Rajasthan Weather Update: राजस्थान में फिर बदलेगा मौसम, अब पड़ेगी तेज गर्मी
Advertisement

Rajasthan Weather Update: राजस्थान में फिर बदलेगा मौसम, अब पड़ेगी तेज गर्मी

Rajasthan Weather Update: राजस्थान के मौसम में बदलाव नजर आता जा रहा है. वहीं, अब धीरे-धीरे पारा बढ़ने लगेगा और तेज गर्मी पड़ने लगेगी. इसके अलावा इस महीने के अंत तक लू भी चलनी शुरू हो जाएगी. 

Rajasthan Weather Update: राजस्थान में फिर बदलेगा मौसम, अब पड़ेगी तेज गर्मी

Rajasthan Weather Update: राजस्थान के मौसम में लगातार बदलाव हो रहा है. बारिश के चलते यहां शुक्रवार को दिन के पारे में दो डिग्री तक की गिरावट दर्ज की गई. वहीं, सबसे ज्यादा पारा 39.5 डिग्री बांसवाड़ा का रहा और यहां का सबसे अधिक न्यूनतम तापमान 26.3 डिग्री दर्ज हुआ. बांसवाड़ा के अलावा राजस्थान के जिले में न्यूनतम तापमान 25 डिग्री के पार नहीं रहा.  मौसम विभाग के अनुसार, आगामी दिनों में मौसम शुष्क बना रह सकता है. 

वहीं, उदयपुर, जयपुर, और अजमेर में बादल छाए रहने से लोगों को गर्मी से राहत मिली. इसके साथ ही प्रदेश में बारिश के साथ धूल का गुबार भी दिखाई दिया. राजधानी जयपुर में आंधी-तूफान के साथ बारिश होने से मौसम ठंडा रहा. बता दें कि अधिकतर जिलों में तापमान सामान्य रहा. 

मौसम में बनी रही नमी 
पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने से जैसलमेर, बीकानेर, जयपुर, जोधपुर, गंगानगर और चूरू जिलों में पारे में गिरावट दर्ज की गई, जिससे लोगों को गर्मी से राहत मिली. वहीं, अधिकतम पारा 38 डिग्री नीचे रहने से मौसम में नमी बनी रही. 

यह भी पढ़ेंः Pratapgarh News: गर्भवती महिला को शराब के नशे धुत घंटो घूमाता रहा, एंबुलेंस चालक और ईएमटी का हाई वोल्टेज ड्रामा

चलने लगेगी लू, पड़ेगी तेज गर्मी 
मौसम विभाग के अनुसार, मौसम में यह बदलाव पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने की वजह से हुआ है. वहीं, आने वाले दिनों में मौसम में और भी बदलाव देखने को मिल सकता है और अब पार बढ़ने लगेगा, जिससे तेज गर्मी पड़ने लगेगी. वहीं, इस महीने के आखिर तक लू चलने लगेगी. 

मौसम में बदलाव 
मौसम विभाग के मुताबिक, शनिवार को प्रदेश का मौसम शुष्क रहा. इसके चलते आज भी मौसम शुष्क रहने की संभावना है. फिलहाल एक ऊपरी हवा का चक्रवाती घेरा दक्षिण-पश्चिम राजस्थान पर बना हुआ है, जिससे मौसम में बदलाव हो रहा है और मौसम का मिजाज बिल्कुल बिगड़ा हुआ है. मौसम विभाग का कहना है कि आने वाले 28 घंटों में मौसम में बदलाव हो सकता है. 

यह भी पढ़ेंः Aaj Ka Panchang 23 April 2023 : आज रविवार का दिन, शुभ मुहूर्त और राहुकाल

Trending news