देश का नाम रोशन करने वाली राजस्थान की बेटी को अर्जुन अवॉर्ड, दिव्यकीर्ति ने ASian Games में रचा था कीर्तिमान
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2023554

देश का नाम रोशन करने वाली राजस्थान की बेटी को अर्जुन अवॉर्ड, दिव्यकीर्ति ने ASian Games में रचा था कीर्तिमान

Divyakirti received arjuna award: खेल मंत्रालय ने इस वर्ष के लिए अर्जुन पुरस्कारों की घोषणा कर दी है. जयपुर की रहने वाली एक मात्र महिला घुड़सवार दिव्यकीर्ति सिंह को खेल मंत्रालय ने साल 2023 के अर्जुन पुरस्कार से सम्मानित करने की घोषणा की है. 

 Divyakirti Singh

Divyakirti received arjuna award: खेल मंत्रालय ने इस वर्ष के लिए अर्जुन पुरस्कारों की घोषणा कर दी है. प्रदेश की प्रमुख घुड़सवार एथलीट दिव्यकीर्ति सिंह को देश के इस प्रतिष्ठित अवार्ड से सम्मानित किया गया है. यह उपलब्धि हासिल करने वाली वह राजस्थान की पहली महिला घुड़सवार एथलीट बन गई हैं.

इसी के साथ वह घुड़सवारी में अर्जुन पुरस्कार से पाने वाली पहली भारतीय महिला भी बन गई हैं. अर्जुन पुरस्कार पाकर दिव्यकीर्ति काफी खुश है उन्होंने इसके लिए अपने कोच और अपने घोड़ों का आभार जताया है. उनका कहना है कि उन्हें यह उपलब्धि उनकी वजह से ही हासिल हुई है. दिव्यकीर्ति सिंह ने मेयो कॉलेज गर्ल्स स्कूल अजमेर और 'द पैलेस स्कूल जयपुर' से पढ़ाई की है.

दिव्यकीर्ति सिंह  बनीं पहली घुड़सवार महिला एथलीट
बता दें कि खेल मंत्रालय ने साल 2023 के प्रतिष्ठित अर्जुन अवॉर्ड की घोषणा की है. इस अवॉर्ड  से सम्मानित होने के बाद दिव्यकीर्ति सिंह अब देश की पहली घुड़सवार एथलीट महिला हैं. इस उपलब्धि के पीछे दिव्यकीर्ति के संघर्ष की एक लंबी कहानी भी है. एशियाई खेलों की स्वर्ण पदक विजेता दिव्यकीर्ति ने सर्वोच्च न्यायालय के सेवानिवृत्त न्यायाधीश न्यायमूर्ति खानविलकर की अध्यक्षता वाली समिति द्वारा आयोजित एक कठोर चयन प्रक्रिया के बाद विशिष्ट पुरस्कार विजेताओं में अपना स्थान सुरक्षित किया.ट

सर्वोच्च न्यायालय के सेवानिवृत्त न्यायाधीश न्यायमूर्ति खानविलकर की अध्यक्षता वाली  समिति ने घुड़सवारी खेल क्षेत्र में दिव्यकीर्ति के असाधारण योगदान को मान्यता दी. पिछले तीन सालों के दौरान दिव्यकृति ने  घुड़सवारी में कई कीर्तिमान स्थापित किए हैं. उन्होंने जर्मनी में हेगन के प्रसिद्ध हॉफ कैसलमैन ड्रेसेज यार्ड में अपने कौशल को निखारा है.

उनके इस बेहतरीन प्रदर्शन में 2023 में  चीन के हांग्जो में  हुए एशियाई खेलों में स्वर्ण पदक जीतने वाली ड्रेसेज टीम में योगदान और पिछले महीने रियाद, सऊदी अरब में अंतर्राष्ट्रीय ड्रेसेज प्रतियोगिता में रजत और दो कांस्य पदक हासिल करना शामिल है. इसके  साथ ही घुड़सवारी के खेलों में दिव्यकृति ने कई रैंकिंग हासिल की है.

मार्च 2023 में इंटरनेशनल इक्वेस्ट्रियन फेडरेशन की ओर से जारी ग्लोबल ड्रेसेज रैंकिंग में उन्हें एशिया में नंबर 1 और विश्व में नंबर 14 स्थान दिया गया था.

ये भी पढ़ें-

Sukhdev Singh Gogamedi Murder: सुखदेव गोगामेड़ी हत्याकांड के आरोपियों का कराया गया एसएमएस अस्पताल में मेडिकल

राजस्थान: गैंगस्टर आनंदपाल के भाई सहित चाचा को कोर्ट ने सुनाई दो-दो साल की सजा

Trending news