आरबीआई ने मौद्रिक नीति बैठक में रेपो दरों में 50 आधार अंकों की बढ़ोतरी की
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1212166

आरबीआई ने मौद्रिक नीति बैठक में रेपो दरों में 50 आधार अंकों की बढ़ोतरी की

रतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने आज जून 2022 की अपनी मौद्रिक नीति बैठक में रेपो दरों (Repo Rate) या ब्याज दरों में 50 आधार अंकों की वृद्धि करके 4.90% कर दिया. आरबीआई की मौद्रिक नीति समिति (Monetary Policy Committee), जो पिछले 2 दिनों में बढ़ोतरी की मात्रा पर विचार-विमर्श करने के लिए हुई थी, ने 50 आधार अंकों की बढ़ोतरी का फैसला किया.

 रेपो दरों में 50 आधार अंकों की बढ़ोतरी

Jaipur: भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने आज जून 2022 की अपनी मौद्रिक नीति बैठक में रेपो दरों (Repo Rate) या ब्याज दरों में 50 आधार अंकों की वृद्धि करके 4.90% कर दिया. आरबीआई की मौद्रिक नीति समिति (Monetary Policy Committee), जो पिछले 2 दिनों में बढ़ोतरी की मात्रा पर विचार-विमर्श करने के लिए हुई थी, ने 50 आधार अंकों की बढ़ोतरी का फैसला किया. रेपो दरें (Repo Rate) वे ब्याज दरें हैं जिन पर आरबीआई बैंकों को पैसा उधार देता है.  जबकि, देश के केंद्रीय बैंक ने ब्याज दरों में बढ़ोतरी लगभग दी गई थी, विश्लेषकों, उपभोक्ताओं और निवेशकों को बढ़ोतरी की मात्रा का इंतजार था. सामान्य तौर पर विश्लेषकों को 25 आधार अंकों से 50 आधार अंकों के बीच बढ़ोतरी की उम्मीद थी. 

आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास ने नीति पेश करते हुए कहा, "मुद्रास्फीति (Inflation) सहनशीलता के स्तर से ऊपर बढ़ गई है". आरबीआई रेपो दर वृद्धि मई 2022 के महीने में आरबीआई के 40 आधार अंकों की बढ़ोतरी के बाद आई है. आरबीआई की ब्याज दरों में एक के बाद एक बढ़ोतरी का एक कारण यह है कि, उपभोक्ता मूल्य मुद्रास्फीति नियंत्रण से बाहर हो रही है. अप्रैल 2022 में उपभोक्ता मूल्य मुद्रास्फीति लगभग 8 साल के उच्च स्तर 7.79% पर पहुंच गई. वहीं, थोक महंगाई दर इसी महीने 15.1% के रिकॉर्ड उच्च स्तर पर पहुंच गई. ऐसा लगता है कि मूल्य स्थिरता आरबीआई के लिए महत्वपूर्ण हो गई है, यह देखते हुए कि मुद्रास्फीति अब 6% की लक्षित सीमा से परे है. इससे पहले मई में, आरबीआई ने सीआरआर (CRR) दरों में बढ़ोतरी की भी घोषणा की थी. 

यह भी पढ़ें : झुंझुनूं का फौजी बना किसान, ऐसे कर रहा लाखों की कमाई

रेपो दर वृद्धि का ऋण (Loan) और जमा (Deposits)पर क्या प्रभाव होगा? 

मई 2022 में पिछली बढ़ोतरी के बाद से, बैंकों ने अपनी उधार दरों और जमा ब्याज दरों में वृद्धि की है. आरबीआई ने आज की बढ़ोतरी के साथ, बैंकों और एनबीएफसी की जमा दरों और उधार दरों में भी बढ़ोतरी की उम्मीद है. तीव्र वृद्धि दर वृद्धि की चिंता यह है कि यह आर्थिक विकास को प्रभावित करता है, क्योंकि निवेशक कम उधार लेते हैं. होम लोन, कार लोन, पर्सनल लोन और गोल्ड लोन के लिए अभी और भुगतान करने के लिए तैयार रहें. हालांकि, व्यक्तिगत निवेशकों के लिए जो अपनी आय के स्रोत के रूप में सावधि जमा को देखते हैं, वह यह है कि ब्याज दरें अब अधिक बढ़ जाएंगी. तो संक्षेप में, आज की बढ़ोतरी के बाद ऋण महंगा हो सकता है, जबकि सावधि जमा ब्याज दरें अधिक हो सकती हैं.  

अपने जिले की खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

Trending news