Best Solo Trips Mark the Year End: साल के अंत में घूमने का है मन, यहां जानिए भारत में घूमने लायक टॉप जगह
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1488405

Best Solo Trips Mark the Year End: साल के अंत में घूमने का है मन, यहां जानिए भारत में घूमने लायक टॉप जगह

Best Solo Trips in india: सर्दियों के मौसम में आप घूमने का प्लान कर रहे हैं तो हम आपको भारत की टॉप घूमने वाली जगहों के बारे में बता रहे हैं.

Best Solo Trips Mark the Year End: साल के अंत में घूमने का है मन, यहां जानिए भारत में घूमने लायक टॉप जगह

Best Solo Trips Mark the Year End: नया साल आने में बस अब कुछ ही दिन बचे हैं. ऐसे में अगर आपके दोस्त कहीं पर व्यस्त हैं और आप अकेले ही कहीं पर ट्रिप पर जाने की सोच रहे हैं तो हम आपको इंडिया में घूमने के लिए बेस्ट जगह बताते हैं. 

लंढौर मसूरी, उत्तराखंड (Landour Mussoorie, Uttarakhand)

यह ब्रिटिश भारत-काल का छोटा सा शहर है. इस छोटे से शहर में आप ज्यादा जगहों को एक्सप्लोर कर सकते हैं.  साथ ही ये जगह सरल और नेविगेट करने में आसान है. रस्किन बॉण्ड अंग्रेजी भाषा के एक विश्वप्रसिद्ध भारतीय लेखक का लंढौर ही गृहनगर है. जब आप शहर को घूमना शुरू करेंगे तो आपको पता चलेगा कि ये शहर रस्किन बॉण्ड की  कहानियों का इतना बड़ा हिस्सा क्यों था. 

दार्जिलिंग, पश्चिम बंगाल (Darjeeling, West Bengal) 

एक और ब्रिटिश भारत-युग का शहर जो हमेशा से अकेले यात्रा करने वाले यात्रियों की पंसद की जगह रहा है वो है दार्जिलिंग. यहां आपको फेमस चाय के बागानों से लेकर सुंदर छोटे कैफे देखने को मिल जाते हैं. हां जो लोग यहां पर घूम कर आएं हैं उनका कहना है कि आप इस हिल स्टेशन से कभी नहीं थकेंगे और आपका यहां से आने का मन नहीं करेगा. 

हम्पी, कर्नाटक (Hampi, Karnataka)

हम्पी एक ऐसी जगह है जहां बीते हुए साम्राज्यों के खंडहर देखने का आप शानदार अनुभव ले सकते हैं.  हम्पी सिर्फ एक चट्टानी इलाका नहीं है बल्कि हम्पी एक फोटोग्राफर और इतिहास प्रेमियों का स्वर्ग है.  यहां जाकर आप नदी पर बोटिंग कर सकते हैं. साथ ही सुंदर सूर्यास्त को देखने का मजा भी उठा सकते हैं.

उदयपुर, राजस्थान (Udaipur, Rajasthan)

राजस्थान का उदयपुर शहर यानी झीलों की नगरी. यहां घूमने के लिए बहुत सी जगह हैं. यहां आप तेज बोटिंग का मजा ले सकते हैं. इतना ही रोप-वे का आनंद उठा सकते हैं. वहीं उदयपुर में इतिहास के जुड़ी भी कई देखने के लिए जगह हैं आप उनको भी देख सकते हैं. साथ ही यहां की सुंदरता आप मन मोह लेगी. 

धर्मशाला, हिमाचल प्रदेश (Dharamsala, Himachal Pradesh)

धर्मशाला में कहीं से भी आप बर्फ से ढके नजारे का आनंद ले सकते हैं. इतना ही नहीं यहां पर बौद्ध मठ हैं जहां आप बौद्ध संस्कृति और परंपरा के बारे में जान सकते हैं. साथ ही यहां पर कुछ कैफे में बेहतरीन भोजन मिलता है. आप उन भोजन का भी मजा उठा सकते हैं. 

 

Trending news