Rajasthan:प्राइवेट कॉलेजों की स्थापना के लिए नए मापदंड तय, CM गहलोत नई पॉलिसी करेंगे जारी
Advertisement

Rajasthan:प्राइवेट कॉलेजों की स्थापना के लिए नए मापदंड तय, CM गहलोत नई पॉलिसी करेंगे जारी

प्रदेश में डिग्री और डिप्लोमा के प्राइवेट कॉलेज खोलने के लिए अब नए मापदंड तैयार किए गए हैं. प्रदेश की गहलोत सरकार निजी कॉलेजों की स्थापना को लेकर नई पॉलिसी जारी करने जा रही है.

प्राइवेट कॉलेजों की स्थापना के लिए नए मापदंड.

Rajasthan govt policy for Private Colleges:प्रदेश में डिग्री और डिप्लोमा के प्राइवेट कॉलेज खोलने के लिए अब नए मापदंड तैयार किए गए हैं. प्रदेश की गहलोत सरकार निजी कॉलेजों की स्थापना को लेकर नई पॉलिसी जारी करने जा रही है. मंत्रिमंडल सब कमेटी ने आज अपनी तीसरी और अंतिम बैठक में नियम कायदे तय कर दिए हैं. अब मुख्यमंत्री अशोक गहलोत कमेटी के सुझाव के आधार पर नीति नियम लागू करेंगे.

मंत्रिमंडल सब कमेटी की सचिवालय में बैठक हुई
मंत्रिमंडल सब कमेटी की सोमवार को सचिवालय में बैठक हुई. बैठक में सभी सम्बंधित विभागों के सचिव और अन्य अधिकारी, कमेटी के सदस्य मंत्री परसादीलाल मीणा, लालचंद कटारिया, सुभाष गर्ग, राजेंद्र यादव और टीकाराम जूली शामिल हुए। बैठक में नए प्रस्तावित नियमों को अंतिम रूप दिया गया.

कमेटी ने सभी सुझाओं के आधार पर रिपोर्ट तैयार की- शिक्षा मंत्री
बैठक के बाद कमेटी अध्यक्ष शिक्षा मंत्री बीड़ी कल्ला ने कहा कि कमेटी ने सभी सुझाओं के आधार पर रिपोर्ट तैयार की है.  प्रदेश में विभिन्न विभागों से सम्बंधित निजी कॉलेजों की स्थापना सहित अन्य मापदण्ड निर्धारण करने के लिए चिकित्सा एवं स्वास्थ्य, उच्च एवं तकनीकी शिक्षा, स्कूल शिक्षा, संस्कृत शिक्षा, कृषि एवं पशुपालन, कौशल एवं रोजगार जैसे विभागों से सम्बंधित अखिल भारतीय रेगूलेटरी बॉडीज के नॉर्म्स एवं प्रदेश में इससे सम्बंधित विद्यमान प्रावधानों का समावेश करते हुए नीति तैयार करने के सुझाव दिए हैं. 

72 घंटे में रिपोर्ट सीएम गहलोत के पास
बीड़ी कल्ला ने कहा कि मेडिकल, कृषि सहित विभिन्न विभागों से संबंधित निजी महाविद्यालय खोलने के लिए सरकार नई नीति बनाएगी। नीति में शामिल किए जाने वाले नियमों को लेकर कमेटी ने 3 मीटिंग कर अपना होम वर्क पूरा कर लिया है.  अगले 72 घंटे पर कमेटी की रिपोर्ट मुख्यमंत्री अशोक गहलोत को सौंप दी जाएगी.

ये भी पढ़ें- मंत्री चांदना के वार पर बीजेपी नेता राठौड़ का पलटवार, अभी आगे-आगे देखिए होता है क्या?

उसके बाद सीएम गहलोत निजी महाविद्यालय को लेकर नई पॉलिसी जारी करेंगे . कल्ला ने बताया कि अधिकारियों ने अलग-अलग विभागों से सम्बंधित जितने भी कोर्सेज हैं, उनके बारे में विस्तृत ब्यौरा तैयार करके कमेटी सौंप दिया है . जिसके आधार पर कमेटी ने रिपोर्ट तैयार की है .

Trending news