Rajasthan Diwas: राजस्थान दिवस पर सीएम भजनलाल शर्मा ने दी शुभकामनाएं, जानिए क्या मिलेगी फ्री सुविधा?
Advertisement

Rajasthan Diwas: राजस्थान दिवस पर सीएम भजनलाल शर्मा ने दी शुभकामनाएं, जानिए क्या मिलेगी फ्री सुविधा?

Rajasthan Diwas: राजस्थान दिवस पर सीएम भजनलाल शर्मा ने शुभकामनाएं दी.  राजस्थान अपने गौरवशाली इतिहास, इमारतों, भाषा, भोजन के साथ अन्य चीजों के लिए के लिए फेमस है.

symbolic picture

Rajasthan Day 2024: आज (शनिवार,30 मार्च) राजस्थान दिवस (Rajasthan Day 2024) है.  इसी के साथ राजस्थान आज 75 साल का हो गया है.

आज ही के दिन 1949 में 19 रियासतों और 3 ठिकाने को मिलाकर राजस्थान की स्थापना हुई. जानकारी के मुताबिक इसमें करीब साढ़े 8 साल का वक्त लगा. 'राजपूताना' के नाम से इसे आजादी से पहले इसे  जाना जाता था. इसका नाम राजस्थान 7 चरणों में रियासतों का एकीकरण पूरा होने के बाद रखा गया.

राजस्थान भारत का सबसे बड़ा राज्य क्षेत्रफल की दृष्टि से है.राजस्थान अपने गौरवशाली इतिहास, इमारतों, भाषा, भोजन के साथ अन्य चीजों के लिए के लिए फेमस है. राजस्थान दिवस के मौके पर सीएम भजनलाल शर्मा ने लोगों को शुभकामनाएं दी है.

सीएम भजनलाल शर्मा ने दी बधाई

सीएम भजनलाल शर्मा ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म X पर लिखा,''सोने री धरती अठै, चांदी रो असमान. रंग रंगीलो रस भरियो, ओ म्हारो राजस्थान. आप सगळा ने "राजस्थान स्थापना दिवस" री घणी-घणी शुभकामनाएं. माननीय प्रधानमंत्री श्री  @narendramodi जी के 'सबका साथ, सबका विकास, सबका विश्वास, सबका प्रयास' की संकल्पना के अनुरूप प्रदेश भाजपा सरकार "आपणो अग्रणी राजस्थान" के निर्माण हेतु प्रत्येक स्तर पर निरंतर क्रियाशील है. आज के इस विशेष दिवस पर श्री गिरिराज जी महाराज से प्रार्थना है कि अध्यात्म, संस्कृति एवं गौरवशाली इतिहास से परिपूर्ण हमारा प्रदेश यूं ही प्रगति के नित नए प्रतिमान स्थापित करता रहे, समस्त प्रदेशवासियों के जीवन में समृद्धि एवं खुशहाली का मार्ग प्रशस्त हो.''

राजस्थान दिवस के मौके पर राज्यपाल कलराज मिश्र ने कहा कि 'राजस्थान' नाम ही मन में गौरव की अनुभूति करवाता है. राजस्थान भक्ति और शक्ति का संगम का प्रदेश है. राजस्थान के कण-कण में त्याग, तपस्या और बलिदान की गाथाएं समाहित है. महाराणा प्रताप की शौर्य धरा राजस्थान है.

राजस्थान दिवस पर क्या फ्री

राजस्थान दिवस के मौके पर प्रदेश में  विशेष सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजन होंगे

राजस्थान दिवस के मौके पर पर्यटकों के लिए सभी राजकीय स्मारकों में प्रवेश निशुल्क है.

साथ ही पर्यटकों का फूल माला पहनाकर स्वागत किया जाएगा.

Trending news