Rajasthan Weather Update: राजस्थान में वज्रपात के साथ इन जगहों पर झमाझम बरसेंगे बादल, 16 जिलों में येलो अलर्ट जारी
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2326171

Rajasthan Weather Update: राजस्थान में वज्रपात के साथ इन जगहों पर झमाझम बरसेंगे बादल, 16 जिलों में येलो अलर्ट जारी

Rajasthan Weather Update: मौसम केंद्र जयपुर ने आज बारां जिले में मेघगर्जन और वज्रपात के साथ बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. इस दौरान तेज हवाएं भी चलेंगी. जयपुर, अजमेर, भीलवाड़ा, दौसा, अलवर, भरतपुर, धौलपुर, करौली, बीकानेर, जोधपुर, जैसलमेर, चूरू, झुंझुनू, सीकर, नागौर, सवाई माधोपुर, टोंक, बूंदी, झालावाड़, कोटा आदि जिलों में तेज हवाओं के साथ बारिश का यलो अलर्ट जारी किया गया है. इस दौरान मेघगर्जन और वज्रपात का भी अलर्ट जारी किया गया है.

 

Rajasthan Weather Update

Rajasthan Weather Update: मरुधरा का मिजाज पूरी तरह से बदल चुका है. ज्यादातर जिलों में मानसूनी बारिश का दौर लगातार जारी है. राजस्थान में 25 जून को मानसून ने एंट्री ली थी. उसके बाद से ही आसमान से बादल खूब बरस रहे हैं. कई जिलों में जलभराव की स्थिति पैदा हो गई है तो कई जगहों पर आसमानी आफत ने आमजन परेशान हैं.

मौसम विभाग की जानकारी के मुताबिक, आगामी 3-4 दिनों तक मानसून जमकर मेहरबान रहेगा. इस दौरान झमाझम बारिश दा दौर जारी रहेगा. मानसून की टर्फ लाइन बीकानेर और जयपुर से होकर गुजर रही है. मौसम विभाग की मानें तो आज सोमवार को बारिश की गतिविधियों में हल्की कमी जेखी जा सकती है. हालांकि पूर्वी राजस्थान के कुछ जगहों पर भारी बारिश के आसार हैं.

राजस्थान में मानसून पूरी तरह से मेहरबान है. अलग-अलग जिलों में काले मेघ झमाझम बरस रहे हैं. जगह-जगह जलभराव की स्थितियां बनी हुई हैं. ज्यादातर जिलों का तापमान सामान्य हो चुका है. मौसम विभाग ने आज भी कई जिलों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है. 

मौसम केंद्र जयपुर ने आज बारां जिले में मेघगर्जन और वज्रपात के साथ बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. इस दौरान तेज हवाएं भी चलेंगी. जयपुर, अजमेर, भीलवाड़ा, दौसा, अलवर, भरतपुर, धौलपुर, करौली, बीकानेर, जोधपुर, जैसलमेर, चूरू, झुंझुनू, सीकर, नागौर, सवाई माधोपुर, टोंक, बूंदी, झालावाड़, कोटा आदि जिलों में तेज हवाओं के साथ बारिश का यलो अलर्ट जारी किया गया है. इस दौरान मेघगर्जन और वज्रपात का भी अलर्ट जारी किया गया है.

राजस्थान में अब मानसून अपना रौद्र रूप दिखाने लगा है. लगातार हो रही बारिश के चलते आम जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है. जगह-जगह जलभराव की स्थिति बनी हुई है. लगातार काले बादलों के बरसने से सड़कें पानी से लबालब हो चुकी हैं. आकाशीय बिजली के कहर के डर से लोग घरों से बाहर निकलने में डर रहे हैं.

मौसम विभाग ने जारी किए विशेष दिशा-निर्देश
बारिश और आंधी-तूफान का ऑरेंज-येलो अलर्ट जारी करने के साथ ही मौसम विभाग ने आमजन के लिए विशेष दिशा-निर्देश जारी किए हैं. मौसम विभाग के मुताबिक, मेघगर्जनके समय किसी सुरक्षित स्थान की शरण लें. पेड़ों के नीचे कतई न जाएं. घर के इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों के प्लग को निकालकर रख दें. बिजली के पोल, कच्चे घरों के आसपास न जाएं.

राजस्थान में मानसूम की दस्तक ने पूरे मौसम को सुहावना बना दिया है,लेकिन वहीं कई इलाकों में मानसून का तेवर थोड़ा कमजोर हो गया है.

बीते दिन बारिश से टोडारायसिंह का मोर पंप हाउस पानी में डूबा. बारिश के कारण पंप हाउस में पानी से 72 गांवो में सप्लाई बंद हो गई. 48 घण्टे तक सप्लाई सुचारू होने की संभावना थी. ग्राम पंचायत में पवालिया 1, मोर 2, कूकड के 3, रिण्डलिया रामपुरा के 4, संवारिया 5, मेहरू 6, मांदीलाई के 7, लक्ष्मीपुरा के 8, मांवता के 8, मुण्डियाकलां से जुड़े 27 गांवो की पेयजल सप्लाई बाधित रही.

वहीं, श्रीकरणपुर (श्रीगंगानगर) मानसून की बारिश हुई. शहरी और ग्रामीण इलाको में रिमझिम बारिश का दौर रहा. बारिश से किसान और आम जन के चहरे खिले. देर रात से मौसम सुहाना बना रहा. आम जन को उमस और गर्मी से मिली निजात. आसमान में अभी भी काले बादलों ने डेरा डाल रखा.

 

 

Trending news