Rajasthan RAS Prelims 2024: राजस्थान आरएएस प्रीलिम्स में शुरू हुए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन, जारी हुआ सिलेबस
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2436955

Rajasthan RAS Prelims 2024: राजस्थान आरएएस प्रीलिम्स में शुरू हुए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन, जारी हुआ सिलेबस

Rajasthan RAS Prelims: राजस्थान लोक सेवा आयोग (आरपीएससी) ने आरएएस प्रीलिम्स 2024 के लिए महत्वपूर्ण घोषणा की है. आयोग ने परीक्षा का सिलेबस जारी कर दिया है और ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया 19 सितंबर 2024 यानी की आज से शुरू हो गई है. पढ़ें खबर विस्तार से...

Rajasthan RAS Prelims 2024: राजस्थान आरएएस प्रीलिम्स में शुरू हुए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन, जारी हुआ सिलेबस

Rajasthan RAS Prelims 2024: राजस्थान लोक सेवा आयोग (आरपीएससी) ने आरएएस प्रीलिम्स 2024 के लिए महत्वपूर्ण घोषणा की है. आयोग ने परीक्षा का सिलेबस जारी कर दिया है और ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया 19 सितंबर 2024 यानी की आज से शुरू हो गई है. उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट rpsc.rajasthan.gov.in पर जाकर प्रारंभिक परीक्षा के लिए आवेदन कर सकते हैं.

राजस्थान लोक सेवा आयोग (आरपीएससी) ने 2 फरवरी, 2025 को आयोजित होने वाली राजस्थान प्रशासनिक सेवा (आरएएस) प्रारंभिक परीक्षा 2024 के लिए पाठ्यक्रम जारी कर दिया है. इसके साथ ही, आयोग ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट rpsc.rajasthan.gov.in पर मार्किंग स्कीम और परीक्षा पैटर्न भी जारी किया है, जिससे उम्मीदवारों को परीक्षा की तैयारी में मदद मिलेगी. आरएएस प्रारंभिक परीक्षा 2024 के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया 19 सितंबर से 18 अक्टूबर 2024 तक चलेगी. उम्मीदवार आयोग की वेबसाइट पर जाकर पाठ्यक्रम, मार्किंग स्कीम, और परीक्षा पैटर्न की जांच कर सकते हैं.

राजस्थान लोक सेवा आयोग (आरपीएससी) ने राजस्थान प्रशासनिक सेवा (आरएएस) प्रारंभिक परीक्षा 2024 के लिए पाठ्यक्रम, मार्किंग स्कीम और परीक्षा पैटर्न जारी कर दिया है. यह परीक्षा 2 फरवरी, 2025 को आयोजित की जाएगी. ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया 19 सितंबर से 18 अक्टूबर 2024 तक चलेगी. उम्मीदवार आयोग की आधिकारिक वेबसाइट rpsc.rajasthan.gov.in पर जाकर पाठ्यक्रम, मार्किंग स्कीम और परीक्षा पैटर्न की जांच कर सकते हैं और अपनी तैयारी को मजबूत बना सकते हैं.

राजस्थान राज्य और अधीनस्थ सेवा संयुक्त प्रतियोगी परीक्षा 2024 के बारे में जानें

- विषय: सामान्य ज्ञान और सामान्य विज्ञान
- प्रश्न पत्र: बहुविकल्पी (ऑब्जेक्टिव)
- कुल अंक: 200
- परीक्षा समय: 3 घंटे
- प्रश्नों की संख्या: .50

यह परीक्षा आपकी सामान्य ज्ञान और सामान्य विज्ञान की समझ का मूल्यांकन करेगी. तैयारी के लिए आयोग द्वारा जारी किए गए पाठ्यक्रम और मार्किंग स्कीम को ध्यान से पढ़ें.

राजस्थान आरएएस प्रीलिम्स 2024 के लिए महत्वपूर्ण निर्देश जारी किए गए हैं. आधिकारिक नोटिफिकेशन के अनुसार, यह परीक्षा स्क्रीनिंग टेस्ट के रूप में आयोजित की जाएगी और पेपर का मानक स्नातक डिग्री स्तर का होगा. ध्यान देने योग्य बात यह है कि प्रारंभिक परीक्षा में प्राप्त अंक मुख्य परीक्षा में प्रवेश के लिए योग्यता निर्धारण में नहीं गिने जाएंगे.

मार्किंग स्कीम के अनुसार, परीक्षा में नेगेटिव मार्किंग होगी और गलत उत्तर के लिए एक तिहाई अंक काट लिए जाएंगे. इसलिए, उम्मीदवारों को गलत उत्तरों से बचने के लिए सावधानी बरतनी चाहिए. यह निर्देश उम्मीदवारों को परीक्षा की तैयारी में मदद करेंगे और उन्हें परीक्षा के पैटर्न के अनुसार अपनी रणनीति बनाने में सहायक होंगे.

RPSC RAS प्रीलिम्स 2024 का सिलेबस निम्नलिखित विषयों पर आधारित है

 

इतिहास, कला, संस्कृति, साहित्य, परंपरा और राजस्थान की विरासत

.. भारतीय इतिहास

.. विश्व और भारत का भूगोल

.. राजस्थान का भूगोल

.. भारतीय संविधान, राजनीतिक व्यवस्था और शासन

.. राजस्थान की राजनीतिक और प्रशासनिक व्यवस्था

.. आर्थिक अवधारणाएं और भारतीय अर्थव्यवस्था
.. राजस्थान की अर्थव्यवस्था

.. विज्ञान और प्रौद्योगिकी

.. तर्क और मानसिक क्षमता

.. करंट अफेयर्स

इन विषयों की तैयारी करने से उम्मीदवार परीक्षा में अच्छा प्रदर्शन कर सकते हैं. आयोग द्वारा जारी किए गए पाठ्यक्रम और मार्किंग स्कीम को ध्यान से पढ़ना आवश्यक है.

राजस्थान की ताज़ा ख़बरों के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहाँ पढ़ें Rajasthan News और पाएं Latest Rajasthan News हर पल की जानकारी. राजस्थान की हर खबर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार. जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!

Trending news