Rajasthan Election 2023: होम वोटिंग का क्रेज, तीसरे दिन भी बुजुर्ग-दिव्यांग मतदाताओं में दिखा उत्साह
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1963141

Rajasthan Election 2023: होम वोटिंग का क्रेज, तीसरे दिन भी बुजुर्ग-दिव्यांग मतदाताओं में दिखा उत्साह

Rajasthan Election 2023: राजस्थान चुनाव में बुजुर्ग और दिव्यांग मतदाताओं में होम वोटिंग को लेकर क्रेज देखने को मिल रहा है. जयपुर की 19 विधानसभा सीटों पर आज तीसरे दिन 2 हजार 76 पात्र मतदाताओं ने घर बैठे मतदान कर लोकतंत्र के यज्ञ में आहुति दी. 

Rajasthan Election 2023: होम वोटिंग का क्रेज, तीसरे दिन भी बुजुर्ग-दिव्यांग मतदाताओं में दिखा उत्साह

Rajasthan Election 2023: राजस्थान चुनाव में बुजुर्ग और दिव्यांग मतदाताओं में होम वोटिंग को लेकर क्रेज देखने को मिल रहा है. जयपुर की 19 विधानसभा सीटों पर आज तीसरे दिन 2 हजार 76 पात्र मतदाताओं ने घर बैठे मतदान कर लोकतंत्र के यज्ञ में आहुति दी. आज तीसरे दिन 86 मतदाता अनुपस्थित रहे जिसके कारण पोलिंग पार्टी को वापस ही लौटना पड़ा.

होम वोटिंग से लोकतंत्र के यज्ञ में दे रहे आहुति
तीसरे दिन भी बुजुर्ग-दिव्यांग मतदाताओं में दिखा उत्साह
जयपुर में तीसरे दिन 2076 बुजुर्ग-दिव्यांग मतदाताओं ने की वोटिंग
तीन दिन में जयपुर जिले में 4149 मतदाताओं ने की होम वोटिंग
19 नवंबर तक पहले चरण में जो मतदाता घर पर रहेंगे अनुपस्थित
उनके लिए 20 और 21 नवंबर को दोबारा पोलिंग पार्टी पहुंचेगी

निर्वाचन आयोग की पहल पर पहली बार घर से ही पात्र मतदाताओं ने उत्साहपूर्वक मतदान कर लोकतंत्र में अपनी प्रगाढ़ आस्था का परिचय भी दिया. जयपुर में सबसे ज्यादा तीसरे दिन सिविल लाइन में 196 मतदाताओं ने घर बैठे मतदान किया. तीन दिन में जयपुर जिले में 7 हजार 230 में से 4 हजार 149 पात्र मतदाता घर बैठे मतदान कर चुके हैं.

होम वोटिंग के लिए विधानसभा चुनाव के दौरान होम वोटिंग के विकल्प का चयन करने वाले मतदाता पोस्टल बैलेट के माध्यम से 19 नवंबर तक मतदान कर सकेंगे. विशेष मतदान दल इस दौरान ऐसे मतदाताओं के घर जाकर पूरी गोपनीयता के साथ डाक मतपत्र के माध्यम से उनका मतदान करवा रहे है. होम वोटिंग में जो मतदाता पहले चरण के दौरान घर पर अनुपस्थित रहेंगे.उनके लिए 20 और 21 नवंबर को विशेष मतदान दल दूसरी बार विजिट करेंगे.

गौरतलब है की बूथ लेवल अधिकारी की ओर से घर-घर जाकर चिन्ह्ति 80 वर्ष से अधिक आयु के वरिष्ठ नागरिकों एवं 40 प्रतिशत से अधिक दिव्यांग श्रेणी के विशेष योग्यजन मतदाताओं को होम वोटिंग की जानकारी दी जा रही है। इस सुविधा का लाभ लेने का विकल्प चुनने वाले पात्र मतदाताओं के घर-घर जाकर होम वोटिंग करवाई जा रही है. होम वोटिंग सुविधा का लाभ देने के लिए मतदान दल जिले के सभी विधानसभा क्षेत्र में निर्धारित रूट चार्ट के अनुसार पात्र मतदाताओं के घर तक पहुंच रहे हैं.

Trending news