उद्योगों को सुरक्षित माहौल देने के लिए राजस्थान में होगा आरआईएसएफ का गठन- CM गहलोत
Advertisement

उद्योगों को सुरक्षित माहौल देने के लिए राजस्थान में होगा आरआईएसएफ का गठन- CM गहलोत

इन्वेस्ट राजस्थान समिट 2022 में मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य में औद्योगिक इकाइयों को सहज और सुरक्षित वातावरण उपलब्ध कराने की दृष्टि से राज्य में सीआईएसएफ की तर्ज पर आरआईएसएफ का गठन किया जाएगा. 

उद्योगों को सुरक्षित माहौल देने के लिए राजस्थान में होगा आरआईएसएफ का गठन- CM गहलोत

Jaipur: राजस्थान सरकार द्वारा आयोजित इन्वेस्ट राजस्थान समिट 2022 का आगाज जेईसीसी में भव्य उद्घाटन समारोह के साथ हुआ. सीएम अशोक गहलोत ने रणथंभौर हॉल में समिट का उद्घाटन किया. इस अवसर पर उद्योग एवं वाणिज्य मंत्री शंकुन्तला रावत के अलावा मुख्य सचिव उषा शर्मा, एसीएस उद्योग एवं वाणिज्य वीनू गुप्ता, मुख्यमंत्री के प्रमुख सचिव कुलदीप रांका, बीआईपी आयुक्त ओम कसेरा सहित अन्य वरिष्ठ अधिकारी मौजूद रहे.

अग्निवीर भर्ती में कार्रवाई से बचने को 150 फीट गहरी पत्थर की खान में उतर गया युवक

कॉन्फेडरेशन ऑफ इंडियन इंडस्ट्री के सहयोग से आयोजित इन्वेस्ट राजस्थान समिट में देश दुनिया के इंवेस्टरर्स शामिल हुए. जिनमें द टाटा पावर कंपनी लिमिटेड के सीईओ एवं प्रबंध निदेशक, डॉ प्रवीर सिन्हा, महिंद्रा एंड महिंद्रा लिमिटेड के , प्रबंध निदेशक एवं सीईओ डॉ अनीश शाह, एशिया प्रशांत एवं भारत क्षेत्र, सेंट-गोबेन इंडिया सीईओ एवं अध्यक्ष बी संथानम, डीसीएम श्रीराम लिमिटेड अध्यक्ष और वरिष्ठ प्रबंध निदेशक अजय एस श्रीराम, नेशनल इंजीनियरिंग इंडस्ट्रीज लिमिटेड अध्यक्ष सी के बिड़ला, टोरेंट समूह अध्यक्ष सुधीर मेहता, वेदांता समूह चेयरमैन अनिल अग्रवाल और अडानी समूह के अध्यक्ष गौतम अडानी सहित अन्य शामिल हुए.

Reliance Jio ला रहा है देश का पहला JioBook, जानें इसके बारे में सब, #!500 होगी कीमत

समिट का उद्घाटन करते हुए मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा कि यदि हम अन्य राज्यों की जीडीपी की तुलना करें तो राजस्थान देश में सातवें स्थान पर आता है. यहां उद्यमिता के लिए भरपूर संसाधन उपलब्ध हैं. उत्तर भारत में राजस्थान एक विनिर्माण हब के रूप में विकसित हुआ है जहां विविध प्रकार के लघु, मध्यम और बड़े उद्योग स्थापित हुए हैं. मुख्यमंत्री ने आगे कहा कि राज्य सरकार इन प्रयासों को मूर्त रूप देने में निवेशकों की सहभागिता और योगदान महत्वपूर्ण है. उन्होंने विश्वास व्यक्त किया की निवेशकों का सहयोग इसी प्रकार आगे भी निरन्तर मिलता रहेगा. उन्होंने कहा कि राज्य सरकार और निवेशकों के संयुक्त प्रयासों से ही राजस्थान की आर्थिक प्रगति और उद्योगों तथा अन्य क्षेत्रों में विकास को बढावा मिलेगा.

राज्य में औद्योगिक इकाइयों को सहज और सुरक्षित वातावरण उपलब्ध कराने की दृष्टि से राज्य में सीआईएसएफ की तर्ज पर आरआईएसएफ का गठन किया जाएगा. मुख्यमंत्री ने कहा कि इस वर्ष के प्रस्तावित बजट के अंतर्गत ग्रेटर भिवाड़ी और बोरानाडा जोधपुर में 250-250 करोड़ रुपयों के मल्टी स्टोरी इंडस्ट्रियल कॉम्प्लेक्स विकसित करने का प्रावधान किया गया है. इससे विनिर्माण और सेवा क्षेत्रों की इकाइयों को लाभ मिलेगा.

उद्योग एवं वाणिज्य मंत्री शकुंतला रावत ने इन्वेस्ट राजस्थान समिट में आने वाले सभी निवेशकों और अतिथियों का स्वागत किया. उन्होंने कहा कि हमारे मुख्यमंत्री शोक गहलोत का सपना है कि निवेश की दृष्टि से राजस्थान अव्वल रहे और राजस्थान के लोगों को रोजगार मिले. उद्योग मंत्री ने आगे बताया कि डीएमआईसी का बड़ा हिस्सा राजस्थान से गुजरता है जो भविष्य में विकास की धुरी साबित होगा. राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र का 25 प्रतिशत भाग राज्य में आता है. देश के 40 प्रतिशत बाजारों तक हमारे राज्य की पहुंच है. खनिज सम्पदा की दृष्टि से राजस्थान देश का देश में दुसरा स्थान है. राज्य जिंक और लेड का एकमात्र उत्पादक राज्य है. सिरेमिक उद्योग के लिए आवश्यक अधिकांश खनिज यहां प्रचुर मात्रा में उपलब्ध हैं. समावेशी संतुलित औद्योगिक विकास की दृष्टिकोण को ध्यान में रखते हुए राज्य की औद्योगिक नीति लागु की गई है. इसके साथ ही उन्होंने कहा कि निवेशका को घबराने की जरूरत नहीं है.

उद्घाटन सत्र के दौरान मुख्यमंत्री ने 51 एमओयू और एलओआई, 25 औद्योगिक क्षेत्र और राजस्थान निवेश प्रोत्साहन योजना 2022 का भी शुभारंभ किया. इस दौरान मुख्यमंत्री ने जस्टिस दलवीर भंडारी, न्यायमूर्ति आरएम लोढ़ा, उद्योगपति अनिल अग्रवाल, उद्योगपति एलएन मित्तल, शीन कॉफ निजाम और केसी मालू को राजस्थान रत्न पुरस्कार से सम्मानित किया.

उद्घाटन सत्र के बाद, समिट के एक भाग के रूप में पांच सेक्टोरल कॉन्क्लेव के साथ पैनल डिस्कशंस का आयोजन किया गया. जेईसीसी के ताल छापर हॉल में‘कनेक्टिंग रूट्स और फॉर्जिंग पार्ट्नरशिप्स‘ थीम पर एनआरआर कॉन्क्लेव आयोजित किया गया. एनआरआर कॉन्क्लेव के समानान्तर केवलादेव हॉल में टूरिज्म कॉन्क्लेव और मुकुंदरा हॉल में स्टार्टअप कॉन्क्लेव का आयोजन किया गया. इसी प्रकार एग्री बिजनेस कॉन्क्लेव का आयोजन फेसिलिटेटिंग एग्रीबिजनेस रोल ऑफ स्टेट, प्रॉइवेट सेक्टर एंड स्टार्टअप्स‘ थीम पर किया गया. समिट के पहले दिन का समापन ताल छप्पर हॉल में आयोजित फ्यूचर रेडी सेक्टर्स कॉन्क्लेव एक्सप्लोरिंग इनवेस्टमेंट्स इन फ्यूचर रेडी सेक्टर्स के साथ हुआ. उल्लेखनीय है कि समिट के तहत आयोजित कॉन्क्लेव का मुख्य उद्देश्य अग्रणीय व्यावसायिक उद्यमियों, निवेशकों, विचारकों और नीति निर्माताओं के विविध समूहों को एक मंच पर लाना था, ताकि उनके संबंधित सेक्टर्स में संभावनाओं और वर्तमान परिदृश्य पर चर्चा की जा सके.

Trending news