लंपी वायरस के बढ़ते संक्रमण को लेकर जयपुर में समीक्षा बैठक, पशुपालन मंत्री का आया बड़ा बयान
Advertisement

लंपी वायरस के बढ़ते संक्रमण को लेकर जयपुर में समीक्षा बैठक, पशुपालन मंत्री का आया बड़ा बयान

आज जयपुर में लंपी डिजीज की समीक्षा की गई. इस समीक्षा में अधिकारियों के द्वारा एडवायजरी शेयर की गई, जिसमें स्वस्थ पशुओं को टीके लगाने के निर्देश दिए हैं.  पशुपालन मंत्री ने कहा कि राजस्थान के पशुपालकों को बचाने के लिए केंद्र सरकार हर संभव मदद करेगी.

आज जयपुर में लंपी डिजीज की समीक्षा.

Lumpy Disease Review Metting in Jaipur: राजस्थान के कई जिलों में लंपी बीमारी के चलते स्थिति हालात भयावह हो गई हैं. इन इलाकों में हर दिन इतनी गायें मर रही हैं, जिनका पुख्ता आंकड़ा तक सरकार के पास नहीं है. ऐसे में आज जयपुर में लंपी डिजीज की समीक्षा की गई. इस समीक्षा में अधिकारियों के द्वारा एडवायजरी शेयर की गई, जिसमें स्वस्थ पशुओं को टीके लगाने के निर्देश दिए हैं. साथ ही राजस्थान सरकार ने किट की मांग की हैं.

इन जिलों में फैला वायरस
इस संक्रामक गांठदार चर्म रोग वायरस (एल‍एसडीवी) रोग को लंपी नाम दिया गया है. अब तक राजस्थान के जोधपुर, बाड़मेर, जैसलमेर, जालौर, पाली, सिरोही, बीकानेर, चूरू, गंगानगर, हनुमानगढ़, अजमेर, नागौर, जयपुर, सीकर, झुंझुनू और उदयपुर जिलों में यह बीमारी पशुओं में देखी गई हैं.

डेयरी में दूध की सप्लाई बंद होने से पशुपालकों की चिंता बढ़ी 
इस बीमारी और अफवाह के बाद डेयरी में दूध की सप्लाई बंद होने से पशुपालकों की चिंता बढ़ गई है. जोधपुर के तिंवरी समेत आस-पास के गांवों में हालात इतने विकट हैं कि लोग यहां से पलायन करने को मजबूर हो गए. इस इलाके में लोगों को जहां जगह दिख रही थी, मृत गायों को वहीं फेंक दिया. अब इन पर मिट्‌टी डालकर गायों को ढका जा रहा है, ताकि आस-पास के एरिया में बदबू न फैले.

संक्रमित गाय का दूध पीने से परहेज करें- परषोत्तम रूपाला
लंपी के सिंप्टम्स आने के कारण लोगों में डर सताने लगा है. इलाके के लोग संक्रमित गाय का दूध पीने से परहेज कर रहे है. रोजाना डेयरी पर जाने वाला 40 से 50 लीटर दूध बंद हो गया है. लोगों की आय जो रोजाना की 2000 से 2500 रुपए की थी वो भी आय आनी बंद हो गई है. लोगों को भूखे मरने की नौबत रही है.

परषोत्तम रूपाला ने कहा कि बिमारी से ग्रसित गायों का दूध काम ना लें. इसके लिए रूपाला ने पशुपालकों से भी अपील की. उन्होंने संक्रमित गायों को सामान्य पशुओं से दूर रखने की बात कही. लोगों से संक्रमित गायों के दूध को पीने के काम नहीं लेने की अपील के बाद पशुपालक की चिंता बढ़ गई है.

पशुपालन मंत्री का बयान- सरकार हर संभव मदद करेगी
इधर, लंपी स्किन बिमारी को लेकर पशुपालन मंत्री का बड़ा बयान आया है. उन्होंने कहा कि राजस्थान के पशुपालकों को बचाने के लिए केंद्र सरकार हर संभव मदद करेगी. यहां के मंत्रियों ने कामकाज पर संतुष्टि जताई हैं. पशुपालन मंत्री लालचंद कटारिया ने पशुओं में फैल रही बीमारी को लेकर जिलावार अधिकारियों से चर्चा की. इस दौरान पशुपालन मंत्री ने लंपी स्किन डिजीज के संक्रमण की स्थिति, रोकथाम के लिए किए जा रहे उपायों, दवा की उपलब्धता और चिकित्सा कर्मियों की स्थिति के बारे में जानकारी ली. इसके साथ ही उन्होंने जरूरत के अनुसार संसाधन उपलब्ध कराने के निर्देश दिए.

ये भी पढ़ें- जैसलमेर: अच्छी बारिश, चारों तरफ हरियाली लेकिन जिनको चरना था उन पर मौत बनकर टूट पड़ी लंपी बीमारी

केंद्र सरकार को डिमांड पत्र भेज रहे- मंत्री लालचंद कटारिया
टीकाकरण को लेकर कहा कि ये टीकाकरण खरीद राज्य सरकार करेगी. केंद्र सरकार उसके लिए मदद करेगी. अभी तक इस रोग से गाय ही प्रभावित हैं. कुछ भैसो में भी यह रोग पाया गया हैं. अभी गुजरात और राजस्थान दो बड़े राज्य प्रभावित हुए हैं. मंत्री लालचंद कटारिया ने कहा हम केंद्र सरकार को डिमांड पत्र भेज रहे हैं. गॉट पॉक्स वेक्सिन केवल स्वस्थ पशु को ही लगानी हैं. इसके कोई साइड इफेक्ट नहीं हैं.

जयपुर जिले की खबर पढ़ने के लिए क्लिक करें

Trending news