राजस्थान में राज्यसभा चुनाव का 'रण', सुबह 9 बजे से दोपहर 4 बजे तक वोटिंग
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1214353

राजस्थान में राज्यसभा चुनाव का 'रण', सुबह 9 बजे से दोपहर 4 बजे तक वोटिंग

राजस्थान में राज्यसभा चुनाव के लिए आज वोटिंग होनी है. सुबह 9 बजे से दोपहर 4 बजे तक वोटिंग का समय है. इस बार 4 सीटों के लिए 5 प्रत्याशी चुनावी मैदान में हैं. 

सीएम अशोक गहलोत वोट डालते हुए.

Jaipur: राजस्थान में राज्यसभा चुनाव के लिए आज वोटिंग होनी है. सुबह 9 बजे से दोपहर 4 बजे तक वोटिंग का समय है. इस बार 4 सीटों के लिए 5 प्रत्याशी चुनावी मैदान में हैं. कांग्रेस ने 3 प्रत्याशी, जबकि BJP ने एक और एक स्वतंत्र उम्मीदवार मैदान में हैं. कांग्रेस ने मुकुल वासनिक, रणदीप सुरजेवाला और प्रमोद तिवारी को प्रत्याशी बनाया है. इधर, BJP ने घनश्याम तिवाड़ी के रूप में एक प्रत्याशी उतारा है. स्वतंत्र उम्मीदवार के रूप में चुनावी मैदान डॉ. सुभाष चंद्रा हैं. कुल 200 विधायक इस चुनाव में मतदाता हैं.

यह भी पढ़ें-सोशल मीडिया की दोस्ती में गंवानी पड़ी जान, लड़की को पत्थर से कुचलकर भागा गुजरात

विधानसभा में राज्यसभा चुनाव के मतदान को लेकर तैयारियां पूरी हैं. पूर्वी गेट से विधायकों की एंट्री होगी और 751 नम्बर रूम में मतदान होगा. रामलाल शर्मा, ज्ञानचंद पारख, अभिनेश महर्षी, जोगेश्वर गर्ग को भाजपा प्रत्याशी और समर्थित निर्दलीय प्रत्याशी का पोलिंग एजेंट बनाया गया है. वहीं, मुख्यमंत्री अशोक गहलोत और गोविंद सिंह डोटासरा कांग्रेस की ओर से पोलिंग एजेंट होंगे. सीएम गहलोत ने मीडिया से बातचीत में कहा कि हम तीनों सीट जीतेंगे. भाजपा को अपना घर सम्भालना चाहिए. वहीं, भाजपा नेता राजेंद्र राठौड़ ने कहा कि सरकार के चेहरे से हमने नक़ाब हटा दिया है. नेट बंद कर दिया है. जीत हमारी होगी.

आपको बता दें कि कांग्रेस के विधायक पिछले कई दिनों से उदयपुर के होटल में कैद थे, जिन्हें कल वोटिंग के लिए जयपुर लाया गया और आमेर के होटल लीला में ठहराया गया था. इसके बाद आमेर के होटल लीला में रूके कांग्रेस और उनके समर्थित निर्दलीय विधायकों की सुरक्षा को देखते हुए प्रशासन ने आदेश जारी करते हुए आमेर इलाके में 12 घंटे के लिए इंटरनेट सेवा को बंद कर दिया है. संभागीय आयुक्त जयपुर विकास सीताराम की ओर से जारी आदेशों के मुताबिक आज रात 9 बजे से 10 जून सुबह 9 बजे तक आमेर तहसील के समस्त क्षेत्र में इंटरनेट बंद रहेगा. 

वहीं, राज्यसभा चुनाव से ठीक एक दिन पहले बहुजन समाज पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष भगवान सिंह बाबा का ने बड़ा बयान दिया है. भगवान सिंह बाबा ने कहा कि बसपा के सभी विधायक कांग्रेस और बीजेपी का समर्थन नहीं करें. बाबा ने इसके लिए व्हिप जारी किया है. इसके साथ ही व्हिप का उल्लंघन करने पर कार्रवाई की चेतावनी दी है.

साथ ही आपको बता दें कि राज्यसभा चुनावों में आरएलपी के पक्ष को लेकर सांसद हनुमान बेनीवाल ने कहा कि प्रदेश में कांग्रेस और भाजपा मिली हुई है. कई बड़े मु्ददों पर भाजपा कांग्रेस को घेरने में असफल रही. ऐसे में उनकी पार्टी ने राज्यसभा चुनावों में लोकतंत्र की रक्षा के लिए निर्दलीय उम्मीदवार का साथ देने का निर्णय लिया है. हमारे तीनों विधायक निर्दलीय प्रत्याशी डॉ. सुभाष चंद्रा को खुले तौर पर समर्थन और मत देंगे. बेनीवाल ने कहा कि कांग्रेस ने तीनों उम्मीदवार प्रदेश के बाहर के उतार कर अपनी मंशा जता दी है. 

अपने जिले की खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

Trending news