Rashan Card: राशन कार्ड धारक गरीबों को नहीं मिलेगा मुफ्त राशन का गेहूं, जानिए सरकार ने क्यों लिया ये फैसला
Advertisement

Rashan Card: राशन कार्ड धारक गरीबों को नहीं मिलेगा मुफ्त राशन का गेहूं, जानिए सरकार ने क्यों लिया ये फैसला

Rashan Card: केंद्र सरकार ने मुफ्त राशन के तौर पर मिलने वाले गेहूं वितरण को लेकर बड़ा फैसला लिया है. नरेंद्र मोदी सरकार ने इस बार गेहूं वितरण पर रोक लगाई है.

Rashan Card: राशन कार्ड धारक गरीबों को नहीं मिलेगा मुफ्त राशन का गेहूं, जानिए सरकार ने क्यों लिया ये फैसला

Rashan Card: केंद्र सरकार हर महीने देश के गरीबों को मुफ्त में राशन देती है. नरेंद्र मोदी सरकार बीपीएल और अन्य श्रेणी के राशन कार्ड धारक गरीब लोगों को सरकार की तरफ से ये गेहूं दिया जाता है. सरकार MSP न्यूनतम समर्थन मूल्य पर किसानों से गेहूं खरीदती है. इसके बाद इसे अपने गोदामों में रखती है. और सभी राज्यों की सरकारों को जरुरत के हिसाब से बांटती है. ताकि उन राज्यों के गरीबों को बांटा जाए. लेकिन अब केंद्र सरकार ने जो नया फैसला लिया है. जिसका आपको मिलने वाले गेहूं पर सीधा असर पड़ेगा.

मुफ्त राशन में नहीं मिलेगा गेहूं

राशन कार्ड धारक पात्र लोगों के लिए बुरी खबर ये है कि अब केंद्र सरकार ने ऐसे लोगों को गेहूं नहीं देने का फैसला लिया है. केंद्र सरकार ने ये फैसला लिया है कि पहले जिन गरीब लोगों को हर महीने 3 किलो गेहूं और 2 किलो चावल मिलता था. अब ऐसे सभी लोगों को गेहूं नहीं मिलेगा. राशन कार्ड धारक सभी लोगों को 5 किलो चावल ही दिए जाएंगे. मतलब ये हुआ कि पहले भी 5 किलो राशन मिलता था. अब भी 5 किलो राशन मिलेगा. लेकिन फर्क ये आया है कि पहले 5 किलो राशन में 3 किलो गेहूं और 2 किग्रा. चावल होते थे. अब पूरे 5 किलोग्राम चावल ही होंगे. 

सरकार ने ये फैसला क्यों लिया ?

इस बार रूस और यूक्रेन युद्ध की वजह से दुनिया में गेहूं की डिमांड तेजी से बढ़ी है. लिहाजा भारत में गेहूं की किमतों में तेजी आई. गेहूं के भाव बढ़े तो किसानों ने मंडियों की बजाय बाजार में गेहूं बेचना शुरु किया जहां उन्हैं अच्छे भाव मिल रहे थे. इसका सरकार पर ये असर हुआ कि सरकार गेहूं खरीद का टारगेट पूरा नहीं कर पाई. इसी बीच दुनिया के कई देशों में गेहूं का संकट आया तो भारत सरकार ने उन देशों की मदद के लिए गेहूं एक्सपोर्ट भी किया. लिहाजा वक्त के साथ सरकार के स्टोरेज किए हुए गेहूं भंडार में कमी आने लगी. तो सरकार ने सबसे पहले निर्यात पर रोक लगा दी. निर्यात पर रोक लगाने के बाद अब सरकार ने राशन कार्ड धारकों को मुफ्त राशन में इस महीने गेहूं की बजाय चावल बांटने का फैसला लिया है. 

ये भी पढ़ें-

भारत सरकार ने गेहूं के निर्यात पर लगाई रोक, जानिए आम आदमी पर क्या असर पडे़गा

भारतीय पोस्ट ऑफिस की इस योजना से आपको मिलेंगे हर महीने 4,950 रुपए, जानिए क्या है पूरा प्रोसेस

पीएम किसान सम्मान निधि योजना लिस्ट में कैसे देखें अपना नाम, जानिए पूरा प्रोसेस

पीएम आवास योजना के नियम बदले, एक गलती से रद्द हो जाएगा रजिस्ट्रेशन

Trending news