Rajasthan Weather Update: राजस्थान में आया रेतीला आंधी-तूफान, जयपुर समेत इन जिलों में छाया धूल का गुबार
Advertisement

Rajasthan Weather Update: राजस्थान में आया रेतीला आंधी-तूफान, जयपुर समेत इन जिलों में छाया धूल का गुबार

Rajasthan Weather Update: राजस्थान में एक बार फिर मौसम में बदलाव हो रहा है, यहां बारिश और ओले दौर शुरू हो गया है, जिससे किसानों की एक बार फिर चिंता बढ़ गई है. जानें आज कैसा रहेगा मौसम का हाल. 

Rajasthan Weather Update: राजस्थान में आया रेतीला आंधी-तूफान, जयपुर समेत इन जिलों में छाया धूल का गुबार

Rajasthan Weather Update: राजस्थान का मौसम लगातार बदल रहा है. वहीं, बुधवार को मौसम शुष्क रहा, लकिन तेज धूलभरी आंधी और अंधड़ आया, जिससे जनजीवन प्रभावित रहा. 

मौसम विभाग के अनुसार, पाकिस्तान में उठे रेत के बवंडर के प्रदेश में आने के बाद यहां का मौसम बीते दिनों से बदल गया है. इसी के चलते रेतीले तूफान के बाद राज्य के कुछ इलाकों में एक बार फिर बारिश के साथ ओले गिरे. 

जयपुर में दिखा धूल का गुबार
इसके अलावा बुधवार को अजमेर, भरतपुर और जयपुर के इलाकों में आंधी चलने के साथ धूल का गुबार छा गया. इस बदलाव के कारण बहुत से इलाकों के अधिकतम पारे में गिरावट दर्ज की गई, जिससे लोगों को गर्मी से तो राहत मिली, लेकिन किसानों की परेशानी एक बार फिर बढ़ गई. 

50 लाख से ज्यादा की फसलें खराब 
जैसलमेर की मंडियों में इसबगोल के साथ रखी सभी फसलें खराब हो गई. बता दें कि मंगलावर यानी 18 अप्रैल को जैसलमेर में बारिश के साथ ओले गिरे, जिन्होंने जमकर तबाई मचाई. इससे यहां की मंडियों में रखी 50 लाख से ज्यादा इसबगोल खराब हो गया. 

यह भी पढ़ेंः राजस्थान में हर दिन 500 ट्रकों से 10 करोड़ के कोयले की चोरी, ऐसे फूटा भांडा

बारिश ने बढ़ाई किसानों की चिंता 
किसानों ने कहा कि खेतों से मंडियों में बेचने के लिए इसबगोल लेकर आए थे, लेकिन इस बारिश ने सब कुछ खत्म कर दिया है. अब व्यापारियों ये भीगी हुई फसले खरीदने से मना कर रहे हैं और उनका कहना है कि बारिश से यह खराब हो गया है. 

यह रहा सबसे गर्म स्थान 
मौसम विभाग के मुताबिक, राजधानी जयपुर में बुधवार को अधिकतम पारा 38.2 डिग्री रहा, वहीं न्यूनतम तापमान 26.4 दर्ज किया गया. इसके अलावा सबसे गर्म जगह 41.9 डिग्री बांसवाड़ा रहा और हनुमानगढ़ का सबसे कम न्यूनतम पारा 19.7 डिग्री रहा. 

यह भी पढ़ेंः Jaipur: आंदोलन की राह पर राजस्थान ग्राम विकास अधिकारी संघ, महंगाई राहत कैंप पर संकट के बादल

Trending news