्व

हरियाली अमावस्या

Jaipur: इस बार हरियाली अमावस्या पर सर्वार्थ सिध्धि योग रहेगा. सूर्योदय से सम्पूर्ण दिन रात तक अमृत सिध्धि व गुरु पुष्य योग, 3 राजयोग, विशेष संयोग में राशि अनुसार पौधे लगाने से पितृ होंगे प्रसन्न और आर्शीवाद देंगे. सावन अमावस्या जिसे हरियाली अमावस्या भी कहते है इस बार 28 जुलाई को है. इस दिन 3 राजयोग बने हैं, इस अवसर पर राशि अनुसार पौधे लगाने से पितृ प्रसन्न होते हैं.

ज्योतिष परिषद एवं शोध संस्थान अध्यक्ष ज्योतिषाचार्य पंडित पुरुषोत्तम गौड़ के अनुसार 28 जुलाई गुरुवार को हरियाली अमावस्या के दिन शश राजयोग, रुचक राजयोग और हंस राजयोग बन रहा है. इस वर्ष सावन अमावस्या तिथि 27 जुलाई को रात 09 बजकर 12 मिनट पर प्रारंभ हो रही है और इस तिथि का समापन अगले दिन 28 जुलाई को रात 11 बजकर 25मिनट पर होगा. ज्योतिष परिषद एवं शोध संस्थान अध्यक्ष ज्योतिषाचार्य पंडित पुरुषोत्तम गौड़ के अनुसार हरियाली अमावस्या के दिन 3 राजयोग का निर्माण हो रहा है. शनि ग्रह से शश राजयोग, मंगल ग्रह से रुचक राजयोग और बृहस्पति ग्रह से हंस राजयोग बन रहा है. इस दिन बनने वाला गुरु पुष्य योग प्रातः 7: 05 से 29 जुलाई को सुबह 9:47 तक है, जो सभी शुभ कार्यों में सफलता प्रदान करने वाला है.

बह गई गाड़ी बह गयी कार, ऐसी बरसी मूसलाधार

पौधे लगाने का विशेष महत्व

ज्योतिष परिषद एवं शोध संस्थान अध्यक्ष ज्योतिषाचार्य पंडित पुरुषोत्तम गौड़ के अनुसार हरियाली अमावस्या के दिन स्नान और दान के बाद पौधे लगाने का विशेष महत्व है, क्योंकि पेड़-पौधों को भी पितृ स्वरूप ही माना गया है. यदि आप हरियाली अमावस्या पर अपनी राशि के अनुसार कुछ पौधे लगाते हैं, तो इससे पितृ देव प्रसन्न होते है और ग्रह दोष दूर होते हैं. इससे शुभ फल की प्राप्ति होती है और पितर सुखी, समृद्धि और वंश वृद्धि का आशीष देते हैं.

हरियाली अमावस्या पर राशि अनुसार कौनसे पौधे लगाए

मेष राशि:
इस राशि के जातकों को हरियाली अमावस्या के दिन आंवले का पौधा लगाना चाहिए. इनसे आपको शुभ फल की प्राप्ति होगी और सौभाग्य में बढोतरी होगी.

वृष राशि:
वृष राशि के लोगों को हरियाली अमावस्या के दिन जामुन का पौधा लगाना चाहिए. ऐसा करने से​ पितर आप पर प्रसन्न रहेंगे और उनकी कृपा सदैव आप पर रहेगी.

मिथुन राशि:
मिथुन राशि के जातकों के ग्रह दोष दूर करने और पितृ दोष से मुक्ति के लिए इस दिन चंपा का पौधा लगाना चाहिए.

कर्क राशि:
कर्क राशि के जातकों को पीपल का पौधा लगाना चाहिए. पीपल के पौधे में देवों का वास होता है. इससे आपको सभी देवों का आशीष प्राप्त होगा.

सिंह राशि:
सिंह राशि के लोगों हरियाली अमावस्या के दिन बरगद या अशोक का पौधा लगाना चाहिए. इससे आपको पुण्य लाभ होगा साथ ही ग्रह दोष भी दूर होंगे.

कन्या राशि:
हरियाला अमावस्या के दिन आप बेल का पौधा लगाएं. यह शिव जी को अत्यंत प्रिय है. इसके अलावा आप जूही का भी पौधा लगा सकते हैं.

तुला राशि:
तुला राशि के जातकों को हरियाली अमावस्या के अवसर पर अर्जुन या नागकेसर का पौधा लगाना चाहिए. इससे आपको पुण्य लाभ होगा साथ ही ग्रह दोष भी दूर होंगे.

वृश्चिक राशि:
वृश्चिक राशि के जातको को हरियाली अमावस्या पर पितरों की कृपा प्राप्त करने के लिए नीम का पौधा लगाना चाहिए.

धनु राशि:
धनु राशि के जातकों को कनेर का पौधा लगाना चाहिए. यदि आपके ग्रह दोषपूर्ण हैं, तो वे ठीक हो जाएंगे और आपको शुभ फल प्रदान करेंगे.

मकर राशि:
मकर राशि के लोगों को शमी का पौधा लगाना चाहिए. आपकी राशि के स्वामी ग्रह शनि देव है और सावन शिव को प्रिय है. शिव को भी शमी के पत्ते अर्पित किए जाते हैं.

कुंभ राशि:
आपकी भी राशि के स्वामी शनि देव हैं. आपको हरियाली अमावस्या पर कदंब या आम का पौधा लगाना चाहिए जो आपके लिए लाभदायक होगा.

मीन राशि:
मीन राशि के जातको को हरियाली अमावस्या के दिन बेर का पौधा लगाना चाहिए. इस राशि के स्वामी ग्रह देव गुरु बृहस्पति हैं.

Disclaimer: यहां दी गई जानकारी केवल मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. यह बताना जरूरी है कि ZEE Rajasthan किसी भी तरह की मान्यता और जानकारी की पुष्टि नहीं करता है. इसलिए किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह लें.

 

जयपुर से जुड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

Kargil Vijay Diwas: तोलोलिंग फतह कर राज रिफ ने दुश्मन को था भगाया, जानें नागौर कनेक्शन

Trending news