Rajasthan News: जयपुर से जोधपुर के बीच इस माह से दौड़ेगी इलेक्ट्रिक ट्रेन! स्पीड ट्रायल रहा है सफल
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2378016

Rajasthan News: जयपुर से जोधपुर के बीच इस माह से दौड़ेगी इलेक्ट्रिक ट्रेन! स्पीड ट्रायल रहा है सफल

Rajasthan News: मकराना से फुलेरा स्टेशनों के बीच इलेक्ट्रिक रूट पर इंजन का ट्रायल कर लिया गया है. इससे अब जयपुर से जोधपुर रूट के लिए इलेक्ट्रिक ट्रैक्शन पर ट्रेन संचालित किए जाने की राह खुल गई है. माना जा रहा है कि इसी माह जयपुर से जोधपुर के बीच इलेक्ट्रिक ट्रेन चल सकेगी. 

Electric train

Rajasthan News: जयपुर से जोधपुर के बीच इस माह के अंत तक इलेक्ट्रिक ट्रेन शुरू हो सकती है. राइकाबाग से फुलेरा के बीच इलेक्ट्रिफिकेशन का कार्य रेलवे प्रशासन ने पूरा कर लिया है. इस रूट पर हुआ स्पीड ट्रायल भी सफल रहा है. इसके बाद जोधपुर की जयपुर और दिल्ली से इलेक्ट्रिक ट्रेन से सीधी कनेक्टिविटी हो जाएगी. मकराना-फुलेरा स्टेशनों के बीच इलेक्ट्रिक इंजन से 110 किलोमीटर प्रतिघंटा की स्पीड से ट्रायल किया गया है जो कि पूरी तरह सफल रहा है. अब अगस्त के अंत तक जयपुर-जोधपुर के बीच इलेक्ट्रिक ट्रेन का संचालन शुरू किया जा सकेगा.

राइकाबाग से फुलेरा के बीच इलेक्ट्रिफिकेशन पूरा
मकराना से फुलेरा के बीच 64 किमी लंबाई में इलेक्ट्रिफिकेशन का कार्य पूरा हो चुका है. जोधपुर मंडल में 1626 किमी रूट में से 1568 किमी रूट पर इलेक्ट्रिफिकेशन का काम पूरा हो गया है. अब राइकाबाग-जैसलमेर सेक्शन के थैयात हमीरा से सानू स्टेशनों के बीच 58 किमी हिस्से में इलेक्ट्रिफिकेशन का काम दिसंबर तक पूरा कर लिया जाएगा. जोधपुर से बीकानेर और मारवाड़ जंक्शन के बीच पहले से ही इलेक्ट्रिक ट्रैक्शन पर ट्रेनों का संचालन किया जा रहा है. 

NWR में 95 फीसदी इलेक्ट्रिफिकेशन पूरा
वहीं, उत्तर पश्चिम रेलवे पर अभी तक 5248 रुट किलोमीटर ब्राडगेज लाइनों का विद्युतीकरण का कार्य पूरा किया जा चुका है. यह उत्तर पश्चिम रेलवे के ब्रॉडगेज नेटवर्क का लगभग 95 प्रतिशत है. उत्तर पश्चिम रेलवे पर 320 ट्रेनें इलेक्ट्रिक ट्रैक्शन पर संचालित हो रही है.  उत्तर पश्चिम रेलवे के बीकानेर मंडल के सरूपसर-अनूपगढ़ पर 51 किलोमीटर और जोधपुर मंडल के आशापुरा गोमट-जैसलमेर के 104 किमी रेल खंड पर विद्युतीकरण मौजूदा वित्तीय वर्ष में ही किया गया है. इस वित्त वर्ष में कुल 219 रूट किलोमीटर रेलमार्ग का विद्युतीकरण पूरा कर लिया गया है. उत्तर पश्चिम रेलवे पर पिछले माह 4 ट्रेनों का संचालन डीजल ट्रैक्शन से इलेक्ट्रिक ट्रैक्शन पर बदला गया है. इस तरह अब तक कुल 320 ट्रेनों का संचालन इलेक्ट्रिक ट्रैक्शन पर किया जा रहा है. 

रिपोर्टर- काशीराम चौधरी

ये भी पढ़ें- Weather Update: राजस्थान में मूसलाधार बारिश का दौर जारी, 26 जिलों में हाई अलर्ट

Trending news