Rajasthan Weather Forecast: मई में इस बार नहीं पड़ेगी गर्मी, IMD ने पूरे महीने किया तेज बारिश का अलर्ट
Advertisement

Rajasthan Weather Forecast: मई में इस बार नहीं पड़ेगी गर्मी, IMD ने पूरे महीने किया तेज बारिश का अलर्ट

Rajasthan Weather Forecast: भारतीय मौसम विभाग ने कहा है कि मार्च, अप्रैल के बाद अब मई के पूरे महीने में भी तेज बारिश के साथ ओले पड़ेगी, जिससे तापमान गिरेगा और जिससे लोगों को गर्मी सताएगी नहीं. बारिश का अलर्ट IMD ने जारी कर दिया है. 

 Rajasthan Weather Forecast: मई में इस बार नहीं पड़ेगी गर्मी, IMD ने पूरे महीने किया तेज बारिश का अलर्ट

Rajasthan Weather Forecast: भारतीय मौसम विभाग ने राजस्थान के मौसम का पूर्वानुमान जारी कर दिया है. उन्होंने कहा कि मार्च, अप्रैल के बाद अब मई के महीने में भी पूरे प्रदेश में जमकर बादल बरसेंगे. मौसम विभाग के मुताबिक, पहले हफ्ते में सबसे ज्यादा बारिश होगी, उसके बाद दूसरे और तीसरे में बारिश, आंधी, तूफान जैसी गतिविधियों का असर कम होने लगेगा. 

IMD ने कहा कि इस बारिश के चलते राजस्थान का तापमान सामान्य और फिर इससे कम रहने के आसार हैं. इस दौरना पूरे प्रदेश में गुलाबी सर्दी का एहसास होगा. वहीं, उनका कहना है कि राजस्थान के अलावा देश के बाकी हिस्सों में भी बारिश का दौर जारी रहेगा, जिससे वहां के तापमान में भी गिरावट दर्ज की जाएगी. 

यह भी पढ़ेंः जया किशोरी से करवाना चाहते हैं भागवत कथा, तो जान लें फीस

हल्की से तेज बारिश का अलर्ट 
मौसम विभाग का कहना है कि भारत के उत्तर-पश्चिम, पश्चिम-मध्य के साथ प्रायद्वीपीय भारत के उत्तरी भाग में मध्यम से तेज बारिश की चेतावनी हैं. हालांकि पूर्वोत्तर भारत और पूर्व-मध्य भारत
में हल्की बारिश का अलर्ट है. 

मई में ये ऐसा रहेगी भारत के मौसम का हाल 
आईएमडी के मुताबिक, मई के पहले हफ्ते में राजस्थान के अलावा उत्तर प्रदेश, मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़, दिल्ली, हरियाणा के साथ भारत के कई हिस्सों में बारिश होने के आसार हैं. मई में अधिकतम पारा पूर्व-मध्य, पूर्वी भारत, पूर्वोत्तर और प्रायद्वीपीय भारत के कई हिस्सों में सामान्य से अधिक रहने वाला है. वहीं, उत्तर-पश्चिम और पश्चिम-मध्य भारत में पारा सामान्य से नीचे रहेगा. 

यह भी पढ़ेंः Health Tips: ड्राई फ्रूट छोड़ रोज खांए ये सस्ती और हेल्थी चीजें, मिलेगा कई गुना फायदा

मई के महीने यहां पड़ेगी तेज गर्मी 
मई के महीने में झारखंड, गांगेय पश्चिम बंगाल, ओडिशा, बिहार, आंध्र प्रदेश और उत्तर प्रदेश के साथ तेलंगाना, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, गुजरात के कई जगहों पर सामान्य से अधिक हीट वेव 
चलेगी, जिससे यहां तेज गर्मी पड़ने की संभावना है. 

कल होगा नया पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय
बता दें कि राजस्थान में 2 मई को एक नया पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने वाला है, जिससे यहां आने वाले दिनों में तेज बारिश के साथ ओले गिरने की संभावना हैं. वहीं, इससे तापमान में गिरावट आएगी और लोगों को एक बार फिर सर्दी का अहसास होगा. 

यह भी पढ़ेंः Rajasthan Weather Update: राजस्थान में आने वाले 72 घंटों तक नहीं रुकेगा बारिश और ओले गिरने का दौर, अलर्ट जारी

Trending news