Rajasthan Weather Update : राजस्थान में फिर छाए बदरा, येलो अलर्ट जारी, इन जिलों में बारिश
Advertisement

Rajasthan Weather Update : राजस्थान में फिर छाए बदरा, येलो अलर्ट जारी, इन जिलों में बारिश

Rajasthan Weather Update : राजस्थान में बदले मौसम के बीच मौसम विभाग ने शुक्रवार और शनिवार यानि की आज और कल के लिए येलो अलर्ट जारी कर दिया है. प्रदेश के इन जिलों में बिजली की कड़कड़ाहट के साथ बारिश होगी. इधर भीलवाड़ा में आकाशीय बिजली गिरने से एक युवक की मौत हो गयी है.

 

Rajasthan Weather Update : राजस्थान में फिर छाए बदरा, येलो अलर्ट जारी, इन जिलों में बारिश

Rajasthan Weather Update : राजस्थान में मौसम फिर बदला है. तपते रेगिस्तान में आज और कल कई इलाकों में बारिश होगी और तापमान में गिरावट दर्ज की जा सकती है. 
मौसम विभाग के मुताबिक जयपुर सहित अजमेर अलवर, बारां, भरतपुर, भीलवाड़ा, बूंदी, दौसा और धौलपुर में बारिश होगी.

कोटा, राजसमंद, डूंगरपुर, झालावाड, झुंझुनूं, करौली, प्रतापगढ़, सीकर, सिरोही, टोंक, चूरू, उदयपुर, बाड़मेर, बीकानेर,  और अन्य जिलों में मेघगर्जन, वज्रपात और तेज हवाओं की चेतावनी दी गयी है इसे ही येलो अलर्ट कहा जाता है.

वहीं पिछले 24 घटों की बात करें तो फिर  बांसवाड़ा के दानपुर में 14 मिमी, बारां के अटरू में 12, भीलवाड़ा के बिजोलिया में 12 मिमी, चित्तौड़गढ़ के बेगू में 12 मिमी,  मनोहर थाना में 10 मिलीमीटर , झालावाड़ के पचपहाड़ में 11 मिमी के साथ ही अन्य कई जगहों पर 9 मिमी से 1 मिमी तक बारिश दर्ज की गयी है. साथ ही उदयपुर के डबोक में नौ मिमी, जैसलमेर में 4.4 मिमी और भीलवाड़ा में बूंदाबांदी हुई है.

मौसम विभाग के मुताबिक 24 घंटे के अंदर राजस्थान में ज्यादातर इलाकों में अधिकतम तापमान 40.2 डिग्री सेल्सियस से लेकर 34.6 डिग्री सेल्सियस के बीच दर्ज हुआ है. वहीं न्यूनतम तापमान 24.6 डिग्री सेल्सियस से लेकर 17.6 डिग्री सेल्सियस तक रहा है.

दरअसल राजस्‍थान में पश्चिमी विक्षोभ वेस्टर्न डिस्टरबेंस एक्टिव है और दक्षिणी राजस्थान के ऊपर उठे चक्रवात का असर भी दिख रहा है. तेज हवाओं के साथ हल्की बूंदाबांदी लगातार जारी है. जोधपुर संभाग के कुछ हिस्सों में बादल छाने के साथ हल्की बूंदाबांदी हुई है. इधर भीलवाड़ा में एक बाइक सवार पर आकाशीय बिजली गिरने से उसकी मौत गयी है. 

मौसम विभाग के मुताबिक अगले दो दिन मौसम सुहाना ही रहेगा. तेज हवाओं के साथ ही हल्की बारिश होगी. कई जगह व्रजवात या फिर आकाशीय बिजली गिरने की आशंका है. फिलहाल राजस्थान के आसपास दो वैदर सिस्टम एक्टिव है, जिसमें पहला  पाकिस्तान से सटे जिलों के बना सिस्टम है तो वहीं दूसरा दक्षिणी राजस्थान और गुजरात और एमपी के बॉर्डर के पास बना है. इन दोनों सिस्टम के चलते ही मौसम में बदलाव देखने को मिल रहे हैं.

Trending news