Rajasthan Pride: एक बार खाने के बाद बार-बार मांगेंगे राजस्थानी चुटकी वाली रोटी, ये है Chutki roti बनाने की रेसिपी
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1833511

Rajasthan Pride: एक बार खाने के बाद बार-बार मांगेंगे राजस्थानी चुटकी वाली रोटी, ये है Chutki roti बनाने की रेसिपी

Rajasthan Pride, Rajasthani Chutki roti recipe: राजस्थानी चुटकी वाली रोटी (Rajasthani Chutki roti) लोग बहुत पसंद करते हैं. हालांकि, इसे बनाना बहुत आसान है. Chutki roti को कड़क और कुरकुरा करन के लिए धीमी आंच में घी के साथ पकाया जाता है, जिससे इसका स्वाद दो गुना हो जाता है. तो आइए जानते हैं, कि चुटकी रोटी बनाने में कौन-कौन सी चीजें इस्तेमाल की जाती हैं (Chutki roti recipe).

 

Rajasthan Pride: एक बार खाने के बाद बार-बार मांगेंगे राजस्थानी चुटकी वाली रोटी, ये है Chutki roti बनाने की रेसिपी

Rajasthan Pride, Rajasthani Chutki roti recipe : राजस्थान अपने खान-पान और मेहमानमाजी के लिए दुनियाभर में मशहूर है. देश-विदेश के लोग यहां के कल्चर और जायके को खूब पसंद करते हैं. आज हम आपको राजस्थानी भोजन में अहम जगह रखने वाली, चुटकी रोटी (Chutki Roti) के बारे में बताने जा रहे हैं, ये स्पेशल रोटी जितनी तसल्ली से तैयार की जाती है, उससे भी जोरदार इसका स्वाद होता है. तो चलिए जानते हैं, कि Chutki Roti की खासियत क्या है, और इसे कैसे तैयार किया जाता है.

राजस्थान की ट्रेडिशनल डिश है चुटकी रोटी

चुटकी रोटी (Chutki Roti) राजस्थान (Rajasthan) के ट्रेडिशनल डिश में से एक है. इसे लोगों बहुत पसंद करते हैं. चुटकी रोटी तैयार करना बहुत कठिन नहीं है, बस इसे तैयार करने में साधारण रोटी से थोड़ा ज्यादा समय लगता है. इस रोटी को लंच या फिर डिनर, किसी भी समय बनाकर खाया जा सकता है. Chutki Roti को धीमी आंच पर पकाया जाता है. अन्य रोटियां आमतौर पर बनने के बाद मुलायम हो जाती हैं, लेकिन चुटकी रोटी में कुरकुरापन ज्यादा करने के लिए इसे घी के साथ तैयार किया जाता है. इसके अलावा, चुटकी वाली रोटी, सामान्य रोटी की अपेक्षा जरा मोटी भी होती है.

चुटकी रोटी में इस्तेमाल होने वाली सामग्री 

  • गेहूं का आटे की मात्रा – 1 कप
  • जीरे की मात्रा – 1/2 टी स्पून
  • लाल मिर्च पाउडर की मात्रा – 1 टी स्पून
  • कटी हुई हरी की मात्रा – 1 टी स्पून
  • कसे हुए अदरक की मात्रा – 1/2 टी स्पून
  • हींग की मात्रा – 1 चुटकी
  • देसी घी की मात्रा  – जरूरत के अनुसार
  • नमक की मात्रा– स्वादानुसार

चुटकी वाली रोटी तैयार करने की विधि (Chutki Wali Roti Recipe) 

Chutki Roti रोटी तैयार करने के लिए एक मिक्सिंग बाउल में आटा डालें लेकर रखें. इसके बाद आटे में एक चुटकी नमक, आधी चुटकी हींग डाल लें, कसा हुआ अदरक और थोड़ा सा घी डालकर ठीक तरह से मिक्स कर लें. इसके बाद, आटे में थोड़ा-थोड़ा पानी डालते हुए गूंथ लें. जब आटा गुंथ जाए, तो उसे ढंककर 10 मिनट के लिए अलग रख दें. कुछ वक्त के बाद आटे को दोबारा लें और उसे एक बार फिर से गूंथें. इसके बाद, आटे की जरा बड़ी-बड़ी लोइयां बना लें.

अब एक लोई लें, और उसकी मोटी रोटी बेलें. इसके बाद रोटी के ऊपर वाले हिस्से पर एक स्पून घी डालकर चारों तरफ फैला दें. घी के अच्छे से फैलने के बाद उसके ऊपर जीरा, लाल मिर्च पाउडर और हरी मिर्च के डाल दें. इतना करने के बाद रोटी को रोल करें. रोल करने के बाद, फिर से एक तरफ से पकड़कर उसे रोल करें. इसके बाद तैयार की गई लोई को दबा दें, और फिर से बेलें.

ये भी पढ़ें...

दीदी के देवर पर आया दिल, भाग कर की शादी तो दुश्मन हुआ जमाना

मीडियम आंच पर पकाएं चुटकी रोटी 

जब रोटी बेल ली गई हो, तो एक नॉनस्टिकी तवे को मीडियम आंच पर गर्म करें. तवे के गर्म होने के बाद उस पर रोटी डालें. इसके बाद रोटी की ऊपरी सतह पर चुटकी से दबाते हुए निशान बनाना शुरू करें. इसके बाद चुटकी रोटी के किनारों पर घी डाल दें और रोटी को पलटें. अब इसके ऊपरी हिस्से पर जरा सा घी डालकर फिर से पलट दें. इसके बाद फिर से ऊपर आए हिस्से पर जरा सा घी डालें. चुटकी रोटी को कुरकुरा और भूरा होने तक सेकें, और फिर रोटी को उतार लें. एक रोटी तैयार होने के बाद, बाकी की रोटियों को भी इसी तरह से तैयार करें. 

Trending news