राजस्थान: जयपुर की पाइप लाइन फिर से लीक, 2 करोड़ लीटर पानी बर्बाद, शटडाउन के चलते सप्लाई रहेगी बाधित
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1699768

राजस्थान: जयपुर की पाइप लाइन फिर से लीक, 2 करोड़ लीटर पानी बर्बाद, शटडाउन के चलते सप्लाई रहेगी बाधित

रेनवाल, मांजी में पाइपलाइन में लीकेज के कारण कल सुबह 10 बजे से शाम 4 बजे तक बीसलपुर का शटडाउन रहेगा. शटडाउन के चलते कल शाम को जयपुर की चारदीवारी और मुरलीपुरा इलाके में सप्लाई बाधित रहेगी. कल 6 घंटे के भीतर पाइप लाइन को बदलने का काम किया जाएगा.

राजस्थान: जयपुर की पाइप लाइन फिर से लीक, 2 करोड़ लीटर पानी बर्बाद, शटडाउन के चलते सप्लाई रहेगी बाधित

Jaipur News: जयपुर की लाइफलाइन बीसलपुर पाइप लाइन एक बार फिर से लीक हो गई है. रेनवाल, मांजी में पाइपलाइन में लीकेज के कारण कल सुबह 10 बजे से शाम 4 बजे तक बीसलपुर का शटडाउन रहेगा. शटडाउन के चलते कल शाम को जयपुर की चारदीवारी और मुरलीपुरा इलाके में सप्लाई बाधित रहेगी. कल 6 घंटे के भीतर पाइप लाइन को बदलने का काम किया जाएगा. जलदाय विभाग के अतिरिक्त मुख्य अभियंता आरसी मीणा का कहना है कि कल सुबह शाम की पेयजल सप्लाई आशिंक रूप से प्रभावित रह सकती है. कल सुबह नियमित रूप से शहर में पानी आएगा.

2 करोड़ लीटर पानी बर्बाद

बीसलपुर प्रोजेक्ट पाइपलाइन में बडे लीकेज के कारण 10 एमएलडी पानी बर्बाद हो गया है,कल सुबह तक 20 एमएलडी तक पानी बर्बाद हो जाएगा.1 एमएलडी में 10 लाख लीटर पानी होता है,इस हिसाब से कल सुबह तक 2 करोड लीटर पानी बर्बाद हो जाएगा.20 एमएलडी से जयपुर के एक हिस्से की एक दिन की प्यास बुझ सकती थी.एक तरफ गर्मी में जलसंकट की स्थिति पैदा हो रही है,लेकिन दूसरी तरफ पाइप लाइन से 2 करोड लीटर पानी बर्बाद हो रहा है.

ये भी पढ़ें- Rajasthan: IAS जोगाराम ने संभाली JDC की नई जिम्मेदारी, IAS रवि जैन ने दिया जोगाराम को चार्ज

कब-कब आईसीयू में गई लाइफलाइन

1.पिछले साल 29 सितंबर को बीसलपुर परियोजना का शटडाउन हुआ था.नार्थ सर्किल की 80 कॉलोनियों में पानी की सप्लाई नहीं हो पाई थी.
2. इसके बाद 24 अगस्त को फिर से लाइफलाइन आईसीयू में रही.बीसलपुर इंटेक पंपिंग स्टेशन का वाल्व बदलने और सेंट्रल पार्क में कॉमन हैडर के वाल्व की मरम्मत की गई.
3. फिर 6 मई को वहीं हुआ.पानीपेच के पुराने टैंक को सेंट्रल पाइपलाइन से जोडने के लिए 80 कॉलोनियों की पेयजल सप्लाई बाधित हुई.
4. इसके बाद 4 और 5 फरवरी को सुरजपुरा और शहर के पंप हाउसों पर वॉल्व बदलने और पाइपलाइन की मेंटनेंस का काम किया गया.
5.अब टोडारायसिंह के पास पानी का लीकेज हुआ,जिस कारण दो दिन से सप्लाई बाधित हो रही है.
6 इसके बाद जयपुर सिंतबर में लीकेज के कारण शटडाउन लेना पडा था.
7.साफ सफाई के लिए जनवरी और अब फरवरी में शटडाउन लेना पडा.
8.अब फिर से लीकेज के कारण कल शटडाउन लेना पडेगा.

Trending news