Rajasthan Tourism: अब ‘आमेर किला’ घूमने आने वाले पर्यटक कर सकेंगे ई-रिक्शा की सवारी, खर्च जान झूम उठेंगे
Advertisement

Rajasthan Tourism: अब ‘आमेर किला’ घूमने आने वाले पर्यटक कर सकेंगे ई-रिक्शा की सवारी, खर्च जान झूम उठेंगे

Jaipur News: राजस्थान के गुलाबी नगरी जयपुर घूमने आने वाले पर्यटकों के लिए आज सरकार ने बड़ी राहत प्रदान की है. आमेर किला घूमने आने वाले पर्यटक हाथी सवारी के साथ-साथ अब ई-व्हीकल्स की भी सुविधा पर्यटकों को उपलब्ध करवाई है. 

Rajasthan Tourism: अब ‘आमेर किला’ घूमने आने वाले पर्यटक कर सकेंगे ई-रिक्शा की सवारी, खर्च जान झूम उठेंगे

Rajasthan Tourism: राजस्थान में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए सरकार नित्य नए नवाचार कर रही है, इससे प्रदेश में आने वाले पर्यटकों को और अधिक सुविधाएं मिल सके. इसी कड़ी में गुलाबी नगरी जयपुर घूमने आने वाले पर्यटकों के लिए आज सरकार ने बड़ी राहत प्रदान की है.

अब ई-व्हीकल्स की सुविधा पर्यटकों को उपलब्ध

आमेर किला घूमने आने वाले पर्यटक हाथी सवारी के साथ-साथ अब ई-व्हीकल्स की भी सुविधा पर्यटकों को उपलब्ध करवाई है. आज आमेर महल घूमने आने वाले पर्यटकों के लिए ई-व्हीकल्स का उद्घाटन हवा महल विधायक ने किया. इस दौरान निदेशक, पर्यटन डॉ. रश्मि शर्मा और निदेशक, पुरातत्व एवं संग्रहालय विभाग डॉ. महेंद्र खड़गावत भी उपस्थित रहे.

पर्यटन को बढ़ावा और पर्यावरण की देखभाल

उन्होंने बताया जयपुर में पर्यटन को बढ़ावा और पर्यावरण और विरासत को बचाने के उद्देश्य से ई-फ्यूल ऑटोमोटिव्स द्वारा एक पहल के रूप में आमेर फोर्ट में ई-व्हीकल्स की शुरूआत की गई है. आमेर के हाथी स्टैंड से रोजाना दोपहर12 बजे से लेकर शाम को 6 बजे तक ई व्हीकल सुविधा उपलब्ध रहेगी. उन्होंने बताया नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल (एनजीटी) की गाइडलाइंस के अनुसार किलों और विरासत को प्रदूषण से बचाने और उनके संरक्षण के लिए ग्रीन फ्यूल-ई फ्यूल के उपयोग को बढ़ावा दिया जा रहा है.

ये भी पढ़ें- Rajasthan Pride : इस शाही स्मारक को क्यों कहते हैं मारवाड़ का ताजमहल, जोधपुर के अजूबे की ये है खासियत

किराया बेहद कम

इसी के प्रयास के रूप में आमेर फोर्ट तक आने-जाने के लिए ई-व्हीकल्स की शुरूआत की जा रही है. उन्होंने बताया कि पहले 10 व्हीकल्स से शुरूआत की जाएगी, इसके बाद इनकी संख्या को बढ़ाकर 25 तक कर दिया जाएगा. इसका किराया (दो तरफा) भारतीय पर्यटकों के लिए 100-150 रूपए और विदेशी पर्यटकों के लिए 300 रूपए तक होगा.

Trending news