जयपुर: राजभवन के संविधान पार्क को देखने के लिए बढ़ी उत्सुकता, एक ही दिन में 1600 से ज्यादा हुए पंजीयन
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1537049

जयपुर: राजभवन के संविधान पार्क को देखने के लिए बढ़ी उत्सुकता, एक ही दिन में 1600 से ज्यादा हुए पंजीयन

राजस्थान के जयपुर में राजभवन में बने संविधान पार्क को देखने के लिए अमजन में उत्सुकता बढ़ने लगी है. अबतक मिली जानकारी के अनुसार 1600 से ज्यादा पंजीयन हो चुके हैं. आपको बता दें कि अब संविधान पार्क सप्ताह में दो दिन आम लोगों के लिए खुला रहेगा. 

 

फाइल फोटो,

Jaipur: जयपुर में राजस्थानियों के लिए आज से राजभवन के द्वार खुल गए हैं. राजभवन में बने संविधान पार्क का दीदार कर पाएंगे. संविधान पार्क को देखने के लिए लोगों की उत्सुकता देखने को मिली है. एक ही दिन में 1600 से ज्यादा लोगों ने पंजीयन करवा लिया है.

शुक्रवार-शनिवार को देख पाएंगे संवधिान पार्क
सप्ताह में दो दिन शुक्रवार,शनिवार को संविधान पार्क आमजन के लिए खुलेगा. राजभवन की वेबसाइट लिंक से अग्रिम बुकिंग करवा कर सकते है.आमजन पंजीयन के बाद निःशुल्क संविधान पार्क देख सकेंगे.एक दिन में संविधान पार्क देखने के लिए 1600 से ज्यादा पंजीयन हो चुके है.25-25 के स्लॉट के साथ लोगों को संविधान पार्क देखने के लिए राजभवन में प्रवेश दिया जाएगा.

कलाकृतियों को मूर्त रूप दिया
संविधान उद्यान में संविधान निर्माण और उसके लागू होने की ऐतिहासिक यात्रा को विभिन्न कला-रूपों में संजोया गया है. संविधान उद्यान हमारे मूल लिखित संविधान पर उकेरी प्राचीन भारतीय संस्कृति से जुड़ी कलाकृतियों का भी मूर्त रूप है. इसके आमजन के लिए खुलने से संविधान से जुड़ी संस्कृति से अधिकाधिक लोग प्रत्यक्ष जुड़ सकेंगे.

ऑनलाइन पंजीयन करवा सकते है
कोई भी निर्धारित प्रक्रिया पूर्ण करते हुए ऑनलाइन विजिटर बुकिंग प्रणाली के माध्यम से पंजीकरण करा सकता है और संविधान उद्यान का अवलोकन कर सकता है.संविधान उद्यान के अवलोकन से विद्यार्थियों और आमजन को संविधान में निहित आदर्शों, मूल्यों और इसकी मूल भावना को जानने-समझने का अवसर मिल सकेगा.

राजभवन की वेबसाइट पर करे आवेदन
सूचना एवं प्रौद्योगिकी विभाग की ओर से तैयार की गई इस बुकिंग प्रणाली में इच्छुक दर्शक अपना नाम,आधार नंबर, फोटो, मोबाइल नम्बर जानकारी अपलोड कर संविधान उद्यान भ्रमण स्लॉट के लिए सुगमतापूर्वक पंजीकरण करवा सकते हैं. एकल दर्शकों के अलावा स्कूल, कॉलेज, विश्वविद्यालय सहित संस्थानिक समूह भी संविधान उद्यान अवलोकन के लिए ऑनलाइन पंजीकरण करवा सकेंगे। ऑनलाइन पंजीकरण यूआरएल www.rajbhawan.rajasthan.gov.in/content/rajbhawan/en/constitution-park-ra... पर जाकर करवाया जा सकता है.

Trending news