Rajasthan Weather Update: राजस्थान में ठंड का U-टर्न, इस दिन फिर एक्टिव होगा पश्चिमी विक्षोभ, रहें सतर्क
Advertisement

Rajasthan Weather Update: राजस्थान में ठंड का U-टर्न, इस दिन फिर एक्टिव होगा पश्चिमी विक्षोभ, रहें सतर्क

Rajasthan Weather Update: राजस्थान में मौसम विभाग ने एक नया अपडेट जारी किया है. इसके मुताबिक 5 दिन बाद यानी की 10 मार्च से 12 मार्च के बीच एक नया पश्चिमी विक्षोभ एक्टिव होने के आसार हैं. अगर राजस्थान में या नए पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होता है तो प्रदेशवासियों को आने वाले सात दिनों तक ठंड से राहत नहीं मिलेगी. 

Rajasthan Weather Update

Rajasthan Weather Update: राजस्थान के मौसम में लगातार उठापटक का दौर जारी है. मौसम कब-कैसे पलटी में मार जाए, कोई नहीं समझ पा रहा है. यहां तक की मौसम विभाग भी इतने बदलावों के चलते हैरान है. भले ही मरुधरा में ठंड का मौसम गुजर गया हो लेकिन सर्दी खत्म होने का नाम नहीं ले रही है. मार्च का पहला सप्ताह पूरा होने वाला है और अभी तक लोगों ने अपने स्वेटर पैक करके नहीं रखे हैं. 

पतझड़ और अंदर के महीने में भी लोगों को दिसंबर जैसी ठंड का एहसास महसूस हो रहा है. कई जिलों में तापमान तो 3 डिग्री सेल्सियस तक नीचे गिर गया है. रात होते-होते लोगों की कंपकंपी तक छूटी जा रही है. कई जगहों पर अभी भी ओस की बूंदें देखी जा रही हैं. राजस्थानवासियों कई दिनों से ठंड से राहत पाने का इंतजार कर रहे हैं लेकिन मौसम विभाग भी इसका सही जवाब नहीं दे पा रहा है. 

यह भी पढ़ें- Rajasthan में 21 कंपनियों की 33 दवाइयों के सैंपल फेल, नकली दवा सप्लाई को लेकर पाइकन फार्मा के ओनर गिरफ्तार

 

जयपुर मौसम विभाग की मानें तो पिछले डेढ़ महीने से राजस्थान में एक के बाद एक पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने के चलते मौसम में लगातार बदलाव हो रहा है. बीते तीन-चार दिन पहले ही नए पश्चिमी विक्षोभ की वजह से पूरे राजस्थान में झमाझम बारिश हुई तो कई जिलों में ओलों की वजह से जनजीवन अस्त व्यस्त हो गया. 

हाल ही में मौसम विभाग ने एक नया अपडेट जारी किया है. इसके मुताबिक 5 दिन बाद यानी की 10 मार्च से 12 मार्च के बीच एक नया पश्चिमी विक्षोभ एक्टिव होने के आसार हैं. अगर राजस्थान में या नए पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होता है तो प्रदेशवासियों को आने वाले सात दिनों तक ठंड से राहत नहीं मिलेगी. हालांकि आज 6 मार्च को राजस्थान में काफी हद तक मौसम साफ है और आने वाले दो-तीन दिनों तक ऐसा ही रहेगा लेकिन इसके बाद मौसम एक बार फिर से तगड़ा पलटवार करेगा.

बारिश और ओलावृष्टि से उत्तरी राज्यों में सर्दी का असर बढ़ गया
जयपुर मौसम विभाग के अनुसार, पश्चिमी विक्षोभ की वजह से हुई बारिश और ओलावृष्टि ने उत्तरी राज्यों में सर्दी का असर बढ़ गया है. साथ ही कश्मीर, हिमाचल व उत्तराखंड जैसे उत्तरी राज्यों में पिछले दो दिनों से लगातार तेज बारिश और बर्फबारी का दौर जारी है. इससे राजस्थान सहित उत्तर-प्रदेश, पंजाब, दिल्ली, हरियाणा जैसे राज्यों में सर्द हवा का जोर बना हुआ है. यही वजह है कि ठिठुरन बढ़ी है. राजस्थान में बुधवार की शाम का तापमान 24°C तक पहुंच जाएगा.

वहीं मौसम विभाग की ताजा जानकारी के अनुसार, राज्य में  उत्तरी हवाओं के प्रभाव से अधिकांश भागों में तापमान औसत से 3-4 डिग्री नीचे दर्ज  किया जा रहा है. आगामी 2-3 दिन तापमान औसत से  नीचे दर्ज होने और मौसम शुष्क रहने की संभावना जताई गई है. इसी के साथ  10-12 मार्च को एक और विक्षोभ के राज्य में प्रवेश करने की सूचना जारी की गई है, जिसका आंशिक प्रभाव होने की संभावना जताई गई है.

Trending news